Congress-SP Seat Sharing: यूपी में कांग्रेस-SP गठबंधन पर मुहर, अखिलेश यादव 11 सीटें देने को हुए राजी
Advertisement
trendingNow12081237

Congress-SP Seat Sharing: यूपी में कांग्रेस-SP गठबंधन पर मुहर, अखिलेश यादव 11 सीटें देने को हुए राजी

Uttar Pradesh Congress-SP Seat Sharing: आखिरकार समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के बीच सीट शेयरिंग पर बात बन गई है. समाजवादी पार्टी 11 सीटें कांग्रेस को देने के लिए मान गई है.

Congress-SP Seat Sharing: यूपी में कांग्रेस-SP गठबंधन पर मुहर, अखिलेश यादव 11 सीटें देने को हुए राजी

I.N.D.I.A. Alliance In UP: लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Elections 2024) की तैयारियों में जुटे इंडिया गठबंधन (I.N.D.I.A. Alliance) के लिए यूपी से अच्छी खबर आई है. दरअसल, यूपी में कांग्रेस और सपा के साथ में मिलकर लड़ने की बात पक्की हो गई है. अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) की समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के बीच सीट शेयरिंग को लेकर बात बन गई है. अखिलेश यादव ने खुद बताया है कि समाजवादी पार्टी ने कांग्रेस को 11 सीटें दे दी हैं. यूपी में सपा और कांग्रेस साथ में मिलकर लड़ेंगे और 2024 के आम चुनाव में बीजेपी को कड़ी टक्कर देंगे. सूत्रों के मुताबिक, सपा 60, कांग्रेस 11 और आरएलडी 7 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है. हालांकि, अखिलेश यादव के पोस्ट पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय ने कहा कि उसपर कमेटी फैसला ले रही है.

सपा और कांग्रेस में बन गई बात

सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव ने एक्स पर पोस्ट करके बताया, 'कांग्रेस के साथ 11 मजबूत सीटों से हमारे सौहार्दपूर्ण गठबंधन की अच्छी शुरुआत हो रही है. ये सिलसिला जीत के समीकरण के साथ और भी आगे बढ़ेगा. ‘इंडिया’ की टीम और ‘पीडीए’ की रणनीति इतिहास बदल देगी.'

आखिरकार SP-कांग्रेस में हो गई सीट शेयरिंग

गौरतलब है कि पहले सपा और कांग्रेस के बीच सीट बंटवारे को लेकर तनातनी देखने को मिल रही थी. लेकिन कई दौर की बैठकों के बाद कांग्रेस और सपा के बीच सीट शेयरिंग को लेकर बात बन गई. पहले खबरें आई थीं कि कांग्रेस बड़ी संख्या में सपा से सीटें मांग रही थी. लेकिन अखिलेश इसके लिए राजी नहीं थे. कांग्रेस के परदे के पीछे से मायावती के संपर्क में होने की बात भी अखिलेश को अखरी थी. लेकिन आखिरकार अब सपा-कांग्रेस में सीट शेयरिंग हो गई है. और मायावती अलग लड़ेंगी.

यूपी में PDA पर होगा फोकस

ध्यान देने वाली बात है कि अखिलेश यादव ने सीट शेयरिंग के ऐलान के साथ ही 'पीडीए' का भी जिक्र किया है. पीडीए का मतलब अखिलेश ने ही पिछड़ा, दलित और अल्पसंख्यक बताया था. इससे साफ है कि इंडिया गठबंधन यूपी में पिछड़ा, दलित और अल्पसंख्यक के वोटों पर फोकस रखेगा और ज्यादा से ज्यादा सीटें जीतने की कोशिश करेगा.

Trending news