Mission Raniganj: बहादुरी की नई मिसाल कायम करेगी मिशन रानीगंज, जानिए किस घटना पर आधारित है फिल्म
Advertisement

Mission Raniganj: बहादुरी की नई मिसाल कायम करेगी मिशन रानीगंज, जानिए किस घटना पर आधारित है फिल्म

Akshay Kumar Film: अक्षय कुमार अपनी अगली रिलीज के लिए तैयार हैं. ओ माई गॉड में भगवान शिव के गण बनकर धरती पर आने के बाद अब वह पर्दे पर एक खदान में फंसे हुए मजदूरों की जान बचाते नजर आएंगे. जानिए किस सच्ची घटना पर बनी है यह फिल्म...

 

Mission Raniganj: बहादुरी की नई मिसाल कायम करेगी मिशन रानीगंज, जानिए किस घटना पर आधारित है फिल्म

Akshay Kumar Next Film: अक्षय कुमार की अगली मिशन रानीगंज: द ग्रेट भारत रेस्क्यू चर्चाएं बटोर रही है. सबसे पहले तो यह अपना टाइटल बदलने के लिए सुर्खियों में आई. उसके बाद इसका मूविंग पोस्टर आया और अब टीजर (Mission Raniganj Teaser) रिलीज हुआ है. निर्देशक टीनू सुरेश देसाई की यह फिल्म अगले महीने 6 अक्टूबर को सिनेमाघरों में रिलीज होगी. पिछले महीने ओ माई गॉड 2 (OMG 2) के बॉक्स ऑफिस पर सफल होने से अक्षय कुमार को काफी राहत मिली है और उन्हें उम्मीद है कि सच्ची घटना पर आधारित मिशन रानीगंजः द ग्रेट भारत रेस्क्यू (Mission Raniganj: The Great Bharat Rescue) उनके पिछले ढाई-तीन साल में ढलती करियर को आगे बढ़ाने में सहारा देगी.

मिला यह पुरस्कार
यह जानना रोचक है कि आखिर ऐसा क्या है मिशन रानीगंजः द ग्रेट भारत रेस्क्यू मिशन में. वास्तव में इस घटना में किया गया बचाव कार्य बहादुरी की अनोखी मिसाल है. 13 नवंबर, 1989 को रानीगंज कोलफील्ड (पश्चिम बंगाल) में अचानक एक खदान ढहने और फिर बाढ़ आने खनिकों का एक समूह फंस गया था. वहां जसवंत सिंह गिल माइनिंग इंजीनियर थे. उन्होंने इस हादसे दौरान अपनी जान की परवाह किए बिना लगातार छह घंटे तक बरसते पानी में 65 मजदूरों की जान बचाई थी. यह मजदूर 350 फीट नीचे जमीन में फंसे हुए थे. बिगड़े हुए मौसम के बीच खदानों में फंसे इन मजदूरों को बाहर निकालने की पूरी सुविधाएं तक नहीं थी. परंतु जसवंत सिंह गिल (Jaswant Singh Gill) ने हिम्मत नहीं हारी और कोशिशें जारी रखीं. अपनी बुद्धिमानी तथा कुशलता के साथ उन्होंने टीम को लगाया और खनिकों की जान बचाई. जवसंत सिंह गिल को उनकी इस बहादुरी के लिए 1991 में भारत के तत्कालीन राष्ट्रपति आर वेंकटरमण ने सर्वोत्तम जीवन रक्षा पदक से सम्मानित किया था.

किस ओटीटी पर फिल्म
65 इंसानी जिंदगियों की लड़ाई और जसवंत सिंह गिल के अथक प्रयासों की कहानी बताने वाली फिल्म का नाम शुरू में कैप्सूल गिल था. बाद में इसे बदलकर द ग्रेट इंडियन रेस्क्यू कर दिया गया. फिर हाल में इंडिया बनाम भारत की बहस के बीच आखिरकार इसे नया नाम मिला, मिशन रानीगंज: द ग्रेट भारत रेस्क्यू. रोचक बात यह है कि फिल्म में लीड रोल के लिए अक्षय के साथ अजय देवगन (Ajay Devgn) तथा विक्की कौशल (Vicky Kaushal) के नामों की भी चर्चा थी. अब फिल्म में अक्षय कुमार के साथ परिणीति चोपड़ा (Parineeti Chopra), कुमुद मिश्रा, पवन मल्होत्रा, रवि किशन, वरुण बडोला, दिब्येंदु भट्टाचार्य, राजेश शर्मा, वीरेंद्र सक्सेना, शिशिर शर्मा और अनंत महादेवन जैसे चर्चित नाम नजर आएंगे. थिएटरों में रिलीज के बाद फिल्म नेटफ्लिक्स पर रिलीज होगी.

Trending news