Bollywood Legends: राजेश खन्ना के सामने हर रोज की जाती थी एक आदमी की पिटाई, तब स्टार को अक्ल आई
trendingNow11819163

Bollywood Legends: राजेश खन्ना के सामने हर रोज की जाती थी एक आदमी की पिटाई, तब स्टार को अक्ल आई

Rajesh Khanna: जो सितारा बाजार में चमकता है, निर्माताओं से लेकर को-स्टार्स तक को उससे दबना पड़ता है. हर दौर में ऐसा होता रहा है. किसी समय राजेश खन्ना निर्माताओं के लिए भगवान से कम नहीं थे. उनके सामने किसी की आवाज नहीं आती थी. परंतु फिर एक निर्माता ने उन्हें सबक सिखाने के लिए यह पैंतरा आजमाया...

 

Bollywood Legends: राजेश खन्ना के सामने हर रोज की जाती थी एक आदमी की पिटाई, तब स्टार को अक्ल आई

Prem Chopra And Amitabh Bachchan: राजेश खन्ना का स्टारडम आज भी फिल्म इंडस्ट्री में याद किया जाता है. जब उनका सितारा शिखर पर था, तब कहा जाता थाः ऊपर आका, नीचे काका. राजेश खन्ना को प्यार से काका बुलाया जाता था और इंडस्ट्री के लोग मानते थे कि वह प्रोड्यूसरों के लिए भगवान हैं. परंतु तमाम अच्छाइयों के बावजूद, राजेश खन्ना को लेकर निर्माताओं तथा साथी कलाकारों की शिकायत थी कि वह हमेशा सेट पर बहुत देर से आते हैं. उनकी इस बात से हर कोई परेशान था. परंतु राजेश खन्ना की लोकप्रियता इतनी थी कि निर्माता उनसे कुछ कह नहीं पाते थे. इसी दौर में राजेश खन्ना ने ऐसी फिल्म साइन की, जिसके निर्माता ने उन्हें सुधारने के लिए अलग ही रास्ता अपनाया. यह फिल्म थी, हाथी मेरे साथी.

ऐसे समझी बात

फिल्म के निर्माता ने राजेश खन्ना की लेटलतीफी से परेशान होकर एक उपाय किया. उन्होंने एक ऐसे व्यक्ति को रखा, जो उसी वक्त सेट पर आता, जब राजेश खन्ना आते थे. उस व्यक्ति की तब निर्माता के सामने जमकर पिटाई की जाती थी और पीटते-पीटते उसे कहा जाता था कि वह देर से क्यों सेट पर आया. समय से क्यों नहीं आया. इस पिटाई पर वह व्यक्ति रोता-चीखता और हंगामा मचाता था. यह बात थोड़े ही समय में राजेश खन्ना के ध्यान में आ गई और वह इसका मतलब भी समझ गए. वह कुछ दिनों बाद फिर सेट पर समय पर पहुंचने लगे. यह बात लंबे समय से फिल्मी गलियारों में घूमती रही है. परंतु हाल में राजेश खन्ना के साथ कई फिल्मों में काम कर चुके एक्टर प्रेम चोपड़ा (Prem Chopra) भी अपने एक साक्षात्कार में इस बात का जिक्र किया.

नहीं बदला खुद को
एक साक्षात्कार में प्रेम चोपड़ा ने राजेश खन्ना पर कहा कि उन्होंने अपने सुपरस्टार वाली स्टाइल को तब भी जारी रखा, जब उनकी फिल्में नहीं चल रही थीं. इसीलिए उनकी लोकप्रियता गिरावट आई. प्रेम चोपड़ा ने कहा कि राजेश खन्ना इस बात का सामना नहीं कर सके कि कभी वह शिखर पर थे, और फिर उन्हें नीचे आना पड़ा. उन्होंने खुद को बदला नहीं और अपना पुराना अंदाज बरकरार रखने की कोशिश की, लेकिन दर्शकों ने इसे स्वीकार नहीं किया. प्रेम चोपड़ा ने कहा कि वहीं अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) ने राजेश खन्ना के विपरीत खुद को समय के हिसाब से बदला. उन्होंने कहा कि अमिताभ कई साल तक सुपरस्टार थे, लेकिन वह सही समय पर चरित्र भूमिकाओं में चले गए. आज वह पहले से कहीं अधिक व्यस्त है.

 

Trending news