UPSC Interview: यूपीएससी इंटरव्यू में सफलता के लिए जरूरी है बेहतर स्ट्रेटेजी, तैयारी के लिए अपनाएं ये टिप्स
Advertisement
trendingNow11555553

UPSC Interview: यूपीएससी इंटरव्यू में सफलता के लिए जरूरी है बेहतर स्ट्रेटेजी, तैयारी के लिए अपनाएं ये टिप्स

UPSC Interview: अपनी काबिलियत पर भरोसा रखें और बिल्कुल भी डरें नहीं. सिविल सर्विस मेन परीक्षा में सफलता के बाद आपकी मंजिल तक पहुंचने के लिए यह एक आखिरी चरण होता है, तो जाहिर है मुश्किल होगा. 

UPSC Interview: यूपीएससी इंटरव्यू में सफलता के लिए जरूरी है बेहतर स्ट्रेटेजी, तैयारी के लिए अपनाएं ये टिप्स

UPSC Interview: यूपीएससी (UPSC) के सिविल सर्विस मुख्य परीक्षा में सफल होने वाले कैंडिडेट्स के सामने इंटरव्यू क्लियर करना किसी चुनौती से कम नहीं होता. इंटरव्यू में जाने से पहले हर व्यक्ति नर्वस जरूर होता है. सिविल सेवा का इंटरव्यू एक सामान्य इंटरव्यू से बहुत अलग होता है. पूरे आत्मविश्वास के साथ इस आखिरी राउंड को पूरा करें. वहीं, इंटरव्यू में सफलता पाने के लिए बेहतरीन टिप्स अपनाना जरूरी है. आज हम आपको कुछ खास टिप्स के बारे में बता रहे हैं. आइए जानते हैं क्या हैं ये...

इंटरव्यू से पहले अच्छी नींद है जरूरी
हम इंटरव्यू से पहले बहुत ही नर्वस रहते हैं और बार-बार उसी के बारे में सोचते रहते हैं. ऐसे में इस टेंशन का असर इंटरव्यू के दौरान पड़ सकता है. इसलिए इंटरव्यू का ज्यादा स्ट्रेस न लें. इंटरव्यू देने जाने से पहले रात में भरपूर नींद लें, ताकि आप फ्रेश मन से इस राउंड में हिस्सा ले सकें. 

डिटेल्ड एप्लीकेशन फॉर्म
डिटेल्ड एप्लीकेशन फॉर्म (DAF) भरना इंटरव्यू का सबसे महत्वपूर्ण स्टेप है. इसे भरते समय कई जरूरी बातों का ध्यान रखें. इंटरव्यू के दौरान आपके डिटेल्ड एप्लीकेशन फॉर्म से सवाल पूछे जाते हैं. ऐसे में डीएएफ को सही से भरें. 

दस्तावेज चेक कर लें
इंटरव्यू शेड्यूल से एक दिन पहले सभी डॉक्यूमेंट्स को एक बार फिर से क्रॉस चेक कर लें. ऐसे में अगर कोई डॉक्यूमेंट छूट जाए तो री-चेकिंग के दौरान आप उसे अपने पास रख पाएंगे और इंटरव्यू देने में किसी तरह की कोई रुकावट नहीं आएगी. 

प्रेजेंटेबल दिखना है जरूरी
इंटरव्यू के दिन प्रेजेंटेबल दिखना जरूरी है. इंटरव्यू के लिए आप फॉर्मल ड्रेस ही चुनें. पुरुषों को हल्के रंग की शर्ट और गहरे रंग की पैंट का चुनाव करना चाहिए. वहीं, महिलाओं को सिंपल चूड़ीदार सलवार-सूट या साड़ी का सिलेक्शन करना चाहिए. 

झूठ बोलने से बचें
इंटरव्यू के दौरान आपकी पर्सनैलिटी का टेस्ट लिया जाता है. ऐसे में झूठ बोलने से बचें. अगर आपको किसी प्रश्न का आंसर नहीं पता हो तो इंटरव्यू पैनल से सच कह दें. वरना पैनल के सामने आपकी नेगेटिव इमेज बनेगी, जिसका असर सिलेक्शन पर पड़ सकता है.

Trending news