PM Modi Oath Ceremony LIVE Updates: मैं नरेंद्र दामोदर दास मोदी.... पीएम पद की तीसरी बार शपथ, देखिए मंत्रियों की लिस्ट
Advertisement
trendingNow12285010

PM Modi Oath Ceremony LIVE Updates: मैं नरेंद्र दामोदर दास मोदी.... पीएम पद की तीसरी बार शपथ, देखिए मंत्रियों की लिस्ट

PM Modi Oath Ceremony 9 June 2024: नरेंद्र मोदी आज इतिहास रचने जा रहे हैं. NDA का नेता चुने जाने के बाद वो तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. मोदी कैबिनेट में जिन सांसदों को मंत्री (Modi cabinet ministers) बनने का मौका मिल रहा है, वे सब राष्ट्रपति भवन पहुंच चुके हैं. पीएम मोदी के शपथ ग्रहण के हर अपडेट के लिए आप चलते रहिए हमारे इस लाइव ब्लॉग के साथ.....

PM Modi Oath Ceremony LIVE Updates: मैं नरेंद्र दामोदर दास मोदी.... पीएम पद की तीसरी बार शपथ, देखिए मंत्रियों की लिस्ट
LIVE Blog

Narendra Modi's swearing-in ceremony LIVE UPDATES: नरेंद्र मोदी के लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद के शपथ ग्रहण समारोह को लेकर सभी मेहमान राष्ट्रपति भवन पहुंच चुके हैं. भव्य आयोजन में शामिल होने के लिए बांग्लादेश की प्रधानमंत्री हसीना, सेशेल्स के उपराष्ट्रपति अफीफ, मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू समेत हिंद महासागर क्षेत्र के देशों के नेता भी राष्ट्रपति भवन में मौजूद हैं.

09 June 2024
22:30 PM

PM Modi Shapath Grahan LIVE: मोदी कैबिनेट की पहली बैठक सोमवार शाम को, लिए जाएंगे बड़े फैसले

शपथ ग्रहण के बाद पीएम मोदी ने सोमवार शाम को पहली कैबिनेट बैठक बुलाई है. यह बैठक शाम 5 बजे होगी. इस बैठक में बड़े फैसले लिए जा सकते हैं. 

21:52 PM

PM Modi Shapath Grahan LIVE: राष्ट्रपति भवन में शपथ ग्रहण हुआ संपन्न, लोगों ने गाया राष्ट्रगान

राष्ट्रपति भवन में मोदी सरकार का तीसरी बार का शपथग्रहण समारोह संपन्न हो गया है. शपथ ग्रहण संपन्न होने के बाद सभी लोगों ने खड़े होकर एक साथ राष्ट्रगान गाया.

21:50 PM

PM Modi Shapath Grahan LIVE: असम के बीजेपी सांसद पबित्रता मार्गेरिटा पहली बार केंद्र में बने मंत्री 

पबित्रता मार्गेरिटा राज्यसभा सांसद हैं. वे असम में बीजेपी के प्रवक्ता हैं और फिल्म अभिनेता रहे हैं. उन्हें भी पहली बार केंद्र में मंत्री बनने का मौका मिला है. 

21:47 PM

PM Modi Shapath Grahan LIVE: पुणे सीट से जीतने वाले मुरलीधर मोहोल बने केंद्र में मंत्री 

मुरलीधर मोहोल पुणे सीट से जीत दर्ज करने वाले बीजेपी नेता हैं. उन्होंने पार्षद से अपनी राजनीति शुरू की थी. वे 2019 से 22 तक पुणे नगर निगम के मेयर रहे. 

21:43 PM

PM Modi Shapath Grahan LIVE: केंद्र सरकार में पहली बार मंत्री बने हर्ष मल्होत्रा और निमुबेन बंभानिया, ली पद की शपथ

पूर्वी दिल्ली से पहली बार जीतने वाले बीजेपी सांसद हर्ष मल्होत्रा भी मोदी सरकार में मंत्री बनने में सफल रहे हैं. वे पूर्वी दिल्ली नगर निगम के मेयर रह चुके हैं. उनके बाद निमुबेन बंभानिया ने पद की शपथ ली. वे गुजरात की भावनगर सीट से आई हैं और केंद्र में पहली बार मंत्र बनी हैं. 

21:35 PM

PM Modi Shapath Grahan LIVE: तोखन साहू और राजभूषण चौधरी भी बने मोदी सरकार में मंत्री

बिलासपुर से जीतकर आए बीजेपी सांसद तोखन साहू भी केंद्र में मंत्री बने हैं. वे राजनीति में आने से पहले गांव के सरपंच थे. बिहार के मुजफ्फरपुर से बीजेपी सांसद राजभूषण चौधरी भी मोदी सरकार में मंत्री बने हैं. वे पहली बार केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल हुए हैं. 

21:32 PM

PM Modi Shapath Grahan LIVE: सुकांता मजूमदार पहली बार केंद्र में बने मंत्री, सावित्री ठाकुर को भी मौका

पश्चिम बंगाल में बीजेपी अध्यक्ष सुकांता मजूमदार भी पहली बार केंद्र में मंत्री बन गए हैं. वे शिक्षा के क्षेत्र से राजनीति में आए थे. वे बंगाल की बालुरघाट सीट से चुनाव जीतकर आए हैं. उनके बाद सावित्री ठाकुर ने मंत्री पद की शपथ ली. वे एमपी के धार सीट से चुनकर आई हैं. वे पहली बार केंद्र में मंत्री बनी हैं.

21:28 PM

PM Modi Shapath Grahan LIVE: दुर्गादास उइके और रक्षा खडसे बने केंद्र में मंत्री

दुर्गादास उइके बैतूल से दो बार सांसद हैं. वे पहली बार केंद्र में मंत्री बने हैं. राजनीति में आने से पहले वे शिक्षक थे. उनके बाद महाराष्ट्र की रावेर सीट से चुनी गईं रक्षा खडसे को मंत्री पद की शपथ दिलाई गई. वे बीजेपी नेता एकनाथ खडसे की बहू हैं. 

21:25 PM

PM Modi Shapath Grahan LIVE: रवनीत सिंह बिट्टू बने मोदी के नगीने, ली मंत्री पद की शपथ

पंजाब की लुधियाना सीट से हारने वाले बीजेपी नेता रवनीत सिंह बिट्टू को राज्य मंत्री बनाया गया है. वे पूर्व सीएम बेअंत सिंह के पोते हैं और वर्ष 2014 और 2019 में कांग्रेस टिकट पर लुधियाना से चुनाव जीत चुके हैं. 

21:22 PM

PM Modi Shapath Grahan LIVE: सतीश चंद्र दुबे और संजय सेठ बने मोदी सरकार में मंत्री, ली पद की शपथ

सतीश चंद्र दुबे राज्यसभा सांसद हैं. वे 2014 में बाल्मीकिनगर से सांसद का चुनाव जीत चुके हैं. वे पहली बार केंद्र सरकार में मंत्री बने हैं. रांची सीट से सांसद का चुनाव जीतने वाले संजय सेठ को भी मोदी मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है. वे पहली बार मोदी सरकार में मंत्री बने हैं. 

21:18 PM

PM Modi Shapath Grahan LIVE: कमलेश पासवान और भागीरथ चौधरी ने ली मंत्री पद की शपथ

कमलेश पासवान पहली बार केंद्र सरकार में मंत्री बने हैं. वे बांसगांव सीट से जीतकर सांसद बने हैं. उनके बाद अजमेर से दूसरी बार चुनाव जीतने वाले भागीरथ चौधरी ने मंत्री पद की शपथ ली. वे पहली बार केंद्र सरकार में मंत्री बने हैं.

21:15 PM

PM Modi Shapath Grahan LIVE: अजय टम्टा और बांदी संजय कुमार ने ली मंत्री पद की शपथ

उत्तराखंड की अल्मोड़ा सीट से बीजेपी सांसद अजय टम्टा ने राज्य मंत्री के रूप में शपथ ली. वे दूसरी बार मोदी सरकार में मंत्री बने हैं. वे वर्ष 2007 में पहली बार विधायक बने थे. उन्होंने जिला पंचायत सदस्य से अपनी राजनीति शुरू की थी. तेलंगाना की करीमनगर सीट से जीत हासिल करने वाले बीजेपी सांसद बांदी संजय कुमार ने भी मंत्री पद की शपथ ली. वे तेलंगाना में बीजेपी अध्यक्ष भी रहे हैं. 

21:10 PM

PM Modi Shapath Grahan LIVE: मलयाली एक्टर सुरेश गोपी को मिला बड़ा मौका, मोदी सरकार में बने मंत्री

केरल की त्रिशूर सीट से जीतकर आए बीजेपी नेता और मलयाली एक्टर सुरेश गोपी पहली बार केंद्र सरकार में मंत्री बन गए हैं. वे 2016 में बीजेपी के राज्यसभा सांसद बने थे. उनकी जीत ने केरल में बीजेपी का खाता खोला है. उनके बाद तमिलनाडु से बीजेपी के राज्यसभा सांसद एल मुरुगन ने राज्य मंत्री पद की शपथ ली. वे पेशे से वकील हैं और पिछली मोदी सरकार में भी बतौर मंत्री शामिल थे. 

21:06 PM

PM Modi Shapath Grahan LIVE: बीएल वर्मा और शांतनु ठाकुर बने मोदी सरकार के मंत्री

बदायूं के रहने वाले और बीजेपी के राज्यसभा सांसद बीएल वर्मा मोदी सरकार में मंत्री बन गए हैं. उन्होंने राज्यमंत्री पद की शपथ ली. उनके बाद बंगाल में मतुआ समाज के नेता शांतनु ठाकुर ने मंत्री पद की शपथ ली. वे पिछली मोदी सरकार में भी राज्य मंत्री के रूप में काम कर रहे थे. 

21:03 PM

PM Modi Shapath Grahan LIVE: शोभा करंदलाजे और कीर्तिवर्धन सिंह बने मंत्री, ली पद की शपथ

कर्नाटक में बीजेपी की वरिष्ठ नेता शोभा करंदलाजे भी मंत्री बनने में कामयाब रही हैं. वे बेंगलुरु उत्तर सीट से चुनाव जीतकर आई हैं. वे पिछली मोदी सरकार में भी राज्य मंत्री के रूप में शामिल थीं. उनके अलावा गोंडा से बीजेपी सांसद कीर्तवर्धन सिंह भी मंत्री बनने में सफल रहे. 

20:59 PM

PM Modi Shapath Grahan LIVE: चंद्रशेखर पेम्मासानी और एसपी सिंह बघेल भी बने मोदी सरकार का अंग

आंध्र प्रदेश की गुंटूर सीट से टीडीपी सांसद चंद्रशेखर पेम्मासानी भी मोदी सरकार में मंत्री बन गए हैं. वे डॉक्टर हैं और चिकित्सा पेशे से अब राजनीति में आए हैं. आगरा से लगातार दूसरी बार जीतकर आए एसपी सिंह बघेल भी पहली बार केंद्र सरकार में मंत्री बने हैं. इससे पहले योगी सरकार में मंत्री रह चुके हैं. 

20:52 PM

PM Modi Shapath Grahan LIVE: नित्यानंद राय लगातार दूसरी बार बने मंत्री, अनुप्रिया पटेल ने भी ली शपथ

बिहार के उजियारपुर से लगातार तीसरी बार जीत दर्ज करने वाले नित्यानंद राय एक बार फिर मोदी सरकार में मंत्री बन गए हैं. उन्होंने मोदी सरकार में राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार की शपथ ली. वहीं अपना दल की नेता अनुप्रिया पटेल ने भी एक बार फिर मंत्री पद की शपथ ली. 

20:49 PM

PM Modi Shapath Grahan LIVE: भारत रत्न कर्पूरी ठाकुर के बेटे बने मोदी सरकार में मंत्री, ली मंत्री पद की शपथ

भारत रत्न से सम्मानित बिहार के पूर्व सीएम कर्पूरी ठाकुर के बेटे रामनाथ ठाकुर भी पहली बार मोदी सरकार में मंत्री बन गए हैं. वे 2020 में राज्यसभा के लिए चुने गए थे. 

20:47 PM

PM Modi Shapath Grahan LIVE: कृष्णपाल गुर्जर और रामदास अठावले फिर बने मंत्री, ली पद की शपथ

फरीदाबाद से लोकसभा सांसद कृष्णपाल गुर्जर लगातार तीसरी बार मोदी सरकार में मंत्री बनने जा रहे हैं. वे हरियाणा सरकार में भी मंत्री रहे हैं और गुर्जर समाज के कद्दावर नेता माने जाते हैं. उनके बाद महाराष्ट्र के राज्यसभा सांसद रामदास अठावले ने राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार की शपथ ली.

20:44 PM

PM Modi Shapath Grahan LIVE: श्रीपद येस्सो नाइक और पंकज चौधरी को भी मिला मौका

श्रीपद येस्सो नाइक उत्तरी गोवा सीट से बीजेपी सांसद हैं. वे अटल सरकार और मोदी सरकार, दोनों में मंत्री रह चुके हैं. वे अब एक बार फिर मंत्री बनने में कामयाब रहे हैं. उनके बाद यूपी के महाराजगंज से बीजेपी सांसद पंकज चौधरी को राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार की शपथ दिलाई गई. वे दूसरी बार मोदी सरकार में मंत्री पद संभालने जा रहे हैं. 

20:38 PM

PM Modi Shapath Grahan LIVE: जयंत चौधरी और जितिन प्रसाद भी मोदी सरकार में बने मंत्री

आरएलडी सांसद और राज्यसभा सांसद जयंत चौधरी भी बतौर मंत्री मोदी सरकार में शामिल हो गए हैं. उन्हें सरकार में राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार बनाया गया है. वे किसान नेता रहे चौधरी चरण सिंह पोते हैं. चरण सिंह को मोदी सरकार ने हाल में भारत रत्न दिया था. उनके बाद पीलीभीत से बीजेपी सांसद जितिन प्रसाद ने राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार की शपथ ली. वे पहले कांग्रेसी नेता थे और राहुल गांधी की यंग बिग्रेड में शामिल थे लेकिन बाद में वे बीजेपी में शामिल हो गए. 

20:36 PM

PM Modi Shapath Grahan LIVE: अर्जुन राम मेघवाल और प्रताप राव जाधव बने राज्य मंत्री

अर्जुन मेघवाल एक बार फिर मोदी सरकार में मंत्री बन गए हैं. उन्होंने 2019 में बीकानेर से पहली बार सांसद का चुनाव जीता था. इसके बाद वे 2016 से लेकर अब तक मोदी सरकार में लगातार मंत्री बने हुए हैं. उनके बाद महाराष्ट्र के बुलढाणा से शिवसेना सांसद प्रताप राव जाधव ने राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार की शपथ ली. वे पहली बार केंद्र में मंत्री बने हैं.

20:32 PM

PM Modi Shapath Grahan LIVE: राव इंद्रजीत ने राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार की ली शपथ, चुनाव में राजबब्बर को दी थी मात

गुरुग्राम से बीजेपी सांसद राव इंद्रजीत सिंह ने मोदी सरकार में राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार की शपथ ली. उन्होंने इन चुनाव में कांग्रेस के हैवीवेट नेता राजबब्बर को हराया था. उनके बाद ऊधमपुर से सांसद बने जितेंद्र सिंह ने राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार की शपथ ली. वे पीएम मोदी के भरोसेमंद माने जाते हैं. 

20:28 PM

PM Modi Shapath Grahan LIVE: काली अचकन में आए चिराग पासवान भी बने मोदी के मंत्री 

काली अचकन पहनकर आए एलजेपी नेता चिराग पासवान भी पहली बार मोदी सरकार में मंत्री बन गए हैं. उन्होंने हिंदी में मंत्री पद की शपथ ली और उसके बाद पीएम मोदी समेत मंच पर बैठे नेताओं का आभार जताया. उनके बाद गुजरात के नवसारी से सांसद बने सीआर पाटिल ने मंत्री पद की शपथ ली.

20:24 PM

PM Modi Shapath Grahan LIVE: मनसुख मांडविया तीसरी और जी किशन रेड्डी दूसरी बार बने मंत्री

गुजरात की पोरबंदर सीट से सांसद मनसुख मांडविया भी लगातार तीसरी बार मोदी सरकार में मंत्री बन गए हैं. उन्होंने हिंदी में पद और गोपनीयता की शपथ ली. तेलंगाना की सिकंद्राबाद सीट से बीजेपी सांसद जी किशन रेड्डी भी मोदी सरकार में मंत्री बन गए हैं. वे पिछली सरकार में भी मंत्री थे. उन्होंने भी हिंदी में पद और गोपनीयता की शपथ ली.

20:20 PM

PM Modi Shapath Grahan LIVE: किरेन रिजिजू और हरदीप सिंह पुरी ने ली मंत्री पद की शपथ

अरुणाचल पश्चिम सीट से बीजेपी सांसद किरेन रिजिजू ने एक बार फिर मंत्री पद की शपथ ली. वे पहली बार 2004 में सांसद चुने गए थे. उनके बाद आईएफएस से नेता बने हरदीप सिंह पुरी ने मंत्री पद की शपथ ली. वे पार्टी के राज्यसभा सांसद हैं. रिजिजू ने हिंदी और पुरी ने इंग्लिश में पद की शपथ ली.

20:15 PM

PM Modi Shapath Grahan LIVE: गजेंद्र शेखावत लगातार तीसरी बार मोदी सरकार में बने मंत्री 

राजस्थान के जोधपुर से बीजेपी सांसद गजेंद्र सिंह शेखावत लगातार तीसरी बार मोदी सरकार में मंत्री बनने में कामयाब रहे हैं. पिछली सरकार में वे जलशक्ति मंत्रालय का जिम्मा देख रहे थे. इसके साथ ही वे पंजाब में बीजेपी प्रभारी का काम देख रहे थे. उनके बाद 

20:12 PM

PM Modi Shapath Grahan LIVE: गुना से सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया और भूपेंद्र यादव भी बने मंत्री, ली पद की शपथ

कांग्रेस से बीजेपी में आने के बाद ज्योतिरादित्य सिंधिया की किस्मत लगातार सुनहरी बनी हुई है. वे मोदी सरकार 3.0 में भी मंत्री बने हैं. वे मध्य प्रदेश की गुना सीट से चुनाव जीतकर आए हैं. वे लगातार दूसरी बार मोदी सरकार में मंत्री बन रहे हैं. उनके बाद अलवर से बीजेपी सांसद भूपेंद्र यादव ने हिंदी में मंत्री पद की शपथ ली. वे लगातार दूसरी बार मोदी सरकार में मंत्री बन रहे हैं.  

20:05 PM

PM Modi Shapath Grahan LIVE: गिरिराज सिंह का चमकता भाग्य, लगातार तीसरी बार बने मंत्री

गिरिराज सिंह ने मंत्री पद की शपथ ली. वे बिहार की भूमिहार जाति से आते हैं मोदी सरकार में लगातार तीसरी बार मंत्री बने हैं. वे बेगूसराय से बीजेपी सांसद हैं. उनके बाद अश्विनी वैष्णव ने मंत्री पद की शपथ ली. आईएएस से रिटायरमेंट के बाद मोदी उन्हें 2019 में राजनीति में लाए. उन्हें इस साल फिर से राज्यसभा सांसद बनाया गया है. 

20:00 PM

PM Modi Shapath Grahan LIVE: प्रह्लाद जोशी तीसरी बार केंद्र में बने मंत्री, ली पद की शपथ

कर्नाटक बीजेपी के वरिष्ठ नेता प्रह्लाद जोशी तीसरी बार केंद्र सरकार में मंत्री बने हैं. वे नरेंद्र मोदी के करीबी माने जाते हैं. उनके बाद जुएल उरांव ने मंत्री पद की शपथ ली. वे तीन बार ओडिशा में बीजेपी अध्यक्ष रहे हैं. 

19:58 PM

PM Modi Shapath Grahan LIVE: एमपी से बीजेपी सांसद बीरेंद्र कुमार खटीक ने ली मंत्री पद की शपथ

एमपी से बीजेपी के वरिष्ठ नेता बीरेंद्र कुमार खटीक ने मंत्री पद की शपथ ली. उनके बाद टीडीपी नेता राम मोहन नायडू ने मंत्री पद की शपथ ली. वे आंध्र प्रदेश की श्रीकाकुलम सीट से लोकसभा सांसद बने हैं. 

19:55 PM

PM Modi Shapath Grahan LIVE: राजीव रंजन उर्फ ललन सिंह ने ली मंत्री पद की शपथ, जेडीयू से है नाता

जेडीयू के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष रहे राजीव रंजन उर्फ ललन सिंह ने 14वें नंबर पर मंत्री पद की शपथ ली. वे शिष्टाचार का लिहाज करते हुए पीएम मोदी के सामने से आने के बजाय उनके पीछे से गुजरे. उनके बाद बीजेपी नेता और असम के पूर्व सीएम रहे सर्बानंद सोनोवाल ने मंत्री पद की शपथ ली. 

19:49 PM

PM Modi Shapath Grahan LIVE: धर्मेंद्र प्रधान ने ओडिया जैकेट में ली पद की शपथ, जीतन मांझी का भी आया नंबर

निवर्तमान शिक्षा मंत्री रहे बीजेपी नेता धर्मेंद्र प्रधान एक बार फिर मोदी कैबिनेट में मंत्री बन गए हैं. ओडिया जैकेट पहनकर आए धर्मेंद्र प्रधान ने वरीयता क्रम में 12 नंबर पर पद और गोपनीयता की शपथ ली. उनके बाद बिहार की हिंदुस्तान अवाम मोर्चा के अध्यक्ष जीतन राम मांझी ने मंत्री पद की शपथ ली.

19:48 PM

PM Modi Shapath Grahan LIVE: काली अचकन में आए पीयूष गोयल ने 11 नंबर पर ली शपथ

काली अचकन में आए बीजेपी के कोषाध्यक्ष पीयूष गोयल ने 11वें नंबर पर मंत्री पद की शपथ ली. वे पार्टी के पूर्व कोषाध्यक्ष रहे वेद प्रकाश गोयल के पुत्र हैं और मुंबई से लोकसभा चुनाव जीतकर आए हैं. 

19:45 PM

PM Modi Shapath Grahan LIVE: हरियाणा के पूर्व सीएम मनोहरलाल खट्टर और एचडी कुमारस्वामी ने ली पद की शपथ

हरियाणा के पूर्व सीएम रहे मनोहरलाल खट्टर ने नौवें और कर्नाटक के पूर्व सीएम रहे एचडी कुमारस्वामी ने दसवें नंबर पर मंत्री पद की शपथ ली. कुमारस्वामी अपनी पारिवारिक पार्टी जेडीएस के नेता हैं. उनकी पार्टी ने बीजेपी के साथ मिलकर कर्नाटक में चुनाव लड़ा था. 

19:40 PM

PM Modi Shapath Grahan LIVE: जयशंकर ने आठवें नंबर पर अंग्रेजी में ली शपथ, बजी जोरदार तालियां

निवर्तमान विदेश मंत्री डॉक्टर एस जयशंकर ने अंग्रेजी में पद और गोपनीयता की शपथ ली. उनके आने पर पब्लिक ने जोरदार तालियां बजाकर उनका अभिवादन किया. 

19:37 PM

PM Modi Shapath Grahan LIVE: छठे नंबर पर शिवराज और सातवें पर निर्मला सीतारमण ने ली शपथ

मोदी सरकार के शपथ ग्रहण में एमपी के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने छठे नंबर पर हिंदी में शपथ ली. वहीं निर्मला सीतारमण ने सातवें नंबर पर अंग्रेजी में शपथ ली. 

19:34 PM

PM Modi Shapath Grahan LIVE: मोदी 3.0 कैबिनेट का शपथ ग्रहण जारी, नितिन गडकरी और नड्डा ने ली शपथ

बीजेपी के दिग्गज नेता रहे नितिन गडकरी और पार्टी के अध्यक्ष जेपी नड्डा ने मंत्री पद की शपथ ली. पार्टी अध्यक्ष के रूप में नड्डा का कार्यकाल इसी महीने के अंत तक है. ऐसे में उनके स्थान पर किसी नए नेता को पार्टी बनाया जा सकता है. 

19:28 PM

PM Modi Shapath Grahan LIVE: मोदी के बाद राजनाथ और अमित शाह ने ली मंत्री पद की शपथ

मोदी के पीएम पद की शपथ लेने के बाद राजाथ सिंह ने मंत्री पद की शपथ ली. उनके बाद अमित शाह को शपथ लेने के लिए बुलाया गया. उन्होंने भारत के संविधान के प्रति अपनी जिम्मेदारियों और पद की गोपनीयता की शपथ ली.

19:23 PM

PM Modi Shapath Grahan LIVE: मोदी ने तीसरी बार ली पीएम पद की शपथ, लगे जय श्रीराम के नारे

नरेंद्र मोदी ने लगातार तीसरी बार भारत के पीएम पद की शपथ ली. राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. इसके बाद उन्होंने राष्ट्रपति के नियुक्ति पत्र पर साइन किए.

19:20 PM

PM Modi Shapath Grahan LIVE: राष्ट्रपति भवन पहुंचे नरेंद्र मोदी, तीसरी बार लेंगे पीएम पद की शपथ

नरेंद्र मोदी तीसरी बार पीएम पद की शपथ लेने के लिए राष्ट्रपति भवन पहुंच चुके हैं. राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू प्रोटोकॉल के बीच समारोह में पधार चुकी हैं. जल्द ही मोदी तीसरी बार पीएम पद की शपथ लेंगे.

18:57 PM

PM Modi Shapath Grahan LIVE: मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मोइज्जू भी कार्यक्रम में पहुंचे

भारत से खफा चल रहे मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मोइज्जू भी नरेंद्र मोदी के तीसरे शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए राष्ट्रपति भवन में पहुंच गए हैं. इसके साथ ही नेपाल के पीएम पुष्प कमल दहल प्रचंड, श्रीलंका, भूटान, मॉरीशस, सेशल्स के राष्ट्राध्यक्ष भी कार्यक्रम में पहुंचे हैं. 

18:52 PM

PM Modi Shapath Grahan LIVE: पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और सीजेआई चंद्रचूड भी राष्ट्रपति भवन पहुंचे

पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और देश के मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड भी अपने परिवारों के साथ शपथ ग्रहण समारोह को देखने के लिए राष्ट्रपति भवन में पहुंच चुके हैं. 

18:45 PM

PM Modi Shapath Grahan LIVE: अडाणी, अंबानी समेत कई उद्योगपति भी शामिल

मोदी के शपथ ग्रहण के लिए गौतम अडाणी, मुकेश अंबानी समेत कई उद्योगपति भी अपने परिवारों के साथ पहुंचे हैं. उद्योगपतियों के लिए सीटों का इंतजाम अलग किया गया है. 

18:40 PM

PM Modi Shapath Grahan LIVE: शाहरूख खान, अक्षय कुमार भी समारोह में पहुंचे

शपथ ग्रहण समारोह में सामिल होने के लिए बॉलीवुड अभिनेता शाहरूख खान, अक्षय कुमार, रजनीकांत, मधुर भंडारकर समेत कई दिग्गज कलाकार भी पहुंचे हैं. 

18:35 PM

PM Modi Shapath Grahan LIVE: राजनाथ दूसरे, अमित शाह तीसरे और नितिन गडकरी चौथे नंबर की कुर्सी पर बैठे

मोदी के शपथ ग्रहण समारोह के लिए तमाम लोगों का राष्ट्रपति भवन पहुंचना जारी है. राजनाथ सिंह  दूसरे, अमित शाह तीसरे और नितिन गडकरी चौथे नंबर की कुर्सी पर बैठे हैं. बाकी उनके पास और पीछे वाली सीटों पर बैठे हैं. 

18:24 PM

PM Modi Shapath Grahan LIVE: मन की बात में शरीक होने वाले चुनिंदा लोग भी शरीक 

प्रधानमंत्री के मन की बात कार्यक्रम में अब तक शरीक होने वालों और नमो एप पर सक्रिय कुछ चुनिन्दा लोगों को भी प्रधानमंत्री मोदी के शपथग्रहण समारोह में भाग लेने का मौका दिया गया है.

18:10 PM

PM Modi Shapath Grahan LIVE: विदेशी अतिथियों के लिए राष्ट्रपति भोज का आयोजन

पीएम मोदी के शपथग्रहण समारोह में आए 7 देशों के प्रमुखों के लिए राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू रात्रिभोज का आयोजन करेंगी. यह भोज शपथ समारोह के बाद होगा, जिसमें पीएम मोदी और उनकी नई कैबिनेट के वरिष्ठ सदस्यों समेत खास मेहमान मौजूद रहेंगे. पीएम मोदी के साथ इन मेहमान नेताओं की किसी द्विपक्षीय मुलाकात का अभी कार्यक्रम नहीं है. कुछ मेहमान नेता राष्ट्रपति मुर्मू के साथ बाद में शिष्टाचार भेंट कर सकते हैं.

17:52 PM

PM Modi Shapath Grahan LIVE: शपथ ग्रहण के लिए राष्ट्रपति भवन में मेहमानों का पहुंचना शुरू

मोदी सरकार के शपथ ग्रहण के लिए मेहमानों का राष्ट्रपति भवन में पहुंचना शुरू हो गया है. हिंदुस्तान अवाम मोर्चा के अध्यक्ष जीतनराम मांझी, डॉक्टर एस जयशंकर समेत कई हस्तियां वहां पहुंच चुकी हैं. 

17:45 PM

PM Modi Shapath Grahan LIVE: दिग्विजय सिंह ने सरकार को दी शुभकामनाएं

कांग्रेस के वेटरन लीडर दिग्विजय सिंह ने मोदी सरकार के शपथ ग्रहण पर अपनी प्रतिक्रिया दी है. दिग्गी राजा ने भोपाल में कहा, 'सबको बहुत शुभकामनाएं...'

17:25 PM

PM Modi Shapath Grahan LIVE: मुझे राज्य मंत्री का पद लेना ठीक नहीं लगा- प्रफुल्ल पटेल

एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल ने कहा कि ये सच है कि हमें राज्यमंत्री पद के लिए कॉल किया गया था था लेकिन मैं पहले कैबिनेट मंत्री रहा हूं. इसलिए राज्यमंत्री का पद लेना ठीक नहीं लगा. हमें कहा गया है कि कुछ दिन इंतज़ार कीजिए, इसे ठीक किया जाएगा. 

16:40 PM

PM Modi Shapath Grahan LIVE: विपक्ष की ओर से केवल खरगे होंगे शपथ ग्रहण में शामिल

नरेंद्र मोदी के तीसरे शपथ ग्रहण में विपक्षी दलों की तरफ़ से सिर्फ़ मल्लिकार्जून खरगे ही समारोह में शामिल होंगे. वे विपक्ष के नेता होने के नाते इस समारोह में जाएंगे. सूत्रों के मुताबिक़ सभी विपक्षी दलों ने तय किया है कि उनकी ओर से केवल खरगे ही इस शपथ ग्रहण में पूरे विपक्ष का प्रतिनिधित्व करेंगे. 

16:12 PM

PM Modi Shapath Grahan LIVE: गाड़ी जाम में फंसी तो भागते हुए पहुंचे रवनीत बिट्टू

लुधियाना सीट पर हार के बावजूद मोदी सरकार में मंत्री बनने जा रहे बीजेपी नेता रवनीत सिंह बिट्टू का मजेदार वीडियो सामने आया है. हुआ यूं कि मंत्रिमंडल में शामिल होने जा रहे बीजेपी सांसदों को आज दोपहर पीएम मोदी ने दिल्ली के लोक कल्याण मार्ग बुलाया था. रास्ते में बिट्टू की कार ट्रैफिक जाम में फंस गई. ऐसे में कार रास्ते में छोड़कर अपने सुरक्षाकर्मियों के साथ भागते हुए लोक कल्याण मार्ग पहुंचे और मोदी की क्लास में शामिल हुए. 

15:58 PM

PM Modi Shapath Grahan LIVE: प्रफुल्ल पटेल को क्यों नहीं मिला मंत्री पद?

मोदी सरकार 3.0 में साझीदार होने के बावजूद एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल को मंत्री बनने का मौका नहीं मिल रहा है. महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम और वरिष्ठ बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस ने इसकी वजह स्पष्ट करते हुए बताया, 'NCP को हमारी ओर से स्वतंत्र प्रभार मंत्री पद की पेशकश की गई थी. प्रफुल्ल पटेल का नाम भी फाइनल था. लेकिन वह पहले कैबिनेट मंत्री रह चुके है. इसलिए एनसीपी नेताओं की राय है कि उन्हें राज्य मंत्री नहीं बनाया जाना चाहिए. ैसे में उन्हें केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल नहीं किया जा सका. लेकिन भविष्य में उन पर विचार किया जाएगा.' 

14:30 PM

pm modi oath ceremony live: पीएम मोदी का शपथ ग्रहण समारोह लाइव

पीएम मोदी के आवास से लौटकर महाराष्ट्र के नेता और एनडीए गठबंधन के सदस्य राम दास अठावले ने कहा, 'पीएम मोदी ने कहा है कि लोगों के बीच जाइए और काम शुरू कीजिए. पीएम के साथ बैठक में 68 जीते हुऐ प्रत्याशी थे अमित शाह राजनाथ सहित जीतन राम मांझी ललन सिंह जंयत चौधरी और चिराग पासवान थे शिवसेना से प्रताप जाधव थे एनसीपी की तरफ से तटकरे और प्रफ्फुल पटेल का नाम आ सकता है वो अजीत पवार तय करेगें अब कांग्रेस पार्टी के अपोजिशन में बैठने की आदत डाल लेनी चाहिये हम चुनाव एनडीए के नाम पर लडे थे 300 सौ से ऊपर सांसद हमारे साथ है और इंडिया गठबंधन के कुछ सांसद आने वाले दिनो मे हमारे साथ आ सकते हैं. कुछ और छोटे मोटे घटक दल हमारे साथ आ सकते हैं.'

14:18 PM
Narendra Modi Live Blog: नरेंद्र मोदी शपथग्रहण लाइव

माधवी लता ने कहा कि मोदी जी के विरोधियों की सारी ताकत फेल हो गई है मोदी जी फिर एक बार पीएम बनने जा रहे है मोदी जी भारत को उज्जवल भारत की तरफ लेकर जायेगे मोदी जी की जीत सारे देश की जीत है और नेतृत्व मोदी जी करेंगे. गिरिराज सिंह ने कहा कि NDA है था और रहेगा राहुल गांधी अपने 10 साल मे 99 सीट तक ही रह गये. हमे जो मंत्रीमंडल मिलेगा सब मिलकर काम करेंगे.

14:00 PM

PM Modi Shapath Grahan LIVE : पीएम मोदी शपथ ग्रहण समारोह लाइव

बंगाल बीजेपी नेता अर्जुन सिंह ने कहा देश का सौभाग्य है कि मोदी जी तीसरी बार शपथ ले रहे है. विपक्ष के सरकार नही चलने के सवाल पर कहा कि उनके चाहने से कुछ नही होने वाला है. आने वाले दिन महीनों मे आप देखियेगा क्या होगा? सुवेंधु अधिकारी ने कहा, 'बंगाल मे मुस्लिम वोट के कारण टीएमसी चुनाव जीता मोदी जी की सरकार मजबूत सरकार बनेगी ये एक ऐतिहासिक दिन है और शपथग्रहण बहुत अच्छा होगा.'

 

13:30 PM

PM Modi swear in ceremony latest update: मोदी सरकार 3.0 के सम्भावित मंत्री चेहरे

राज्यवार- गुजरात -अमित शाह-BJP -सीआर पाटिल -मनसुख मांडविया -डॉ एस जयशंकर हिमाचल -जेपी नड्डा (BJP अध्यक्ष) उत्तराखंड -अजय टम्टा पंजाब रवणीत बिट्टू (चुनाव हारे) महाराष्ट्र -नितिन गड़करी -रक्षा खड़से -प्रताप राव जाधव ( शिवसेना शिंदे) -पीयूष गोयल -मुरलीधर मोहोल -रामदास आठवले (RPI) मध्य प्रदेश -शिवराज सिंह चौहान -ज्योतिरादित्य सिंधिया -सावित्री ठाकुर राजस्थान -गजेंद्र शेखावत -भगीरथ चौधरी -अर्जुन राम मेघवाल बिहार -जीतन राम माँझी -रामनाथ ठाकुर -नित्यानन्द राय -गिरिराज सिंह -चिराग़ पासवान झारखंड -अन्नपूर्णा देवी -चंद्र प्रकाश उत्तर प्रदेश -राजनाथ सिंह -जितिन प्रसाद -पंकज चौधरी -अनुप्रिया पटेल(अपना दल) -जयंत चौधरी(RLD) -बीएल वर्मा -एस पी बघेल -कमलेश पासवान तेलंगाना -संजय बन्डी -जी किशन रेड्डी हरियाणा -कृष्णपाल गुर्जर -राव इंद्रजीत सिंह -मनोहर लाल खट्टर अरुणाचल प्रदेश -किरण रिज़िजू असम -सर्वानंद सोनोवाल पश्चिम बंगाल -शान्तनु ठाकुर दिल्ली -हर्ष मल्होत्रा कर्नाटक -शोभा करंदलाजे -एचडी कुमारस्वामी

13:15 PM

मोदी सरकार 3.0 के सम्भावित मंत्री चेहरे

राज्यवार- गुजरात -अमित शाह-BJP -सीआर पाटिल -मनसुख मांडविया -डॉ एस जयशंकर हिमाचल -जेपी नड्डा (BJP अध्यक्ष) उत्तराखंड -अजय टम्टा पंजाब रवणीत बिट्टू (चुनाव हारे) महाराष्ट्र -नितिन गड़करी -रक्षा खड़से -प्रताप राव जाधव ( शिवसेना शिंदे) -पीयूष गोयल -मुरलीधर मोहोल -रामदास आठवले (RPI) मध्य प्रदेश -शिवराज सिंह चौहान -ज्योतिरादित्य सिंधिया -सावित्री ठाकुर राजस्थान -गजेंद्र शेखावत -भगीरथ चौधरी -अर्जुन राम मेघवाल बिहार -जीतन राम माँझी -रामनाथ ठाकुर -नित्यानन्द राय -गिरिराज सिंह -चिराग़ पासवान झारखंड -अन्नपूर्णा देवी -चंद्र प्रकाश उत्तर प्रदेश -राजनाथ सिंह -जितिन प्रसाद -पंकज चौधरी -अनुप्रिया पटेल(अपना दल) -जयंत चौधरी(RLD) -बीएल वर्मा -एस पी बघेल -कमलेश पासवान तेलंगाना -संजय बन्डी -जी किशन रेड्डी हरियाणा -कृष्णपाल गुर्जर -राव इंद्रजीत सिंह -मनोहर लाल खट्टर अरुणाचल प्रदेश -किरण रिज़िजू असम -सर्वानंद सोनोवाल पश्चिम बंगाल -शान्तनु ठाकुर दिल्ली -हर्ष मल्होत्रा कर्नाटक -शोभा करंदलाजे -एचडी कुमारस्वामी

12:55 PM

मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने दिल्ली पहुंचे विदेशी नेता

प्रधानमंत्री पद के लिए नामित नरेन्द्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने की खातिर मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू, मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ, भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे रविवार को नयी दिल्ली पहुंचे। पिछले साल नवंबर में मालदीव के राष्ट्रपति बनने के बाद मुइज्जू पहली बार भारत आए हैं। मुइज्जू, जगन्नाथ और तोबगे भारत के पड़ोसी देशों और हिंद महासागर क्षेत्र के सात देशों के उन नेताओं में शामिल हैं, जो आज शाम राष्ट्रपति भवन में मोदी और उनकी मंत्रिपरिषद के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, ''नरेन्द्र मोदी और उनकी मंत्रिपरिषद के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू नयी दिल्ली पहुंचे, जहां उनका गर्मजोशी से स्वागत किया गया।''

उन्होंने कहा, ''भारत और मालदीव समुद्री साझेदार और करीबी पड़ोसी हैं।'' बांग्लादेश की राष्ट्रपति शेख हसीना और सेशेल्स के उपराष्ट्रपति अहमद अफीफ शनिवार को दिल्ली पहुंचे थे। तोबगे के आगमन के बाद जायसवाल ने कहा कि उनके दौरे से भारत और भूटान के बीच मित्रता और सहयोग मजबूत होंगे।

विदेश मंत्रालय के अनुसार हसीना, अफीफ, मुइज्जू, जगन्नाथ और तोबगे के अलावा शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने वाले अन्य नेताओं में नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दाहाल ‘प्रचंड’, श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे शामिल हैं। शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए नयी दिल्ली द्वारा मुइज्जू को दिया गया निमंत्रण भी भारत और मालदीव के बीच हाल के तनावपूर्ण संबंधों के लिहाज से महत्वपूर्ण है।

मुइज्जू ने शनिवार को कहा कि वह भारत के साथ घनिष्ठ संबंधों को और मजबूत करने के उद्देश्य से नरेन्द्र मोदी के साथ काम करने के लिए उत्सुक हैं। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच संबंध 'सकारात्मक दिशा' की ओर बढ़ रहे हैं। चीन का समर्थक माने जाने वाले मुइज्जू के राष्ट्रपति का पदभार संभालने के बाद पिछले वर्ष नवंबर से भारत और मालदीव के बीच संबंध तनावपूर्ण बने हुए हैं। विदेश मंत्रालय ने कहा, ''नरेन्द्र मोदी के लगातार तीसरे कार्यकाल के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए नेताओं की यात्रा भारत द्वारा अपनी ‘पड़ोसी पहले’ नीति और ‘सागर’ दृष्टिकोण को दी गई सर्वोच्च प्राथमिकता के अनुरूप है।”

भारत, ‘सागर’ (क्षेत्र में सभी के लिए सुरक्षा और विकास) की व्यापक नीति रूपरेखा के अंतर्गत हिंद महासागर क्षेत्र के देशों के साथ सहयोग कर रहा है। इसने कहा कि शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के अलावा सभी नेता राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा आयोजित भोज में भी शामिल होंगे। क्षेत्रीय समूह दक्षेस (दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन) देशों के नेताओं ने मोदी के पहले शपथ ग्रहण समारोह में भाग लिया था, जब उन्होंने भाजपा की भारी चुनावी जीत के बाद प्रधानमंत्री के रूप में कार्यभार संभाला था। मोदी जब 2019 में लगातार दूसरी बार प्रधानमंत्री बने तो उनके शपथ ग्रहण समारोह में बिम्सटेक देशों के नेताओं ने भाग लिया था.

12:49 PM

PM Modi Cabinet minsiters list: पीएम मोदी का शपथ ग्रहण समारोह

सूत्रों के हवाले से खबर आ रही है कि पीएम मोदी अपने सभी भावी मंत्रियों को कहा है कि शपथ के बाद काम पर जुट जाना है. इसके साथ ही सभी को 100 दिन की कार्ययोजना के बारे में आइडिया दे दिया गया है, जिसे उन्हें जमीन पर उतारना है. इसमें पेंडिंग योजनाओं का निपटारा करने के साथ ही जिसको जो विभाग मिलेगा उसे ठीक से मूर्त रूप देना होगा. ताकि लोगों का जो भरोसा एनडीए पर बना हुआ है उसे और मजबूत किया जा सके.'

12:40 PM

PM House Live: Namo Cabinet news: चाय पर चर्चा खत्म सांसद 

चाय पर चर्चा खत्म हो गई है. अब सारे संभावित और भावी मंत्री पीएम आवास से निकल गए हैं. 

12:35 PM

PM Modi oath latest update: दोपहर दो से रात 11 बजे तक यातायात प्रतिबंधित

प्रधानमंत्री पद के लिए नामित नरेन्द्र मोदी के रविवार शाम को होने वाले शपथ ग्रहण समारोह के मद्देनजर दिल्ली यातायात पुलिस ने विशेष व्यवस्था की है और राष्ट्रपति भवन के आसपास के क्षेत्र में सड़कों के बंद किए जाने के संबंध में परामर्श जारी किया है।

परामर्श के अनुसार, संसद मार्ग (परिवहन भवन और टी-पॉइंट रफी अहमद किदवई मार्ग के बीच), नॉर्थ एवेन्यू रोड, साउथ एवेन्यू रोड, कुशक रोड, राजाजी मार्ग, कृष्ण मेनन मार्ग, तालकटोरा रोड और पंडित पंत मार्ग पर दोपहर दो बजे से रात 11 बजे के बीच यातायात की आवाजाही की अनुमति नहीं होगी लेकिन ये मार्ग पैदल यात्रियों के लिए खुले रहेंगे।

परामर्श में कहा गया है, ‘‘इम्तियाज खान मार्ग, रकाबगंज रोड, रफी अहमद किदवई मार्ग, पंडित पंत मार्ग और तालकटोरा रोड पर किसी भी वाहन को रुकने या खड़ा करने की अनुमति नहीं होगी।’’

इसमें कहा गया है कि इन मार्गों पर खड़े किए गए वाहनों को हटा दिया जाएगा और अनुचित रूप से वाहन खड़े करने एवं कानूनी निर्देशों की अवज्ञा करने के कारण चालान काटा जएगा। इन स्थानों पर खड़े वाहनों को उठाकर गोल डाकखाना की ओर पंडित पंत मार्ग पर ‘‘ट्रैफिक पिट’’ में खड़ा किया जाएगा। परामर्श के मुताबिक, यातायात को पटेल चौक, पटेल चौक गोल चक्कर, रेल भवन, कृषि भवन गोल चक्कर, गुरुद्वारा रकाब गंज गोल चक्कर और गोल डाकखाना से अन्य मार्ग की ओर मोड़ दिया जाएगा। इसमें कहा गया है कि राष्ट्रपति भवन के आसपास की सड़कों पर डीटीसी बसों को चलने की अनुमति नहीं दी जाएगी। परामर्श में कहा गया है, ‘‘जो लोग आईएसबीटी/रेलवे स्टेशन/हवाईअड्डों की ओर जा रहे हैं, उन्हें सलाह दी जाती है कि वे पर्याप्त समय लेकर अपनी यात्रा की सावधानीपूर्वक योजना बनाएं।’’ एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि करीब 1,100 यातायात कर्मियों को तैनात किया गया है।

इसके अलावा, दिल्ली पुलिस ने रविवार शाम शपथ ग्रहण समारोह के लिए निषेधाज्ञा लागू कर दी है और राष्ट्रीय राजधानी के कुछ हिस्सों को ‘उड़ान निषिद्ध क्षेत्र’ घोषित कर दिया है। निषेधाज्ञा नौ और 10 जून को लागू रहेगी। कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए अर्धसैनिक बलों के साथ 2,500 से अधिक पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। मोदी रविवार को गठबंधन सरकार के प्रमुख के रूप में तीसरी बार शपथ लेने वाले हैं। दो पूर्ण कार्यकालों में भाजपा को अपने दम पर बहुमत मिला था। प्रधानमंत्री मोदी (73) शपथ ग्रहण करने के साथ ही प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की उपलब्धि की बराबरी करेंगे, जिन्होंने 1952, 1957 और 1962 के आम चुनावों में जीत हासिल की थी। राष्ट्रपति भवन में शाम सवा सात बजे प्रधानमंत्री और उनके मंत्रिपरिषद के सदस्य शपथ ग्रहण करेंगे। इस समारोह में भारत के पड़ोसी देशों और हिंद महासागर क्षेत्र के नेताओं समेत कई गणमान्य एवं विशेष आमंत्रितों के शामिल होने की उम्मीद है।

12:27 PM

Rajinikanth congratulates Modi for 'big achievement': पीएम मोदी का शपथ ग्रहण समारोह

सुपरस्टार रजनीकांत ने रविवार को कहा कि नरेन्द्र मोदी का तीसरी बार प्रधानमंत्री बनना बड़ी उपलब्धि है और लोगों ने एक मजबूत विपक्ष सुनिश्चित किया है जो लोकतंत्र के लिए अच्छा संकेत है। दिल्ली रवाना होने से पहले अपने आवास में पत्रकारों से बातचीत करते हुए अभिनेता ने कहा कि जवाहरलाल नेहरू के बाद नरेन्द्र मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं जो एक बड़ी उपलब्धि है। रजनीकांत नयी दिल्ली में नरेन्द्र मोदी और उनके नए मंत्रिमंडल के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेंगे। बाद में, उन्होंने हवाई अड्डे पर पत्रकारों से कहा, ‘‘नरेन्द्र मोदी का लगातार तीसरी बार पदभार ग्रहण करना बड़ी उपलब्धि है, मैं उन्हें हार्दिक बधाई देता हूं। लोगों ने मजबूत विपक्ष चुना है जो लोकतंत्र के लिए एक अच्छा संकेत है।’’

आगामी पांच वर्षों में सरकार से उम्मीदों को लेकर पूछे गए सवाल में उन्होंने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि शासनकाल अच्छा होगा।

12:22 PM

PM Modi oath ceremony live

अभी तक जिन्हें बुलावा आया अमित शाह राजनाथ सिंह नितिन गडकरी एस जयशंकर पीयूष गोयल प्रल्हाद जोशी जयंत चौधरी जीतनराम मांझी रामनाथ ठाकुर चिराग पासवान एच डी कुमारस्वामी ज्योतिरादित्य सिंधिया अर्जुन राम मेघवाल प्रताप राव जाधव रक्षा खड़से जितेंद्र सिंह रामदास अठवले किरेन रिजुजु राव इंद्रजीत सिंह शांतनु ठाकुर मनसुख मांडविया अश्विनी वैष्णव बंडी संजय जी किशन रेड्डी हरदीप सिंह पुरी बी एल वर्मा शिवराज सिंह चौहान शोभा करंदलाजे रवनीत सिंह बिट्टू सर्वानंद सोनोवाल अन्नपूर्णा देवी जितिन प्रसाद मनोहर लाल खट्टर हर्ष मल्होत्रा नित्यानंद राय अनुप्रिया पटेल अजय टमटा धर्मेंद्र प्रधान निर्मला सीतारामन सावित्री ठाकुर राम मोहन नायडू किंजरापु चंद्रशेखर पेम्मासानी मुरलीधर मोहल कृष्णपाल गुर्जर गिरिराज सिंह गजेंद्र सिंह शेखावत श्रीपद नायक सी आर पाटिल.

12:15 PM

PM Modi cabinet news

नारायण राणे और भागवत कराड मंत्रीमंडल में शामिल नहीं होंगे. बीजेपी हाईकमांड की तरफ़ से राणे और कराड को फ़ोन करके बताया गया है कि उन्हें कैबिनेट में शामिल नहीं किया जा सकता. नारायण राणे एमएसएमई मंत्री थे जबकि कराड वित्त राज्य मंत्री थे. इस साल उन्हें कैबिनेट में कोई मौका नहीं है.

12:10 PM

pm modi cabinet minister list update: मोदी कैबिनेट के भावी मंत्रियों की सूची

अभी तक जिन्हें बुलावा आया, अमित शाह राजनाथ सिंह नितिन गडकरी एस जयशंकर पीयूष गोयल प्रल्हाद जोशी जयंत चौधरी जीतनराम मांझी रामनाथ ठाकुर चिराग पासवान एच डी कुमारस्वामी ज्योतिरादित्य सिंधिया अर्जुन राम मेघवाल प्रताप राव जाधव रक्षा खड़से जितेंद्र सिंह रामदास अठवले किरेन रिजुजु राव इंद्रजीत सिंह शांतनु ठाकुर मनसुख मांडविया अश्विनी वैष्णव बंडी संजय जी किशन रेड्डी हरदीप सिंह पुरी बी एल वर्मा शिवराज सिंह चौहान शोभा करंदलाजे रवनीत सिंह बिट्टू सर्वानंद सोनोवाल अन्नपूर्णा देवी जितिन प्रसाद मनोहर लाल खट्टर हर्ष मल्होत्रा नित्यानंद राय अनुप्रिया पटेल अजय टमटा धर्मेंद्र प्रधान निर्मला सीतारामन सावित्री ठाकुर राम मोहन नायडू किंजरापु चंद्रशेखर पेम्मासानी मुरलीधर मोहल कृष्णपाल गुर्जर गिरिराज सिंह गजेंद्र सिंह शेखावत श्रीपद नायक सी आर पाटिल,

12:08 PM

PM Modi Shapath Grahan Live: पीएम मोदी का शपथ ग्रहण समारोह

डॉक्टर एस जयशंकर (Dr S Jaishankar) पीएमओ रेसिडेंस पहुंचे. 

12:05 PM

पीएम मोदी की संभावित कैबिनेट लाइव अपडेट

सीआर पाटिल और श्रीपद नायक भी पीएम हाउस पहुंचे हैं. 

12:03 PM

 मोदी सरकार की शपथ पर बड़ी ख़बर

NCP के किसी नेता को अब तक फोन नहीं

12:01 PM

PM Modi Oath ceremony Modi cabinet ministers: 

नई सरकार के शपथ ग्रहण से पहले संभावित मंत्रियों के साथ इस वक्त पीएम मोदी की चाय पर चर्चा जारी है... पीएम आवास पर इस वक्त बीजेपी अध्यक्ष जे पी नड्डा, अमित शाह के अलावा... कई बड़े नेता मौजूद हैं...निर्मला सीतारमण, एस जयशंकर, गजेंद्र सिंह शेखावत, मनोहर लाल, सर्बानंद सोनोवाल, चिराग पासवान, ललन सिंह, रामनाथ ठाकुर पीएम आवास पहुंचे हैं...  जो बड़े नाम pm आवास पर मौजूद हैं... उनमें
नित्यानंद राय
जितिन प्रसाद
अन्नपूर्णा देवी
सावित्री ठाकुर
रवनीत सिंह बिट्टू
हर्ष मल्होत्रा
बंडी संजय
बीएल वर्मा
अन्नपूर्णा देवी
कृष्णपाल गुर्जर
अजय टम्टा

 

11:52 AM

पीएम आवास में चाय पर चर्चा जारी

पीएम मोदी अपने आवास में अपने भावी मंत्रियों के साथ चर्चा कर रहे हैं. 

11:40 AM

Modi Cabinet Oath Ceremony: शपथग्रहण समारोह के लिए ट्रैफिक अपडेट

राष्ट्रपति भवन के पास कई सड़कों पर दोपहर दो से रात 11 बजे तक यातायात प्रतिबंधित. प्रधानमंत्री पद के लिए नामित नरेन्द्र मोदी के रविवार शाम को होने वाले शपथ ग्रहण समारोह के मद्देनजर दिल्ली यातायात पुलिस ने विशेष व्यवस्था की है और राष्ट्रपति भवन के आसपास के क्षेत्र में सड़कों के बंद किए जाने के संबंध में परामर्श जारी किया है. परामर्श के अनुसार, संसद मार्ग (परिवहन भवन और टी-पॉइंट रफी अहमद किदवई मार्ग के बीच), नॉर्थ एवेन्यू रोड, साउथ एवेन्यू रोड, कुशक रोड, राजाजी मार्ग, कृष्ण मेनन मार्ग, तालकटोरा रोड और पंडित पंत मार्ग पर दोपहर दो बजे से रात 11 बजे के बीच यातायात की आवाजाही की अनुमति नहीं होगी. लेकिन ये मार्ग पैदल यात्रियों के लिए खुले रहेंगे। परामर्श में कहा गया है, ‘‘इम्तियाज खान मार्ग, रकाबगंज रोड, रफी अहमद किदवई मार्ग, पंडित पंत मार्ग और तालकटोरा रोड पर किसी भी वाहन को रुकने या खड़ा करने की अनुमति नहीं होगी.’

11:30 AM

महाराष्ट्र से 6 सांसद केंद्रीय मंत्रीमंडल में शामिल होंगे

नितिन गडकरी (नागपूर), पियूष गोयल (मुंबई नॉर्थ), रक्षा खडसे (रावेर), मुरलीधर मोहोळ (पुणे), प्रतापराव जाधव (बुलढाणा, शिवसेना), रामदास आठवले, एनसीपी को अभी तक कोई फ़ोन नहीं गया. 

11:20 AM

Amit Shah JP Nadda Live

अमित शाह और जेपी नड्डा एक गाड़ी में पीएम आवास पहुंचे.

11:15 AM

Lallan Singh live

थोड़ी देर में पीएम मोदी के आवास में बैठक शुरू होने वाली है. ऐसे में जिन जिन सांसदों के पास पीएम मोदी का फोन गया है उनमें से अधिकांश पीएम मोदी के घर पर पहुंच गए हैं. कुछ रास्ते में हैं. जेडीयू नेता ललन सिंह भी पीएम मोदी के आवास के लिए रवाना हुए हैं. 

11:05 AM

PM Modi Oath ceremony

मोदी रविवार को गठबंधन सरकार के प्रमुख के रूप में तीसरी बार शपथ लेने वाले हैं। दो पूर्ण कार्यकालों में भाजपा को अपने दम पर बहुमत मिला था। प्रधानमंत्री मोदी (73) शपथ ग्रहण करने के साथ ही प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की उपलब्धि की बराबरी करेंगे, जिन्होंने 1952, 1957 और 1962 के आम चुनावों में जीत हासिल की थी। राष्ट्रपति भवन में शाम सवा सात बजे प्रधानमंत्री और उनके मंत्रिपरिषद के सदस्य शपथ ग्रहण करेंगे। इस समारोह में भारत के पड़ोसी देशों और हिंद महासागर क्षेत्र के नेताओं समेत कई गणमान्य एवं विशेष आमंत्रितों के शामिल होने की उम्मीद है

11:02 AM

Modi Sarkar Shapath Gragan live

पीएम मोदी की तीसरी शपथ को लेकर अखिलेश यादव ने एक कविता के जरिए तुकबंदी करते हुए निशाना साधा है. सोशल मीडिया पर एक्स अकाउंट पर अखिलेश यादव ने लिखा है-

ऊपर से जुड़ा कोई तार नहीं, नीचे कोई आधार नहीं
अधर में जो है अटकी हुई वो तो कोई ‘सरकार’ नहीं

10:47 AM

Modi Cabinet JDU Quota: नीतीश कुमार के घर पहुंचे ललन सिंह

जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) नेता ललन सिंह को मोदी सरकार में कैबिनेट मिनिस्टर बनाए जाने की खबर है.  वहीं रामनाथ ठाकुर को राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) पद दिया जा सकता है. इस बीच अभी 10 मिनट पहले ललन सिंह (Lallan Singh) पहुँचे नीतीश कुमार के घर

10:19 AM

NDA Govt Formation CEREMONY: एनडीए का शपथ ग्रहण समारोह

NDA सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में नहीं शामिल होंगे बृजभूषण, शाम 7:00 बजे होने वाले प्रधानमंत्री और केंद्रीय मंत्री परिषद के शपथ ग्रहण समारोह में नहीं होंगे शामिल, पूर्व सांसद बृजभूषण शरण सिंह को भी शपथ ग्रहण समारोह का मिला था निमंत्रण, शपथ ग्रहण कार्यक्रम में शामिल न होकर दो कार्यक्रमों में होंगे शामिल, जनपद मऊ और फैजाबाद में आयोजित दो कार्यक्रमों में होंगे शामिल, 35 साल की राजनीति में पहली बार शपथ ग्रहण समारोह में नहीं शामिल होंगे बृजभूषण.

10:01 AM

BJP President dinner: 

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा देंगे डिनर. मंत्रिपरिषद के सदस्यों और पार्टी नेताओं को बुलाया. बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री भी होंगे शामिल. सीएम भजनलाल शर्मा भी होंगे नड्डा के रात्रि भोज में शामिल.

09:30 AM

pm modi oath ceremony live: कांग्रेस अध्यक्ष को मिला न्योता

नई सरकार के शपथ ग्रहण के लिए पुरानी परंपरा के तहत कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने का न्योता मिला है. अब ये देखना होगा कि वो जाएंगे या नहीं?

 

 

08:40 AM

PM Modi Shapath Grahan Live

नड्डा अमित शाह के घर पहुचे है.

08:30 AM

ओडिशा भाजपा मुख्यमंत्री

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का संसदीय दल रविवार को नरेन्द्र मोदी के तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेने के बाद ओडिशा के मुख्यमंत्री का चयन कर सकता है. भाजपा की ओडिशा इकाई के प्रमुख मनमोहन सामल ने शनिवार को नयी दिल्ली से ओडिशा लौटने के बाद मुख्यमंत्री के चयन से जुड़े सवाल पर कहा, ‘दो दिन और प्रतीक्षा करें.’ भाजपा ने 147 सदस्यीय ओडिशा विधानसभा में से 78 सीट जीतकर चुनावों में बहुमत हासिल किया. सामल ने कहा कि भाजपा संसदीय दल अपनी बैठक में मुख्यमंत्री का चयन करेगा। उन्होंने कहा कि उन्हें ‘‘राज्य के अगले मुख्यमंत्री के बारे में कोई जानकारी नहीं है.’ भाजपा नेता ने यहां हवाई अड्डे पर कहा, ‘‘मैं राजग के संसदीय दल के नेता के चयन के लिए एक बैठक में भाग लेने के लिए दिल्ली गया था। राज्य के सभी नवनिर्वाचित सांसद वहां मौजूद थे. हम दिल्ली में आयोजित अन्य पार्टी कार्यक्रमों में भी शामिल हुए.’ भाजपा ने ओडिशा की 21 लोकसभा सीट में से 20 पर जीत हासिल की है.

08:20 AM

Narendra Modi Oath Ceremony See Full list of cabinet ministers jdu tdp:  कैबिनेट में इन नए चेहरों को मिल सकती है जगह

मोदी सरकार 3.0 शपथ ग्रहण के लिए तैयार है. कल यानी रविवार को नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार पीएम पद की शपथ लेंगे. हालांकि मोदी सरकार 3.0 का स्वरूप पिछली दो सरकारों की तुलना में बदला हुआ है क्योंकि दस साल बाद केंद्र में अब गठबंधन सरकार का दौर देखने को मिला है. ये कुछ संभावित नाम हैं, जिन्हें मोदी कैबिनेट में जगह मिल सकती है. 

प्रफुल्ल पटेल. जयंत चौधरी. चिराग पासवान. जीतनराम मांझी. बंगाल से - सौमेंदु अधिकारी. सौमित्र खान. अभिजीत गंगोपाध्याय, ललन सिंह, रामनाथ ठाकुर या दिलेश्वर कामत, सुनील कुमार, अनुप्रिया पटेल. श्रीकांत शिंदे, आंध्र प्रदेश से राम मोहन नायडू. गुंटूर के सांसद डॉ चंद्रशेखर पेम्म्सनी, जनसेना - मछलीपट्टनम से जन सेना सांसद बलासोरी बल्लभनेनी
AP BJP - डी पुरंदेश्वरी या सी एम रमेश में से कोई एक वहीं राजनाथ सिंह. नितिन गडकरी.  पीयूष गोयल. निर्मला सीतारमण, अश्विनी वैष्णव, एस जयशंकर. भूपेंद्र यादव. राव इंद्रजीत.  किरेन रिजूजू. सर्वानन्द सोनोवाल. सुरेश गोपी.  राजकुमार चाहर. शिवराज सिंह चौहान. ज्योतिरादित्य सिंधिया. H D Kumar swamy. रामवीर विधूड़ी. कमलजीत शेहरावत या वासुरी स्वराज, जितेंद्र सिंह. तेलंगाना से बीजेपी सांसद जी किशन रेड्डी, एटला राजेंद्रन, डीके अरुणा, अपराजिता सारंगी. धर्मेंद्र प्रधान.  संबित पात्रा. जोएलआरव.
गोपाल जी ठाकुर. जनार्दन सिग्रीवाल या राजीव प्रताप रूडी. नित्यानंद राय. गिरिराज सिंह.  पंकज चौधरी. कर्नाटक से बीजेपी सांसद. Dr. के सुधाकर.  तेजस्वी सूर्या.  प्रह्लाद जोशी. राजस्थान के अर्जुन राम मेघवाल 

07:54 AM

शहीदों को श्रद्धांजलि

पीएम मोदी ने वार मेमोरियल जाकर भारत के शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि दी. 

07:31 AM

Narendra Modi Oath Ceremony: नरेंद्र मोदी ने राजघाट और सदैव अटल में महापुरुषों को दी श्रद्धांजलि

मनोनीत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज राष्ट्रपति भवन में होने वाले अपने शपथ ग्रहण समारोह से पहले महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने राजघाट पहुंचे हैं. उन्होंने यहां पर राष्ट्रपिता को श्रद्धांजलि अर्पित की है. इसके बाद मोदी पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेई की समाधि स्थल सदैव अटल पहुंचे और वहां श्रद्धासुमन अर्पित करके अपनी श्रद्धांजलि दी. मोदी आज शाम 7.15 बजे शपथ लेने वाले हैं. 

07:17 AM

PM Modi Rajghat : बापू को नमम

शपथ ग्रहण वाले दिन की शुरुआत नरेंद्र मोदी ने राजघाट में बापू को नमन करने और उन्हें श्रद्धांजलि देने के साथ की. उनके साथ बीजेपी के कुछ अन्य नेता भी थे.

07:04 AM

PM Modi Oath Ceremony LIVE 9 June, 2024: 'मैं नरेंद्र दामोदरदास मोदी...'

नरेंद्र मोदी 9 जून को शाम 7.15 बजे लगातार तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेंगे. शपथ ग्रहण समारोह को लेकर दिल्ली को छावनी में तब्दील कर दिया गया है. दिल्ली में आज दिन भर कई रास्तों पर ट्रैफिक डायवर्ट किया गया है.

06:55 AM

PM Modi Oath Ceremony : शपथ से पहले बापू को नमन

एनडीए के नेता नरेंद्र मोदी थोड़ी देर बाद राजघाट जाएंगे, महात्मा गांधी की समाधि पर पुष्प अर्पित करेंगे.

06:30 AM

modi government swearing in ceremony delhi police traffic advisory

मोदी सरकार 3.0 का शपथ ग्रहण समारोह आज होगा. दिल्ली पुलिस ने ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है. शपथ ग्रहण समारोह शाम 6 बजे से शुरू होगा. शपथ ग्रहण समारोह में बड़ी संख्या में लोगों के शामिल होने की उम्मीद है, जिससे राष्ट्रपति भवन के आसपास की सड़कों पर यातायात प्रभावित हो सकता है. दिल्ली पुलिस के अधिकारियों के अनुसार राष्ट्रपति भवन की सुरक्षा के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं.

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के मुताबिक 9 जून को इन सड़कों पर दोपहर 2:00 बजे से रात 11:00 बजे तक ट्रैफिक बंद रहेगा. सिर्फ पैदल चलने वालों को ही आवाजाही की अनुमति होगी.

  • संसद मार्ग (ट्रांसपोर्ट भवन और टी-पॉइंट रफी अहमद किडवाल मोर्ग के बीच)
  • नॉर्थ एवेन्यू रोड
  • साउथ एवेन्यू रोड
  • कुशक रोड
  • राजाजी मार्ग
  • कृष्ण मेनन मार्ग
  • तालकटोरा रोड पंडित पंत मार्ग

 

Trending news