Bollywood Legend: प्रोड्यूसर ने डलवा दिया किशोर कुमार के घर इनकम टैक्स का छापा, फिर सिंगर-एक्टर ने ऐसे लिया बदला
Advertisement

Bollywood Legend: प्रोड्यूसर ने डलवा दिया किशोर कुमार के घर इनकम टैक्स का छापा, फिर सिंगर-एक्टर ने ऐसे लिया बदला

Kishore Kumar Film: किशोर कुमार अपने खास अंदाज के लिए खूब याद किए जाते हैं. चाहे एक्टिंग हों या फिर सिंगिंग. लेकिन साथ ही उनके किस्से लोगों को हंसा-हंसा कर लोटपोट करते रहे हैं. उनका व्यवहार समझ पाना हर किसी के बस की बात नहीं थी. जानिए ऐसा ही एक रोचक वाकया...

 

Bollywood Legend: प्रोड्यूसर ने डलवा दिया किशोर कुमार के घर इनकम टैक्स का छापा, फिर सिंगर-एक्टर ने ऐसे लिया बदला

Kishore Kumar Career: यूं तो किशोर कुमार खंडवा से मुंबई फिल्मों गायक बनने के लिए थे, लेकिन शुरुआती दौर में कोई उन पर विश्वास करने को तैयार नहीं था. ऐसे में उनके बड़े भाई अशोक कुमार ने उन्हें समझाया कि एक्टर को रूप में कोशिश करें, तो सफलता जल्दी मिलेगी. न चाहते हुए भी किशोर कुमार ने एक्टिंग शुर की और सचमुच उन्हें कुछ फिल्में मिलीं. परंतु उनकी शुरुआती फिल्में फ्लॉप रहीं. इसके बाद जब उन्होंने कॉमेडी में हाथ आजमाया तो उन्हें सफलता मिलने लगी. किशोर कुमार ने कॉमेडी को ही फिर अपना हथियार बना लिया. काम करने का किशोर कुमार का अपना अंदाज था और वह शुरू से मूडी माने जाते थे. यह बात है फिल्म हाफ टिकट (1962) के समय की.

चाय पर चर्चा और...
किशोर कुमार फिल्म की शूटिंग के लिए तारीख नहीं दे रहे थे. इसलिए निर्माता-निर्देशक कालिदास ने उन्हें सबक सिखाने का फैसला किया और आयकर विभाग से शिकायत की कि किशोर कुमार अपने करों का पूरा भुगतान नहीं कर रहे हैं. किशोर कुमार से आयकर अधिकारी पूछताछ के लिए आए और बकाया टैक्स वसूल लिया. पहले तो किशोर कुमार समझ नहीं पाए कि यह कैसे हुआ. परंतु फिर बाद में उन्हें अपने सूत्रों से पता चल गया कि यह कालिदास की करतूत है. कुछ दिनों बाद कालिदास किशोर कुमार के घर आए. दोनों ने बैठकर चाय पी और बातचीत की. फिर किशोर कुमार कमरे से बाहर निकल गए और उन्हें कमरे में बंद कर दिया. कालिदास डर गए कि पता नहीं किशोर कुमार अब क्या करेंगे. वह चीखने-चिल्लाने लगे और बार-बार दरवाजा खोलने का आग्रह करते रहे. एक घंटे के बाद किशोर कुमार ने दरवाजा खोला और कालिदास से कहा कि आगे से कभी घर मत आना. लेकिन उन्होंने अपनी नाराजगी का असर फिल्म पर नहीं पड़ने दिया और शूटिंग-डबिंग पूरी की.

एक सिंगर, दो आवाज
यह फिल्म अपने समय में क्लासिक थी. खूब पसंद की गई. टीवी पर भी यह काफी लोकप्रिय है. इसी फिल्म का एक वाकया यह है कि लता मंगेशकर रिकॉर्डिंग के लिए रिपोर्ट नहीं कर सकीं. तब किशोर कुमार को आइडिया आया क्योंकि न वे दो आवाजों में गाएं. पुरुष की भी और महिला की भी. गाना था, आके सीधी लगी दिल पे.... किशोर कुमार ने संगीत निर्देशक सलिल चौधरी को इसके लिए तैयार किया और यह गाना दोनों आवाजों में गाया. गाना किशोर कुमार और प्राण पर फिल्माया था. जिसमें किशोर कुमार एक महिला के भेस में थे. इस गाने को आप यूट्यूब पर देख-सुन सकते हैं.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

 

 

Trending news