Punjab Lok Sabha Chunav Result 2024: पंजाब में कांग्रेस ने दो सीट जीतीं, पांच सीट पर आगे; आप को एक सीट पर जीत, दो पर बढ़त
Advertisement
trendingNow12276872

Punjab Lok Sabha Chunav Result 2024: पंजाब में कांग्रेस ने दो सीट जीतीं, पांच सीट पर आगे; आप को एक सीट पर जीत, दो पर बढ़त

Punjab Lok Sabha Chunav 2024 Result: लोकसभा चुनाव के नतीजों का इंतजार खत्म होने वाला है. सभी की निगाहें पंजाब के रिजल्ट पर टिकी हैं. यहां देखें पंजाब लोकसभा चुनाव के नतीजों का लेटेस्ट अपडेट.

Punjab Lok Sabha Chunav Result 2024: पंजाब में कांग्रेस ने दो सीट जीतीं, पांच सीट पर आगे; आप को एक सीट पर जीत, दो पर बढ़त

Punjab Lok Sabha Chunav Result 2024 Latest News: कांग्रेस ने पंजाब में दो लोकसभा सीट पर जीत दर्ज कर ली है और वह पांच सीट पर आगे है, जबकि आम आदमी पार्टी (आप) ने एक सीट जीती है और दो पर आगे है. शिरोमणि अकाली दल (शिअद) एक संसदीय क्षेत्र में आगे है, जबकि कट्टरपंथी उपदेशक अमृतपाल सिंह सहित दो निर्दलीय भी आगे हैं.

कांग्रेस नेता चरणजीत सिंह चन्नी ने भाजपा उम्मीदवार सुशील रिंकू को हराकर जालंधर (सुरक्षित) संसदीय क्षेत्र से जीत हासिल की. निर्वाचन आयोग की वेबसाइट के अनुसार, पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री चन्नी ने भारतीय जनता पार्टी के रिंकू को 1,75,993 मतों के अंतर से हराया.

उन्हें अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी रिंकू के खिलाफ 3.90 लाख वोट मिले, जबकि रिंकू को 2.14 लाख वोट मिले. निर्वाचन आयोग के अनुसार, कांग्रेस उम्मीदवार अमर सिंह ने आप के गुरप्रीत सिंह जीपी को हराकर फतेहगढ़ साहिब (सुरक्षित) लोकसभा सीट से जीत हासिल की.

मौजूदा सांसद सिंह ने आप उम्मीदवार को 34,202 मतों के अंतर से हराया. आप उम्मीदवार गुरमीत सिंह मीत हेयर ने कांग्रेस पार्टी के सुखपाल सिंह खैरा को हराकर संगरूर लोकसभा सीट जीत ली. हेयर ने खैरा को 1,72,560 मतों के अंतर से हराया.

हेयर को 3.64 लाख वोट मिले जबकि खैरा को 1.91 लाख वोट मिले. शिरोमणि अकाली दल (अमृतसर) के उम्मीदवार सिमरनजीत सिंह मान को 1.87 लाख वोट मिले. कांग्रेस के उम्मीदवार अमृतसर, गुरदासपुर, पटियाला, फिरोजपुर और लुधियाना सीटों पर आगे हैं तथा आप होशियारपुर और आनंदपुर साहिब में आगे है.

पंजाब के पूर्व उपमुख्यमंत्री एवं कांग्रेस नेता सुखजिंदर रंधावा गुरदासपुर सीट पर अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा के दिनेश सिंह बब्बू से 71,381 मतों के अंतर से आगे हैं. अमृतसर में कांग्रेस उम्मीदवार गुरजीत सिंह औजला अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी और आप उम्मीदवार कुलदीप सिंह धालीवाल से 39,786 मतों के अंतर से आगे हैं.

लुधियाना में कांग्रेस उम्मीदवार अमरिंदर सिंह राजा वडिंग भाजपा के रवनीत सिंह बिट्टू से 28,283 मतों से आगे हैं. फिरोजपुर सीट पर कांग्रेस के शेर सिंह गुबाया आप के जगदीप सिंह काका बराड़ से 3,690 मतों से आगे हैं.

पटियाला में कांग्रेस के धर्मवीर गांधी से आप के बलबीर सिंह 14,998 मतों से पीछे हैं. आप के राजकुमार चब्बेवाल होशियारपुर में कांग्रेस की यामिनी गोमर से 43,454 मतों के अंतर से आगे हैं, जबकि आप के मलविंदर सिंह कांग आनंदपुर साहिब सीट पर कांग्रेस के विजय इंदर सिंगला से 11,263 मतों के अंतर से आगे हैं.

तीन बार सांसद रहीं शिअद की हरसिमरत कौर बादल बठिंडा सीट पर आप के गुरमीत सिंह खुड्डियां से 50,577 मतों के अंतर से आगे हैं. निर्दलीय के रूप में चुनाव लड़ने वाला कट्टरपंथी सिख उपदेशक अमृतपाल सिंह खडूर साहिब सीट से कांग्रेस पार्टी के कुलबीर सिंह जीरा के खिलाफ 1,44,000 मतों के अंतर से आगे हैं.

'वारिस पंजाब दे' संगठन के प्रमुख अमृतपाल इस समय राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम के तहत असम की डिब्रूगढ़ जेल में बंद हैं. निर्दलीय के रूप में चुनाव लड़ने वाले सरबजीत सिंह खालसा फरीदकोट में अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी आप के करमजीत सिंह अनमोल से 69,371 मतों के अंतर से आगे हैं. सरबजीत सिंह खालसा पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के दो हत्यारों में से एक का बेटा है.

 

Trending news