Lok Sabha Chunav: 5598 करोड़ की चल और 106 करोड़ की अचल संपत्ति, चौथे चरण में कौन है सबसे अमीर उम्मीदवार
Advertisement
trendingNow12244633

Lok Sabha Chunav: 5598 करोड़ की चल और 106 करोड़ की अचल संपत्ति, चौथे चरण में कौन है सबसे अमीर उम्मीदवार

Pemmasani Chandrasekhar: आंध्र प्रदेश की गुंटूर लोकसभा सीट से तेलगू देशम पार्टी यानी टीडीपी के उम्मीदवार चंद्र शेखर पेम्मासानी चौथे चरण के सबसे अमीर प्रत्याशी हैं. चुनाव आयोग को दिए गए हलफनामे के अनुसार, पेम्मासानी की कुल संपत्ति 5705 करोड़ रुपये है. 

 

Lok Sabha Chunav: 5598 करोड़ की चल और 106 करोड़ की अचल संपत्ति, चौथे चरण में कौन है सबसे अमीर उम्मीदवार

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में 10 राज्यों की 96 सीटों के लिए सोमवार को वोट डाले जाएंगे. इस चरण में आंध्र प्रदेश की गुंटूर लोकसभा सीट से तेलगू देशम पार्टी यानी टीडीपी के उम्मीदवार चंद्र शेखर पेम्मासानी सबसे अमीर प्रत्याशी हैं. पेम्मासानी की ओर से चुनाव आयोग को दिए गए हलफनामे के अनुसार, पेम्मासानी की कुल संपत्ति 5705 करोड़ है. कुल संपत्ति में 5598 करोड़ की चल संपत्ति और 106 करोड़ की अचल संपत्ति शामिल है.

 

पेम्मासानी का मुकाबला वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के विधायक के वेंकेट रोसैया से है. वेंकेट वर्तमान में पोन्नूर सीट से विधायक हैं और पूर्व केंद्रीय मंत्री म्मारेड्डी वेंकटेश्वरलू के दामाद हैं. पेम्मासानी का यह पहला चुनाव है. गुंटूर लोकसभा सीट पर चौथे चरण में यानी कल वोट डाले जाएंगे. 

कौन हैं पेम्मासानी?

 

पेम्मासानी अपने सोशल मीडिया पर खुद को एक राजनेता, डॉक्टर, उद्यमी और समाजसेवी बताते हैं. 48 साल के पेम्मासानी ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म यूवर्ल्ड के फाउंडर भी हैं. पेम्मासानी एक मेडिकल डॉक्टर हैं. साल 1999 में उन्होंने अपनी एमबीबीएस की पढ़ाई एनटीआर यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंसेज विजयवाड़ा से की है. इसके अलावा साल 2005 में गेइजिंगर मेडिकल सेंटर डेनविल, पेनसेलवानिया से उन्होंने इंटरनल मेडिसिन में एमडी किया है.

 

रिपोर्ट के मुताबिक, पेम्मासामी ने 100 से ज्यादा अमेरिकी पब्लिक ट्रेडेड कंपनियों में निवेश किया है. इन कंपनियों में माइक्रोसॉफ्ट, कोका कोला, उबर टैक्नोलॉजी और एप्पल जैसी कंपनियां शामिल हैं.

चौथे चरण में 476 प्रत्याशी करोड़पति

 

चंद्र शेखर पेम्मासानी की ओर से दायर किए गए हलफनामें के मुताबिक, उनके ऊपर लगभग 1038 करोड़ रुपये का कर्ज भी है. साथ ही एक पुलिस केस भी दर्ज है. यह केस भारतीय दंड संहिता के तहत चुनाव और घुस के संबंध में अवैध पैसे देने से संबंधित है. पेम्मासानी को टीडीपी ने ताकतवर नेता और अमर राजा ग्रुप के पूर्व डायरेक्टर जाला जयदेव की टिकट काटकर दी है. लोकसभा चुनाव से पहले ही जयदेव ने राजनीति से रिटायर्ड हुए हैं. 

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स यानी एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक,  13 मई को होने वाले चौथ चरण में कुल 1717 उम्मीदवारों की ओर से 1710 स्व-शपथ हलफनामे दायर किए गए हैं. हलफनामे के विश्लेषण के अनुसार, कुल 476 उम्मीदवार करोड़पति हैं. यानी 1717 में से 476 प्रत्याशी ऐसे हैं जिनकी संपत्ति 1 करोड़ से अधिक है. वहीं, 24 उम्मीदवारों ने अपने पास किसी तरह की संपत्ति नहीं होने की बात कही है. 

 

 

Trending news