Modi Oath Ceremony: नरेंद्र मोदी की 'तीसरी कसम', प्रधानमंत्री पद की शपथ लेकर बनाया रिकॉर्ड
Advertisement
trendingNow12286135

Modi Oath Ceremony: नरेंद्र मोदी की 'तीसरी कसम', प्रधानमंत्री पद की शपथ लेकर बनाया रिकॉर्ड

Narendra Modi Oath Ceremony: नरेंद्र मोदी एक बार फिर देश के प्रधानमंत्री बन चुके हैं. उन्होंने आज रविवार की शाम देश के 15वें प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नरेंद्र मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ दिलाई.

Modi Oath Ceremony: नरेंद्र मोदी की 'तीसरी कसम', प्रधानमंत्री पद की शपथ लेकर बनाया रिकॉर्ड

Narendra Modi Oath Ceremony: नरेंद्र मोदी एक बार फिर देश के प्रधानमंत्री बन चुके हैं. उन्होंने आज रविवार की शाम देश के 15वें प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नरेंद्र मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ दिलाई. शपथ ग्रहण कार्यक्रम में देश की नामी हस्तियों के साथ-साथ दुनिया के तमाम देशों के राष्ट्राध्यक्ष भी पहुंचे. देश के दिग्गज कारोबारी मुकेश अंबानी, गौतम अडानी के साथ अभिनेता शाहरुख खान और फिल्म जगत की तमाम हस्तियां भी इस ऐतिहासिक आयोजन के साक्षी बने. एनडीए में शामिल दल के नेता भी अग्रिम पंक्ति में बैठे दिखे.

पीएम मोदी ने बनाया रिकॉर्ड

शाम लगभग साढ़े सात बजे राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नरेंद्र मोदी को पद की शपथ दिलाई. पीएम मोदी के बाद राजनाथ सिंह, अमित शाह, नितिन गडकरी, जेपी नड्डा, शिवराज सिंह चौहान, निर्मला सीतारमण और एस जयशंकर ने मंत्री पद की शपथ ली. बता दें कि नरेंद्र मोदी ने तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेकर रिकॉर्ड कायम किया है. इससे पहले देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ने ही तीन बार लगातार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी.

पीएम मोदी ने की नेहरू की बराबरी

18वीं लोकसभा चुनाव में एनडीए की जीत के साथ ही कई सियासी रिकॉर्ड भी धरायाशायी हुए हैं. वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीसरे कार्यकाल की शपथ लेकर देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. मोदी 2014 में लोकसभा चुनाव में भाजपा की जीत के बाद पहली बार देश के प्रधानमंत्री बने थे. इसके बाद 17वीं लोकसभा के चुनाव में भारी बहुमत से जीत के बाद वह लगातार दूसरी बार प्रधानमंत्री बने.

नेहरू का रिकॉर्ड

नेहरू 1947 से स्वतंत्रता के बाद से सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाले भारतीय प्रधानमंत्री हैं. उनकी मृत्यु 27 मई 1964 को हुई थी और वह उस समय भी देश के प्रधानमंत्री थे. साल 1952 में हुए पहले आम चुनाव में जीत के बाद वह पहली बार प्रधानमंत्री निर्वाचित हुए थे. इसके बाद 1957 और 1962 के आम चुनावों में भी कांग्रेस ने जीत दर्ज की और नेहरू फिर देश के प्रधानमंत्री बने.

सरकार बनाने का दावा पेश किया..

साल 2024 के लोकसभा चुनाव में भाजपा पूर्ण बहुमत हासिल नहीं कर पाई है. उसे 240 सीटें मिली हैं. हालांकि, भाजपा नीत राजग ने 293 सीटों के साथ बहुमत के आंकड़े को पार कर लिया. इसके बाद राजग की बैठक में मोदी को पिछले दिनों भाजपा और राजग संसदीय दल का नेता चुना गया था. नेता चुने जाने के बाद मोदी ने राष्ट्रपति भवन जाकर द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की थी और सरकार बनाने का दावा पेश किया था.

Trending news