ऐसी थी रामायण के हनुमान Dara Singh की लाइफ, 14 की उम्र में हुई शादी, 19 साल छोटी मुमताज से रहा अफेयर
Advertisement
trendingNow11750094

ऐसी थी रामायण के हनुमान Dara Singh की लाइफ, 14 की उम्र में हुई शादी, 19 साल छोटी मुमताज से रहा अफेयर

Dara Singh Personal Life Facts: दीदार सिंह रंधावा, जिन्हें दारा सिंह के नाम से जाना जाता है वो एक पहलवान से अभिनेता बने थे. दारा सिंह ने 500 मुकाबलों में विश्व प्रसिद्ध पहलवानों को मात देने में कामयाबी हासिल की थी.

ऐसी थी रामायण के हनुमान Dara Singh की लाइफ, 14 की उम्र में हुई शादी, 19 साल छोटी मुमताज से रहा अफेयर

Dara Singh Life Facts: फिल्म आदिपुरुष (Adipurush) विवादों में हैं. इस फिल्म में भगवान हनुमान की भूमिका निभाने वाले देवदत्त नागे (Devdutt Nage) के डायलॉग पर खासा विवाद हुआ जिसे अब बदल दिया गया है. बहरहाल, आज हम आपको एक ऐसे एक्टर के बारे में बताएँगे जिन्होंने हनुमान के किरदार को बड़े पर्दे पर ऐसे जीवंत किया कि आज भी हनुमान की छवि में केवल उन्हीं की शक्ल दिखाई देती है. इनका नाम है दारा सिंह (Dara Singh) जिन्होंने कई फिल्मों और रामायण टीवी सीरियल में हनुमान की भूमिका निभाई और अमर हो गए. 

fallback

दीदार सिंह रंधावा, जिन्हें दारा सिंह के नाम से जाना जाता है वो एक पहलवान से अभिनेता बने थे. दारा सिंह ने 500 मुकाबलों में विश्व प्रसिद्ध पहलवानों को मात देने में कामयाबी हासिल की थी. लोग उनकी कुश्ती के दीवाने थे और दूर-दूर से उसके मैच देखने जाया करते थे. दारा सिंह ने अपने रेसलिंग करियर के अलावा कई फिल्मों में भी काम किया था. उन्होंने फिल्म संगदिल से अपना बॉलीवुड डेब्यू किया था और बाद में पहली झलक, एंगल सेल्वी, रुस्तम-ए-बगदाद, जग्गा, आंधी और तूफान, सात समुंदर पार और अन्य फिल्मों में दिखाई दिए. 1990 के दशक में उन्होंने मैं मां पंजाब दी, गुरु गोबिंद सिंह, कहर, जुल्मी, हुड़ कर दी, कल हो ना हो और अन्य जैसी बैक-टू-बैक हिट फिल्में दीं.

fallback

इनका नाम बॉलीवुड की जानी-मानी अभिनेत्री मुमताज (Mumtaz) के साथ जुड़ चुका था जो कि उनसे 19 साल छोटी थीं लेकिन उनकी शादी तो 14 साल की उम्र में ही तय कर दी गई थी. उनकी पहली शादी बचनो कौर से हुई थी जो कि उम्र में उनसे काफी बड़ी थीं. इसके बाद साल 1961 में दारा सिंह ने सुरजीत कौर से दूसरी शादी की थी जिसके बाद वो तीन बच्चों के पेरेंट्स बने थे जिनमें एक विंदु दारा सिंह भी हैं. 

fallback

दारा सिंह को सबसे ज्यादा पॉपुलैरिटी 1987-88 में दूरदर्शन पर रामानंद सागर की रामायण में भगवान हनुमान की भूमिका से मिली थी. इसके अलावा सिंह ने राज कपूर की मेरा नाम जोकर (1970), अजूबा (1991), दिल्लगी (1999) और कल हो ना हो (2003) जैसी कई बॉलीवुड फिल्मों में भी दिखे. उनकी आखिरी फिल्म जब वी मेट थी, जिसमें उन्होंने करीना कपूर के दादा की भूमिका निभाई थी.

Trending news