Ek Din Ek Film: क्या आप हल कर सकते हैं यह सवाल; 6-5=2, इस फिल्म में मिलेगा जवाब
Advertisement

Ek Din Ek Film: क्या आप हल कर सकते हैं यह सवाल; 6-5=2, इस फिल्म में मिलेगा जवाब

Horror Film: कई बार फिल्मों के टाइटल ही चौंकाते हैं. करीब दस साल पहले कन्नड़ में बनी फिल्म 6-5=2 के टाइटल ने हर किसी को आकर्षित किया था. कहानी हॉरर थी और यह उस साल सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में थी. जबकि इसका बजट मात्र 35 लाख रुपये था. अगले साल फिल्म का हिंदी में रीमेक किया गया.

 

 

Ek Din Ek Film: क्या आप हल कर सकते हैं यह सवाल; 6-5=2, इस फिल्म में मिलेगा जवाब

Horror Films On OTT: 6-5=2 यह एक फिल्म का टाइटल है. फिल्म 2013 के अंत में रिलीज हुई. मूलतः यह कन्नड़ फिल्म थी, जिसने रिलीज के बाद तहलका मचा दिया. यह हॉरर फिल्म, फॉउंड फुटेज जॉनर में बनी थी. फाउंड फुटेज जॉनर यानी फिल्म के अंदर एक कैमरा मिलता है और फिर पर्दे पर जो कुछ दिखता है, वह कैमरे की रिकॉर्डिंग होती है. फिल्म का निर्देशन केएस अशोक ने किया था और यह फाउंड फुटेज जॉनर की भारत में शुरुआती फिल्म थी. निर्माता-निर्देशक ने यह कहकर सनसनी फैला दी थी कि यह हॉरर फिल्म एक सच्ची घटना पर आधारित है. फिल्म की शुरुआत में मैसेज आता है कि यह छह दोस्तों के बारे में है, जो पश्चिमी घाट पर ट्रेकिंग के लिए गए थे, जिनमें से चार की मृत्यु हो गई, एक लापता हो गया और केवल एक घर लौट आया. लेकिन सवाल यह कि 6-5=2 का मतलब क्या हैॽ इसका जवाब आपको फिल्म में मिलता है.

फिल्म की कहानी
इस फिल्म छह दोस्तों, रमेश, नवीन, प्रकाश, कुमार, दीपा और सौम्या की बात करती है. ये सभी ट्रेकिंग के लिए पश्चिमी घाट के घने जंगलों में जाते हैं. रमेश अपने कैमरे में पूरी यात्रा रिकॉर्ड करता जात है. रात को जंगल में ये लोग एक कैंप लगाते हैं, जहां कुछ अजीबोगरीब घटनाएं होती हैं. वहीं एक पेड़ दिखता है, जिस पर मानव खोपड़ियां टंगी हैं. एक दोस्त इन खोपड़ियों में एक को निकालकर बैग में रख लेता है. इसके बाद ये लोग जंगल में रास्ता भूल जाते हैं और रहस्यमयी ढंग से मारे जाने लगते हैं. यह सारी घटनाएं कैमरे में रिकॉर्ड होती रहती हैं. अंत में सिर्फ जंगल में कैमरा पड़ा रह जाता है, जो जंगल में पैट्रोलिंग करने वाले वन अधिकारियों को मिलता है.

बेटी ने किया संदेश रिकॉर्ड
यह फिल्म उस साल की न केवल सबसे बड़ी कन्नड़ हिट फिल्मों में से एक बनी, बल्कि आज भी इसे हॉरर ट्रेंड-सेटर माना जाता है. फिल्म के मेकर हॉलीवुड की प्रसिद्ध फिल्म द ब्लेयर विच प्रोजेक्ट से प्रेरित थे. बाद में निर्देशक केएस अशोक ने कहा कि कहानी वास्तविक जीवन की घटना से प्रेरित थी, जो पश्चिमी घाट में हुई थी. मीडिया में इसे व्यापक रूप से रिपोर्ट भी किया गया था. कहानी छह छात्रों की थी जो ट्रेकिंग पर निकले और घाटों में खो गए. कई दिनों तक वे जंगल से बाहर निकलने की उम्मीद में इधर-उधर भटकने के बाद भूख और प्यास से मर गए. उनमें से एक लड़की ने अपनी मां के लिए वीडियो संदेश बनाया था. फिल्म का आइडिया यहीं से आया. कन्नड़ फिल्म की इतनी बड़ी सफल हुई कि बाद में इसका हिंदी रीमेक किया गया. फिल्म करीब एक साल बाद आई. ओरीजनल फिल्म को तेलुगु में डब करके रिलीज किया गया था. 6-5=2 का मूल कन्नड़ वर्जन डिज्नी हॉटस्टार पर अंग्रेजी सब टाइटल के साथ उपलब्ध है. जबकि हिंदी रीमेक यूट्यूब पर फ्री देखा जा सकता है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

 

 

Trending news