Career Guidance: घूमने का शौकीन हैं तो करें ये कोर्स, ट्रैवल और टूरिज्म इंडस्ट्री का हिस्सा बनकर कमाएं मोटा पैसा
Advertisement
trendingNow11763429

Career Guidance: घूमने का शौकीन हैं तो करें ये कोर्स, ट्रैवल और टूरिज्म इंडस्ट्री का हिस्सा बनकर कमाएं मोटा पैसा

Career In Travel And Tourism: अगर आपको घूमने का शौक है तो आप ट्रैवल और टूरिज्म में करियर बना सकते हैं. इस फील्ड में अपना शौक पूरा करने के साथ ही आप जबरदस्त पैसा भी कमा सकते हैं. इस फील्ड में हमेशा ही उछाल बनी रहती है.

Career Guidance: घूमने का शौकीन हैं तो करें ये कोर्स, ट्रैवल और टूरिज्म इंडस्ट्री का हिस्सा बनकर कमाएं मोटा पैसा

Career In Travel And Tourism: बहुत से लोगों को घूमने का तो शौक होता ही है, लेकिन वे अपनी फैमिली और दोस्तों के लिए ट्रैवल प्लान भी बनाना पसंद करते हैं तो उनके लिए इसी फील्ड में कई बेहतर करियर विकल्प भी है. 

आज के समय में ज्यादातर लोग पूरे साल कहीं न कहीं घूमने जाते ही हैं . वहीं, वेकेशन के वक्त तो कंपनियां की मौज रहती है. आप भी संबंधित पढ़ाई करके ट्रैवल और टूरिज्म इंडस्ट्री का हिस्सा बन सकते हैं. आइए जानते हैं इसके लिए कहां से और क्या कोर्स करना होगा...

कैसे करें इस फील्ड में एंट्री
ट्रैवल और टूरिज्म की फील्ड में आने के लिए आपो  12वीं के बाद डिग्री या डिप्लोमा लेना होगा. किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास करने के बाद बीए या बीबीए टूरिज्म एडमिनिस्ट्रेशन में दाखिला लेना होगा. इसके बाद आप ट्रैवल एंड टूरिज्म में मास्टर्स भी कर सकते हैं. वहीं, अगर आप ट्रैवल एंड टूरिज्म में डिग्री नहीं लेना चाहते तो डिप्लामा करके भी इस फील्ड में कदम रख सकते हैं.  

इन क्षेत्रों में 
अपनी पढ़ाई कंप्लीट कर लेने के बाद आप टूर मैनेजर, ट्रैवल गाइड, ट्रैवल एजेंट, ट्रैवल स्पेशलिस्ट, टूरिज्म ऑफिसर और ट्रैवल कंसल्टेंट के तौर पर अपने करियर की शुरुआत कर सकते हैं. 

इन कंपनियों में मिल सकेगी जॉब
इस फील्ड में बहुत सी बड़ी-बड़ी ट्रैवल कंपनियां जैसे मेक माय ट्रिप, केसरी टूर्स, थॉमस कुक, एक्पीडिया और क्लब महिंद्रा हॉलिडेज आदि हैं, जिनमें काम करके आप शानदार सैलरी पैकेज पर काम कर सकते हैं.

यहां से करें कोर्स
आप नीचे दिए गए किसी भी संस्थान से कोर्स करके इस फील्ड में उतर सकते हैं. इन कॉलेजों में लगभग हर जगह बैचलर्स और मास्टर्स डिग्री दी जाती है. हालांकि, एडमिशन के लिए एंट्रेंस टेस्ट देना होता है.
देश के बेहतर संस्थान इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टूरिज्म एंड ट्रैवल मैनेजमेंट ग्वालियर, आईआईटीएम नैल्लोर, ईआईटीएम भुवनेश्वर, क्राइस्ट यूनिवर्सिटी बैंग्लोर, जामिया यूनिवर्सिटी नई दिल्ली से आप पढ़ाई कर सकते हैं.

कमा सकते हैं अच्छा पैसा
 ट्रैवल एंड टूरिज्म प्रोफेशनल्स हमेशा डिमांड में रहते हैं. शरुआती तौर पर आप 5 लाख रुपये सालाना तक कमा सकते हैं. एक्सपीरियंस के साथ ही 10-12 लाख रुपये तक आराम से कमाया जा सकता है. 

Trending news