Bollywood Trend: गलतियों से सीख नहीं रहा बॉलीवुड; पहले रीमेक और अब ये है नई भेड़चाल इंडस्ट्री की
Advertisement

Bollywood Trend: गलतियों से सीख नहीं रहा बॉलीवुड; पहले रीमेक और अब ये है नई भेड़चाल इंडस्ट्री की

Hera Phera 3: बॉलीवुड में जो लोग इंडिपेंटेंड रूप से काम करते हैं, उनके पास आपको कभी-कभार ओरीजनल कंटेंट मिल जाएगा. मगर जिन बड़े निर्माता-निर्देशकों-सितारों पर सिनेमा को आगे बढ़ाने की जिम्मेदारी है, वह रीमेक और सीक्वल के चक्कर से बाहर नहीं निकल पा रहे. क्या होगा आने वाले समय में इसका नतीजाॽ

 

Bollywood Trend: गलतियों से सीख नहीं रहा बॉलीवुड; पहले रीमेक और अब ये है नई भेड़चाल इंडस्ट्री की

Bhool Bhulaiya 3: बॉलीवुड में बीते दो-ढाई साल में इक्का-दुक्का रीमेक को छोड़ दें तो बाकी धड़ल्ले से फ्लॉप रही हैं. ऐसे में अब निर्माता-निर्देशकों ने दूसरा रास्ता खोजा है. पिछले कुछ दिनों में, दो सफल फ्रेंचाइजी फिल्मों के तीसरे भाग की घोषणा की गई है. एक हेरा फेरी 3 और दूसरी भूल भुलैया 3. ऐसी अफवाहें भी हैं कि आवारा पागल दीवाना 2, राउडी राठौर 2 और कुछ अन्य फिल्मों के सीक्वल पाइपलाइन में हैं. बॉलीवुड निर्माताओं को लगता है कि जब रीमेक नहीं चल रही हैं तो सीक्वल काम करेंगे. यह बात केवल यह साबित करती है कि बॉलीवुड निर्माता अभी भी अपनी गलतियों से नहीं सीख रहे हैं और मौलिक आइडियों से उन्हें कोई लेना देना नहीं है. वे बस पुराना माल दर्शकों को परोसना चाहते हैं और उन्हें बेवकूफ बनाना चाहते हैं. जानकारों की मानें तो यह ट्रेंड लंबे समय में अंततः बॉलीवुड को नुकसान ही पहुंचाएगा.

17 का खतरा
हाल में घोषित सीक्वलों पर नजर डालें तो, हेरा फेरी साल 2000 में आई थी और इसने बॉक्स ऑफिस पर औसत बिजने किया था. इसकी अगली कड़ी, फिर हेरा फेरी, 2006 में रिलीज हुई और एक हिट फिल्म के रूप में उभरी. फिल्म पहले भाग के मुकाबले कमजोर थी, लेकिन सोशल मीडिया में मीम कल्चर के कारण लोकप्रिय हो गई. अक्षय कुमार, सुनील शेट्टी और परेश रावल की तीसरी फिल्म की 17 साल बाद घोषणा की गई है. इसके प्रोमो शूट से कुछ लीक हुई तस्वीरों को देखें तो तीनों कलाकार अब बूढ़े दिख रहे हैं. साफ है कि स्लैपस्टिक कॉमेडी करते हुए वे अजीब दिखेंगे. उस पर, फिल्म फरहाद सामजी डायरेक्ट कर रहे हैं, जिनका रिकॉर्ड अच्छा नहीं हैं. उनका नाम ही फिल्म को नुकसान देगा.

बिना तैयारी की भूल भुलैया
पिछले साल भूल भुलैया 2 ने बॉलीवुड की सांसे चलाए रखीं. हाल में इसके तीसरे भाग, भूल भुलैया 3 की घोषणा की गई है, जिसमें कार्तिक आर्यन फिर से रूह बाबा की भूमिका निभा रहे हैं. अनीस बज्मी फिर से तीसरे भाग का निर्देशन करने जा रहे हैं. अनीस ने हाल ही में कहा था कि वह शाहिद कपूर के साथ एक फिल्म पर काम कर रहे हैं. ऐसे में अचानक भूल भुलैया के इस तीसरे भाग की घोषणा का मतलब सिर्फ इतना है कि तीसरे भाग की पटकथा को विकसित करने के बारे में ज्यादा नहीं सोचा गया है. निर्माता सिर्फ इस फ्रेंचाइजी से पैसा कमाना चाहते हैं और इस फिल्म को जल्दबाजी में प्रोजेक्ट की तरह बना रहे हैं. साफ है कि फिल्म का क्या हाल होगा.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

 

 

Trending news