Lok Sabha Result 2024: NDA 295 और INDIA 220 सीटों पर आगे , AI Exit Poll रहा सबसे सटीक
Advertisement
trendingNow12278260

Lok Sabha Result 2024: NDA 295 और INDIA 220 सीटों पर आगे , AI Exit Poll रहा सबसे सटीक

Lok Sabha Chunav: शुरुआती रुझानों Zee News का  AI Exit Poll सबसे सटीक नजर आ रहा है. AI एग्जिट पोल के मुताबिक, एनडीए को 305-315 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया था. वहीं, INDIA गठबंधन को 180-195 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया था. 

Lok Sabha Result 2024: NDA 295 और INDIA 220 सीटों पर आगे , AI Exit Poll रहा सबसे सटीक

Chunav Result 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए वोटों की लगातार गिनती जारी है. शुरुआती रुझानों में भले ही एनडीए सरकार बनाती नजर आ रही है लेकिन विपक्षी गठबंधन भी कड़ी टक्कर दे रही है. 11 बजे सुबह तक एनडीए गठबंधन 290 सीटों पर आगे है जबकि विपक्षी INDIA गठबंधन 225 सीटों पर आगे है. शुरुआती रुझान ज़ी न्यूज के एआई एग्जिट पोल के सबसे करीब नजर आ रहा है.

शुरुआती रुझानों में कौन आगे, कौन पीछे

शुरुआती रुझानों में बीजेपी के कई मंत्री चुनाव हारते नजर आ रहे हैं. केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी हाई प्रोफाइल सीट अमेठी से 27 हजार से ज्यादा वोटों से पीछे चल रही हैं. वहीं, उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव कन्नौज सीट से एक लाख से ज्यादा वोटों से आगे चल रहे हैं. कांग्रेस नेता राहुल गांधी रायबरेली और वायनाड दोनों सीट से आगे चल रहे हैं. बेगूसराय सीट से सांसद और केंद्रीय मंत्री गिरराज सिंह भी दो हजार वोट से पीछे चल रहे हैं.

कांग्रेस के राज बब्बर गुड़गांव सीट से 43 हजार से ज्याद वोटों से आगे चल रहे हैं. वहीं, भोजपुरी स्टार पवन सिंह और निरहुआ की बात करें तो शुरुआती रुझानों में दोनों पीछे चल रहे हैं. वहीं, मंडी से बीजेपी उम्मीदवार कंगना रनौत आगे चल रही हैं.

क्या था Zee News का AI एग्जिट पोल?

लोकसभा चुनाव के वोटों की गिनती शुरू होने से एक दिन पहले ZEE NEWS ने AI एग्जिट पोल किया था. AI एग्जिट पोल में बीजेपी की अगुवाई वाली एनडीए को 305-315 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया था और I.N.D.I.A. गठबंधन को 180-195 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया था. जबकि अन्य को अधिकतम 52 सीटों का अनुमान जताया गया था. इस एग्ज़िट पोल में Zee News आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल किया था. डेटा कलेक्शन और डेटा प्रोसेसिंग में भी AI तकनीक का इस्तेमाल किया गया था. 

ZEE NEWS ने INDIA CONSOLIDATED के सहयोग से 2024 के चुनाव पर दुनिया का सबसे बड़ा AI EXIT POLL किया था. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित इस EXIT POLL का सैंपल साइज एक लाख, दो लाख या दस लाख नहीं बल्कि 10 करोड़ था.

Trending news