PM Modi: उत्तर प्रदेश और बिहार में दो दिनों तक रहेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, चुनाव नतीजे के बाद पहले दौरे में होगा किसानों, महिलाओं और छात्रों पर फोकस
Advertisement
trendingNow12296123

PM Modi: उत्तर प्रदेश और बिहार में दो दिनों तक रहेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, चुनाव नतीजे के बाद पहले दौरे में होगा किसानों, महिलाओं और छात्रों पर फोकस

Prime Minister Narendra Modi: प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने सोमवार को बताया कि पीएम मोदी 18-19 जून को उत्तर प्रदेश और बिहार का दौरा करेंगे. इस दौरान पीएम किसान सम्मान, कृषि सखी सर्टिफिकेट वितरण और नालंदा यूनिवर्सिटी के कैंपस का उद्घाटन समेत कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे.

PM Modi: उत्तर प्रदेश और बिहार में दो दिनों तक रहेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, चुनाव नतीजे के बाद पहले दौरे में होगा किसानों, महिलाओं और छात्रों पर फोकस

PM Modi UP-Bihar Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 18-19 जून को उत्तर प्रदेश और बिहार का दौरा करेंगे. इस दौरान वह पीएम किसान की 17वीं किस्त के तहत 20,000 करोड़ रुपये से अधिक की रकम जारी करेंगे. इसके अलावा वह स्वयं सहायता समूहों की 30 हजार से अधिक महिलाओं को कृषि सखियों के रूप में सर्टिफिकेट प्रदान करेंगे और बिहार में नालंदा विश्वविद्यालय परिसर का उद्घाटन करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने सोमवार को एक बयान में यह जानकारी दी.

वाराणसी में गंगा आरती, काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन और पूजा

पीएमओ के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 18 जून को शाम लगभग पांच बजे अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में पीएम किसान सम्मान सम्मेलन में भाग लेंगे. इसके बाद शाम करीब सात बजे पीएम मोदी दशाश्वमेध घाट पर गंगा आरती देखेंगे और रात करीब आठ बजे काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन और पूजा भी करेंगे. लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद पीएम मोदी की वाराणसी की यह पहली यात्रा है.

किसान कल्याण के लिए मोदी सरकार की प्रतिबद्धता

तीसरी बार पद और गोपनीयता की शपथ लेने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने किसान कल्याण के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को दिखाते हुए पीएम किसान निधि की 17 वीं किस्त जारी करने के लिए अपनी पहली फाइल पर दस्तखत किए थे. पीएमओ ने कहा कि इस प्रतिबद्धता को जारी रखते हुए प्रधानमंत्री प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) के माध्यम से ‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि’ (पीएम-किसान) के तहत लगभग 9.26 करोड़ लाभार्थी किसानों को 20,000 करोड़ रुपये से अधिक की 17 वीं किस्त जारी करेंगे. अब तक 11 करोड़ से अधिक पात्र किसान परिवारों को पीएम-किसान के तहत 3.04 लाख करोड़ रुपये से अधिक का लाभ मिला है.

एसएचजी की 30,000 से अधिक कृषि सखियों को सर्टिफिकेट

इस दौरान, प्रधानमंत्री कृषि सखियों के रूप में स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) की 30,000 से अधिक महिलाओं को प्रमाण पत्र भी प्रदान करेंगे. पीएमओ ने कहा कि ‘कृषि सखी कन्वर्जेंस प्रोग्राम’ (केएससीपी) का मकसद कृषि सखियों को प्रशिक्षण और प्रमाणन प्रदान करके ग्रामीण महिलाओं को कृषि सखी के रूप में सशक्त बनाकर ग्रामीण भारत को बदलना है. यह सर्टिफिकेट कोर्स 'लखपति दीदी' कार्यक्रम के उद्देश्यों से जुड़ा है.

राजगीर में नालंदा विश्वविद्यालय के परिसर का उद्घाटन

अगले दिन बुधवार को सुबह लगभग 9.45 बजे प्रधानमंत्री मोदी नालंदा का दौरा करेंगे. वह सुबह करीब 10.30 बजे बिहार के राजगीर में नालंदा विश्वविद्यालय के परिसर का उद्घाटन करेंगे और एक सभा को भी संबोधित करेंगे. विश्वविद्यालय की कल्पना भारत और पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन (ईएएस) देशों के बीच संयुक्त सहयोग के रूप में की गई है. उद्घाटन समारोह में 17 देशों के मिशन प्रमुखों सहित कई प्रतिष्ठित लोग भाग लेंगे.

ये भी पढ़ें - EVM को लेकर क्या होगी विपक्ष की आगे की रणनीति? कपिल सिब्बल ने दिया ये बड़ा सुझाव

नालंदा विश्वविद्यालय परिसर में विश्व स्तरीय सुविधाएं

नालंदा विश्वविद्यालय परिसर में 40 कक्षाओं के साथ दो शैक्षणिक ब्लॉक हैं जिनकी कुल बैठने की क्षमता लगभग 1900 है. इसमें दो सभागार हैं जिनमें प्रत्येक में 300 सीटों की क्षमता है. इसमें लगभग 550 छात्रों की क्षमता वाला एक स्टूडेंट हॉस्टल है. इसमें इंटरनेशनल सेंटर, एम्फीथिएटर सहित कई अन्य सुविधाएं भी हैं. पीएमओ ने कहा कि यह परिसर एक 'नेट जीरो' ग्रीन कैंपस है. यह सौर संयंत्र, घरेलू और पेयजल उपचार संयंत्र, अपशिष्ट जल के पुन: उपयोग के लिए जल पुनर्चक्रण संयंत्र, 100 एकड़ जल निकायों और कई अन्य पर्यावरण अनुकूल सुविधाओं से लैस है.

दुनिया के पहले आवासीय विश्वविद्यालयों में से एक है नालंदा

नालंदा विश्वविद्यालय का इतिहास से गहरा संबंध है. लगभग 1600 साल पहले स्थापित मूल नालंदा विश्वविद्यालय को दुनिया के पहले आवासीय विश्वविद्यालयों में से एक माना जाता है. साल 2016 में, नालंदा के खंडहरों को संयुक्त राष्ट्र विरासत स्थल के रूप में घोषित किया गया था.

ये भी पढ़ें - Lok Sabha Speaker: लोकसभा स्पीकर पद के लिए छिड़ी सियासी जंग, NDA की राह में अब I.N.D.I.A डालेगा ये रोड़े

Trending news