Ram Rahim News : फिर जेल से बाहर आएगा राम रहीम, 21 दिन की मिली फरलो, इस आश्रम में गुजारेगा दिन
Advertisement
trendingNow11970357

Ram Rahim News : फिर जेल से बाहर आएगा राम रहीम, 21 दिन की मिली फरलो, इस आश्रम में गुजारेगा दिन

Haryana News : डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह को एक और राहत मिली है. उसे 21 दिन के लिए फरलो दी गई है.

Ram Rahim News : फिर जेल से बाहर आएगा राम रहीम, 21 दिन की मिली फरलो, इस आश्रम में गुजारेगा दिन

Ram Rahim furlough: डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह एक बार फिर जेल से बाहर आने का रास्ता साफ हो गया. राम रहीम की फरलो मंजूर हो गई. इस बार 21 दिन की राहत मिली है. जानकारी के मुताबिक राम रहीम यह फरलो की अवधि यूपी के बागपत स्थित आश्रम में पूरी करेगा. राम रहीम की 21 दिन की फरलो मंजूर हुई है. और ये भी नियमों के तहत दी गई है. रोहतक में उस वक्त हलचल तेज हो गई, जब जेल प्रसासन व रोहतक पुलिस ने अचानक सुरक्षा बढ़ा दी.

कभी पैरोल तो कभी फरलो

इससे पहले भी राहत के नाम पर कई राम रहीम को जेल से बाहर भेजा गया है. उस पर रेप का आरोप है. हिंसा भड़काने में भी उसका हाथ माना जाता है. लेकिन इस समय तक वो सातवीं बार जेल से बाहर आ चुका है. गौरतलब है कि 2017 में राम रहीम को सजा मिली थी. रेप मामले में 20 साल और हत्या के आरोप में उसे उम्रकैद की सजा मिली थी. लेकिन अभी तक सात बार उसे जेल से बाहर आने का मौका मिल चुका है, कभी पैरोल तो कभी फरलो के रूप में राहत मिलती रही है. इस साल जुलाई में भी राम रहीम को पैरोल पर बाहर भेजा गया था.

पैरोल-फरलो में अंतर

पैरोल किसी कैदी को विशेष उद्देश्य के लिए अस्थायी रूप से या सजा की समाप्ति से पहले अच्छे व्यवहार के वादे पर मिलती है. तो फरलो में किसी दोषी को जेल से अस्थायी तौर पर रिहा किया जाता है.

लंबी सजा के कैदी को फरलो दी जाती है. यह कैदी की एक तरह से छुट्टी होती है, जिसमें कुछ दिन के लिए जेल से रिहा किया जाता है. फरलो की अवधि को कैदी की सजा में छूट और उसके अधिकार से जोड़कर देखा जाता है. ये बिना किसी कारण के भी मिल जाती है. फरलो देने का उद्देश्य कैदी के अपने परिवार और समाज में लोगों से मिलने का रहता है.

हालांकि इसी साल जनवरी में राम रहीम को 40 दिन की पैरोल मिलने पर बखेड़ा खड़ा हो गया था. बात निकली तो दूर तक गई जिसके बाद हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने कहा था कि सभी प्रक्रियाओं का पालन करते हुए पैरोल पाना डेरा सच्चा सौदा प्रमुख का अधिकार है. 

पैरोल का VIDEO हुआ था वायरल
 
जनवरी में मिली इस पैरोल के दौरान राम रहीम का एक वीडियो सामने आया था जिसे लेकर खूब हंगामा मचा. दरअसल उस वीडियों में डेरा चीफ को तलवार से केक काटकर जश्न मनाते देखा गया था. इससे पहले भी पैरोल पर बाहर आने के बाद ऑनलाइन सत्संग के कुछ सेशन आयोजित हुए थे. इसे लेकर भी सोशल मीडिया पर लोगों ने जमकर सवाल उठाए थे.

Trending news