इमोशनल कर देगी Jagjit Singh की कहानी, बेहद करीबी इस शख्स की मौत ने दिया ऐसा सदमा कि छोड़ दी थी गायकी
Advertisement
trendingNow11562496

इमोशनल कर देगी Jagjit Singh की कहानी, बेहद करीबी इस शख्स की मौत ने दिया ऐसा सदमा कि छोड़ दी थी गायकी

Jagjit Singh Life facts: जगजीत सिंह की आवाज में वो जादू था कि एक बार इनकी गजल गायिकी की वजह से फ्लाइट की लैंडिंग भी रोक दी गई थी. यहां तक कि लता मंगेशकर जैसी लीजेंड्री सिंगर खुद भी इनकी इतनी बड़ी प्रशंसक थीं कि टिकट लेकर इनके कॉन्सर्ट सुनती थीं. 

इमोशनल कर देगी Jagjit Singh की कहानी, बेहद करीबी इस शख्स की मौत ने दिया ऐसा सदमा कि छोड़ दी थी गायकी

Jagjit Singh Birth Anniversary: गजल सम्राट जगजीत सिंह (Jagjit Singh), जिनकी गजलों के कैसेट 70-90 के दशक में हर नौजवान की पहली पसंद हुआ करते थे. अपने गानो से लोगों के रूह को सुकुन देने वाले जगजीत सिंह की आज 82वीं बर्थ एनिवर्सरी है. जगजीत की मौत के 12 साल बाद भी उनकी गजलें होशवालों को खबर क्या…., होठों से छू लो तुम…. आज भी लोगों की जुबां पर रहते हैं. जगजीत जब सुर लगाते थे तो ऑडिटोरियम का शोर भी सन्नाटे में बदल जाता था. आवाज में वो जादू था कि एक बार इनकी गजल गायिकी की वजह से फ्लाइट की लैंडिंग भी रोक दी गई थी. यहां तक कि लता मंगेशकर जैसी लीजेंड्री सिंगर खुद भी इनकी इतनी बड़ी प्रशंसक थीं कि टिकट लेकर इनके कॉन्सर्ट सुनती थीं. 

गजल गायिकी की वजह से लेट हुई फ्लाइट
एक बार जगजीत पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरपोर्ट की फ्लाइट से दिल्ली के लिए रवाना हुए थे. फ्लाइट के स्टाफ ने जैसे ही देखा की लीजेंड्री गजल सम्राट जगजीत फ्लाइट में हैं तो हर कोई उनसे गजल सुनाने की गुजारिश करने लगा. जगजीत ने जैसे ही गजल सुनानी शुरू कि तो फ्लाइट के पायलट ने कंट्रोल रूम कॉल कर फ्लाइट को आधे घंटे तक लैंडिंग ना करते हुए फ्लाइट हवा में ही रखने की इजाजत ले ली, जिससे जगजीत की पूरी गजल सुनी जा सके. जब तक जगजीत गाते रहे फ्लाइट हवा में ही रही. फ्लाइट दिल्ली एयरपोर्ट पर आधे घंटे की देरी से लैंड हुई. 

सदमे की वजह से छोड़ी गायिकी

दूसरों को अपनी आवाज से सुकून पहुंचाने वाले जगजीत सिंह ने निजी जिंदगी में कम दुख दर्द नहीं झेले. दरअसल, उन्होंने एक हादसे में अपने 20 साल के जवान बेटे को खो दिया था. बेटे की मौत का उन्हें ऐसा सदमा लगा कि उन्होंने तकरीबन एक साल तक गायिकी ही छोड़ दी थी लेकिन काफी मनाने के बाद वह सिंगिंग में वापस लौटे थे लेकिन उनकी पत्नी चित्रा ने तो बेटे की मौत के बाद सिंगिंग ही छोड़ दी.

Trending news