Sunetra Pawar: कौन हैं सुनेत्रा पवार, जिनके सुप्रिया सुले के खिलाफ चुनाव लड़ने की खबरें
Advertisement

Sunetra Pawar: कौन हैं सुनेत्रा पवार, जिनके सुप्रिया सुले के खिलाफ चुनाव लड़ने की खबरें

Maharashtra Politics: महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम अजित पवार ने लोकसभा चुनावों की घोषणा से पहले ही बहन सुप्रिया सुले की लोकसभा सीट पर उनके खिलाफ चुनावी बिगुल फूंक दिया है. इस सीट से अजित पवार की पत्नी सुनेत्रा पवार के लोकसभा चुनाव लड़ने की अटकलें सियासी गलियों में वायरल हो रही है. ऐसे में आइए बताते हैं सुनेत्रा पवार की प्रोफाइल.

Sunetra Pawar: कौन हैं सुनेत्रा पवार, जिनके सुप्रिया सुले के खिलाफ चुनाव लड़ने की खबरें

Sunetra Pawar Profile: महाराष्ट्र की सियासत (Maharashtra Politics) बीते पांच साल से लगातार दिलचस्प मोड़ ले रही है. यहां पहले बीजेपी-शिवसेना का तलाक हुआ. फिर बालासाहेब ठाकरे बनाई शिवसेना दो फाड़ हो गई. आगे चलकर एनसीपी (NCP) में भी बंटवारा हो गया. इस तरह एनसीपी में परिवार की लड़ाई घर की चौखट से बाहर निकलकर सड़क पर आ गई. पोस्टर बैनर वार शुरू हुआ और बात तस्वीरों पर स्याही पोतने से इतर आमने-सामने की लड़ाई पर आ गई है. अब अटकलें लगाई जा रही हैं कि महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम अजित पवार की पत्नी सुनेत्रा पवार अपनी ननद और एनसीपी सांसद सुप्रिया सुले के खिलाफ अगला लोकसभा चुनाव लड़ सकती हैं.

ननद-भाभी में होगा मुकाबला?

दरअसल अजित पवार ने लोकसभा चुनावों में बारामती सीट से अपनी पार्टी का उम्मीदवार उतारने की तैयारी शुरू कर दी है. अब चूंकि बारामती सीट शरद पवार का गढ़ मानी जाती है, जहां से उनकी बेटी सुप्रिया सुले लोकसभा की सांसद हैं. ऐसे में जब सुनेत्रा को भावी सांसद बताने वाले पोस्टर यहां लगे तो उनपर काली स्याही फेंकी गई. अजित पवार की पत्नी सुनेत्रा पवार की तस्वीर वाले कुछ बैनरों में अज्ञात लोगों ने स्याही फेंकी. जिसमें उन्हें लोकसभा का भावी सदस्य घोषित किया गया था. यह घटना पवार के पारिवार गृह क्षेत्र, बारामती तालुका के करहाटी गांव में हुई. और इसका वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आया है. एक अधिकारी ने रविवार को बताया कि पुलिस मौके पर पहुंची और बैनर हटा दिया गया.

ऐसे में जब बारामती में अजित पवार की पत्नी सुनेत्रा पवार के प्रचार का रथ भी घूमने लग गया है. इसलिए अटकलें लगाई जा रही हैं कि  अजित पवार, सुप्रिया सुले के खिलाफ सुनेत्रा पवार को लोकसभा में अपना उम्मीदवार बना सकते हैं. जिस बैनर को बिगाड़ा गया उसमें सुनेत्रा पवार को भावी सांसद घोषित किया गया था. वहीं लोगों से उन्हें भारी अंतर से चुनने की अपील की गई थी. बता दें कि बारामती, पवार फैमिली की पारंपरिक सीट है. लेकिन बदलते राजनीतिक समीकरणों में अब पवार फैमिली में पॉलिटिक्स का पावर गेम होने जा रहा है. 

fallback

कौन हैं सुनेत्रा पवार?

60 वर्षीय सुनेत्रा पवार अजित पवार की पत्नी हैं. वह समाज सेविका हैं. वो भले ही अब तक सियासत से दूर रही हों, लेकिन समाज सेवा के कामों में सबसे आगे रहती हैं. उनके भाई पदमसिंह पाटिल पूर्व मंत्री हैं. वहीं उनके भतीजे राणा जगजीतसिंह पदमसिंह पाटिल महाराष्ट्र के उस्मानाबाद से बीजेपी के विधायक हैं. 

सुनेत्रा पवार 2010 में बने एक एनजीओ, एनवायर्नमेंटल फोरम ऑफ इंडिया की संस्थापक हैं. उन्होंने जैविक खेती और बायोएजेंट, वर्मीकम्पोस्ट और हरी खाद के उपयोग में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. वो एक एजुकेशनल इंस्टीट्यूट 'विद्या प्रतिष्ठान' की ट्रस्टी हैं. सुनेत्रा पवार 2011 से फ्रांस में विश्व उद्यमिता मंच की थिंक टैंक सदस्य रही हैं. भारत में इको-विलेज की अवधारणा को विकसित करने के लिए, उन्होंने निर्मल ग्राम पुरस्कार और साइबर ग्राम पुरस्कार समेत अन्य कई पुरस्कार मिल चुके हैं.

अजित पवार और सुनेत्रा पवार के दो बेटे हैं. जय और पार्थ पवार. जय फैमिली बिजनेस संभालते हैं, जबकि पार्थ पॉलिटिक्स में हैं. उन्हेंने मावल से 2019 का लोकसभा चुनाव लड़ा था लेकिन वो हार गए थे.

एनसीपी अब अजित पवार के पास

इससे पहले शरद पवार को तब एक झटका लगा था जब निर्वाचन आयोग ने हाल ही में अजित पवार के नेतृत्व वाले गुट को असली एनसीपी के रूप में मान्यता दे दी थी और उसे चुनाव चिह्न घड़ी आवंटित किया था. बाद में विधानसभा अध्यक्ष ने भी उन्हें ही एनसीपी का असली लीडर माना. अजित पवार की चचेरी बहन और शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले बारामती से मौजूदा सांसद हैं. सुनेत्रा पवार की उम्मीदवारी को लेकर ऐसे पोस्टर पहले भी बारामती में सामने आए हैं. वहीं खुद अजित पवार बारामती विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं.

Trending news