Lok Sabha Elections 2024: कौन हैं आर सुधा? मणिशंकर अय्यर को पीछे छोड़ जो बनीं मयिलादुथुराई सीट से कांग्रेस उम्मीदवार
Advertisement
trendingNow12176135

Lok Sabha Elections 2024: कौन हैं आर सुधा? मणिशंकर अय्यर को पीछे छोड़ जो बनीं मयिलादुथुराई सीट से कांग्रेस उम्मीदवार

Mayiladuthurai Lok Sabha Constituency: इस सीट से कांग्रेस टिकट पाने के लिए कई नेता दौड़ में शामिल थे जिनमें पूर्व केंद्रीय मंत्री मणिशंकर अय्यर भी शामिल थे. वह यहां से 1991,1999 और 2004 के चुनावों में सांसद चुने गए थे. 

Lok Sabha Elections 2024: कौन हैं आर सुधा? मणिशंकर अय्यर को पीछे छोड़ जो बनीं मयिलादुथुराई सीट से कांग्रेस उम्मीदवार

Mayiladuthurai Congress Candidate : 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए नामांकन दाखिल करने की समय सीमा समाप्त होने से 24 घंटे से भी कम समय पहले,  कांग्रेस ने तमिलनाडु की मयिलादुथुराई निर्वाचन क्षेत्र  (Mayiladuthurai Lok Sabha constituency) के लिए उम्मीदवार का नाम घोषित कर सबको चौंका दिया. पार्टी ने राज्य महिला कांग्रेस अध्यक्ष सुधा रामकृष्णन को इस सीट से मैदान में उतारा है. बता दें पहले चरण के चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 27 मार्च है.

मयिलादुथुराई (Mayiladuthurai) सीट पर चर्चाओं के केंद्र में आ गई थी. यह दक्षिण भारत की आखिरी सीट थी जिस पर कांग्रेस को अपने प्रत्याशी के नाम की घोषणा करनी थी. इसके अलावा इस सीट से टिकट की दौड़ के पार्टी के कई नेता शामिल थे.

टिकट की दौड़ में कई बड़े नाम शामिल
द हिंदू की रिपोर्ट के मुताबिक ऑल इंडिया प्रोफेशनल्स कांग्रेस के अध्यक्ष, प्रवीण चक्रवर्ती, अनुभवी कांग्रेस नेता, मणिशंकर अय्यर, नेसी रामचंद्रन और ए. चेल्लाकुमार (कृष्णागिरी से मौजूदा सांसद) सहित कई कांग्रेस नेता मयिलादुथुराई सीट हासिल करने के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे थे.

अय्यर की पारंपरिक सीट
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री मणिशंकर अय्यर 1991,1999 और 2004 के चुनावों में मयिलादुथुराई लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से संसद के लिए चुने गए थे.

क्यों सुधा के नाम ने सबको चौंकाया
रिपोर्ट के मुताबिक एटवोकेट सुधा के नाम की घोषणा होने तक तक संभावित उम्मीदवारों की लिस्ट में भी वह शामिल नहीं थीं.

चक्रवर्ती को सीट मिलने की संभावना कम मानी जा रही थी, लेकिन अय्यर और रामचन्द्रन के नाम चर्चा में थे. अंततः पार्टी ने वन्नियार समुदाय (Vanniyar Community.) से एक उम्मीदवार को चुना.

वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं का कहना है कि सुधा टिकट की मांग कर रही थीं और उनकी संभावना कम मानी जा रही थी. हालांकि माना जा रहा है कि उन्हें चुनना कांग्रेस आलाकमान का एक अच्छा कदम है.

पूरी भारत जोड़ों यात्रा में चलीं भारत के साथ
सुधा, गुम्मिडिपोंडी (Gummidipoondi) में कांग्रेस समर्थकों के परिवार से आती हैं. वह पार्टी के प्रति अपनी वैचारिक प्रतिबद्धता के लिए जानी जाती हैं. वह भारत जोड़ो यात्रा की पूरी अवधि - कन्याकुमारी से कश्मीर तक - कांग्रेस नेता राहुल गांधी के साथ चली थीं.

बता दें मंगलवार को भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने कांग्रेस उम्मीदवारों के नाम की सातवीं लिस्ट जारी की. लिस्ट में चार उम्मीदवार छत्तीसगढ़ से हैं और एक तमिलनाडु से है. 

(Photo courtesy: @MahilaCongress)

Trending news