Maidaan Story: मैदान में हीरो हैं अजय देवगन; लेकिन असली हीरो को आप जान लेंगे, तो करेंगे नमन
Advertisement

Maidaan Story: मैदान में हीरो हैं अजय देवगन; लेकिन असली हीरो को आप जान लेंगे, तो करेंगे नमन

Ajay Devgn Film: अजय देवगन की फिल्म भोला थियेटरों में लगी है. इस फिल्म के साथ उनकी अगली फिल्म मैदान का ट्रेलर भी रिलीज किया गया है. मैदान, फुटबॉल कोच सैयद अब्दुल रहीम बायोपिक फिल्म है, जो भारतीय फुटबॉल को उसके स्वर्ण युग में ले गए थे. यह कहानी बहुतों को इंस्पायर करेगी...

 

Maidaan Story: मैदान में हीरो हैं अजय देवगन; लेकिन असली हीरो को आप जान लेंगे, तो करेंगे नमन

Maidaan Real Story: खेल पर हिंदी में बहुत-सी फिल्में बनी है. अब एक और फिल्म बनकर तैयार है, मैदान. फिल्म का टीजर बीते गुरुवार को अजय देवगन की भोला के साथ थियेटर्स में रिलीज किया गया. मैदान में 1952-1962 के बीच भारतीय फुटबॉल के स्वर्ण युग (Golden Period) को दिखाया गया है. फिल्म की कहानी उस समय की भारतीय फुटबॉल टीम और उसके कोच सैयद अब्दुल रहीम की है. रहीम भारत के वह अनजान हीरो हैं, जिनका नाम इतिहास के पन्नों में गुम हो गया. अजय देवगन, कोच रहीम की भूमिका में दिखाई देंगे. रहीम का पूरा नाम सैयद अब्दुल रहीम था. खिलाड़ी बनने से पहले रहीम साब एक स्कूल टीचर हुआ करते थे. बाद में उन्होंने फिजिकल एजुकेशन की पढ़ाई की और साल 1950 में वह भारतीय फुटबॉल टीम के कोच बने.

एशियाड और ओलंपिक
रहीम की कोचिंग की वजह से उस समय भारतीय फुटबाल टीम (Indian Football Team) ने खूब सफलता देखी. उन्हें मॉडर्न इंडियन फुटबॉल का आर्किटेक्ट कहा जाता है. वह बहुत बढ़िया मोटिवेटर थे. उनकी गाइडेंस में भारत ने 1952 और 1962 में हुए एशियाई खेलों (Asian Games) में गोल्ड मैडल (Gold Medals) जीते थे. उनकी अगुवाई में भारत की फुटबॉल टीम को 1956 में मेलबर्न में हुए ओलंपिक्स के सेमीफाइनल्स में खेलने का मौका मिला. साल 1962 में जकार्ता के एशियन गेम्स के दौरान कोच सैयद अब्दुल रहीम कैंसर (Cancer) से जूझ रहे थे. भारतीय टीम का फाइनल मैच साउथ कोरिया की टीम से होना था जो बहुत मजबूत थी, जबकि भारतीय टीम के दो खिलाड़ी घायल और गोलकीपर बीमार थे. लेकिन रहीम साब के डेडिकेशन के ही कारण तीनों खिलाड़ी फाइनल मैच खेले और 2-1 से जीतकर भारत को गोल्ड मेडल दिलाया.

बदलती गई रिलीज डेट
मैदान को बधाई हो वाले अमित शर्मा ने डायरेक्ट किया है. बोनी कपूर ने जी स्टूडियोज के साथ मिलकर फिल्म प्रोड्यूस की है. अजय देवगन के साथ प्रियमणि, आर्यन भौमिक, गजराज राव तथा रुद्राणी घोष की फिल्म में मुख्य भूमिकाएं हैं. फिल्म 23 जून को थियेटर्स में रिलीज की जाएगी. फिल्म की रिलीज डेट कई बार अलग अलग कारणों से बदली गई. यह पहले 11 दिसंबर 2020 को रिलीज की जानी थी. लेकिन कोरोना वायरस के कारण रिलीज बढ़ा दी गई. बाद में रिलीज डेट 13 अगस्त 2021, फिर 15 अक्टूबर 2021, इसके बाद 3 जून 2022 की गई. इस साल 17 फरवरी को इसके रिलीज होने की बात थी, मगर अब यह 23 जून को रिलीज होगी.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news