Modi Cabinet Updates: मंत्रालयों में पहुंच काम संभालने लगे मोदी 3.0 के मंत्री, दनादन साइन हो रहीं फाइलें
Advertisement
trendingNow12288108

Modi Cabinet Updates: मंत्रालयों में पहुंच काम संभालने लगे मोदी 3.0 के मंत्री, दनादन साइन हो रहीं फाइलें

Modi Cabinet 3.0 Updates: पीएम नरेंद्र मोदी ने मंत्रियों के बीच विभागों का बंटवारा कर दिया है. नए मंत्री मंगलवार (11 जून) को कार्यभार संभालेंगे. हर अपडेट के लिए बने रहें Zee News के साथ.

Modi Cabinet Updates: मंत्रालयों में पहुंच काम संभालने लगे मोदी 3.0 के मंत्री, दनादन साइन हो रहीं फाइलें
LIVE Blog

PM Modi Cabinet Formation 2024 Updates: मोदी 3.0 सरकार एक्शन में आ गई है. तमाम मंत्रियों ने मंगलवार को कामकाज संभाल लिया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई सरकार में पुराने टॉप मंत्रियों को बरकरार रखा है. पहले की तरह, गृह मंत्रालय को अमित शाह, रक्षा मंत्रालय को राजनाथ सिंह, वित्त मंत्रालय को निर्मला सीतारमण और विदेश मंत्रालय को एस जयशंकर संभालते रहेंगे. नितिन गडकरी, अश्विनी वैष्णव, धर्मेन्द्र प्रधान, पीयूष गोयल, हरदीप सिंह पुरी और सर्बानंद सोनोवाल समेत कई अन्य मंत्रियों के विभाग भी बरकरार रखे गए हैं. किसके पास कौन सा मंत्रालय है, पूरी लिस्ट देखने के लिए यहां क्लिक करें.

मंगलवार को NEET-UG 2024 परीक्षा से जुड़ी याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई. 5 मई को हुई परीक्षा को रद्द कर दोबारा परीक्षा आयोजित करने की मांग पर SC ने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) को नोटिस जारी किया. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि परीक्षा की शुचिता प्रभावित हुई है, ऐसे में NTA से जवाब लेना बनता है. तमाम खबरों पर लेटेस्ट अपडेट के लिए बने रहें Zee News के साथ.

11 June 2024
22:15 PM

मंत्रिमंडल में किसे शामिल करना है, यह प्रधानमंत्री का विशेषाधिकार है: धूमल

हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल ने मंगलवार को कहा कि मंत्रिमंडल में किसे शामिल करना है या किसे बाहर रखना है, यह तय करना प्रधानमंत्री का विशेषाधिकार है. धूमल ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मंत्रिपरिषद में शामिल किए गए मंत्रियों को बधाई दी. उन्होंने कहा, 'यह प्रधानमंत्री का विशेषाधिकार है कि वह तय करें कि मंत्रिमंडल में किसे शामिल किया जाए या किसे बाहर रखा जाए. यह प्रधानमंत्री और संगठन की इच्छा पर निर्भर करता है कि किसे मंत्रिमंडल में शामिल किया जाए या किसे बाहर रखा जाए.' यह प्रतिक्रिया मोदी मंत्रिमंडल में पांच बार के सांसद एवं उनके बेटे अनुराग ठाकुर को शामिल न किए जाने पर आयी है.

21:29 PM

राजग का समर्थन करने पर एकनाथ शिंदे ने कोई मांग नहीं रखी, गठबंधन में दरार नहीं : संजय शिरसाट

शिवसेना नेता संजय शिरसाट ने मंगलवार को कहा कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने केंद्र में सत्तारूढ़ गठबंधन राजग को समर्थन देते समय भाजपा के समक्ष कोई मांग नहीं रखी थी, लेकिन पार्टी को फिर भी स्वतंत्र प्रभार वाला केंद्रीय मंत्रालय मिला. शिरसाट ने केंद्रीय मंत्रिपरिषद में विभागों के आवंटन को लेकर राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) या भाजपा-शिवसेना गठबंधन में किसी भी तरह के मतभेद से इनकार किया.

20:49 PM

समान नागरिक संहिता हमारे एजेंडे का हिस्सा: मेघवाल

केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने मंगलवार को कहा कि समान नागरिक संहिता (यूसीसी) लागू करना सरकार के एजेंडे का हिस्सा है. उन्होंने यह भी कहा कि उच्च न्यायालय और उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीशों की नियुक्ति, पदोन्नति और स्थानांतरण से संबंधित प्रक्रिया ज्ञापन के मुद्दे पर एक समाधान खोजा जाएगा, जिसे अंतिम रूप दिया जाना बाकी है. मेघवाल ने इस बात से भी इनकार किया कि न्यायपालिका और कार्यपालिका के बीच टकराव है. उन्होंने मंगलवार को विधि और न्याय मंत्रालय के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) के रूप में कार्यभार संभाला. पिछली मोदी सरकार में भी उनके पास यही विभाग था. मेघवाल ने अपने मंत्रालय में प्रमुख रिक्तियों पर एक सवाल के जवाब में कहा, ‘‘जहां भी रिक्तियां हैं, चाहे वह उच्चतम न्यायालय, उच्च न्यायालय या हमारा मंत्रालय या अधीनस्थ अदालतें हों, हम उन्हें जल्द से जल्द भरने का प्रयास करेंगे.’’

20:13 PM

नयी मंत्रिपरिषद में 66 प्रतिशत मंत्री 51-70 आयु वर्ग के हैं: एडीआर

देश में चुनाव सुधार की दिशा में काम करने वाली संस्था एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) के एक हालिया विश्लेषण से पता चला है कि देश के राजनीतिक में 51 से 70 वर्ष की आयु के वरिष्ठ नेताओं की प्रमुख उपस्थिति है. एडीआर के अनुसार, नये मंत्रिपरिषद में 71 मंत्रियों में से 47 (जो 66 प्रतिशत हैं) ने अपनी आयु 51 से 70 वर्ष के बीच घोषित की है. रिपोर्ट में 71 मंत्रियों का विश्लेषण किया गया, जिससे इस समूह में आयु वितरण के बारे में जानकारी मिलती है. आंकड़ों से पता चलता है कि मंत्रियों का एक बड़ा हिस्सा 51 से 70 वर्ष की आयु वर्ग में आता है. विशेष रूप से, 66 प्रतिशत मंत्री, जो कि 47 व्यक्ति हैं, इस आयु सीमा में हैं. इस श्रेणी को और विभाजित करने पर, 22 मंत्री 51 से 60 वर्ष की आयु के हैं, जबकि शेष 25 मंत्री 61 से 70 वर्ष आयु के हैं.

19:51 PM

सामाजिक न्याय मंत्रालय ने 100 दिवस की कार्ययोजना बनायी

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. वीरेंद्र कुमार ने मंगलवार को अपने मंत्रालय की 100 दिवसीय कार्ययोजना की रूपरेखा पेश की और ‘सुगम्य भारत 2.0’ तथा नशा मुक्त भारत अभियान की पहुंच बढ़ाने जैसी पहल पर जोर दिया. कुमार ने यह भी निर्देश दिया कि आकांक्षी जिलों में पहले 100 दिनों में दिव्यांग लोगों के लिए 100 शिविर आयोजित किए जाने चाहिए. मंत्री ने कहा, ‘‘हमारा लक्ष्य होना चाहिए कि हम अपनी सौ दिन की कार्ययोजनाओं को जल्द से जल्द पूरा करें. हमारा लक्ष्य होना चाहिए कि हम जो भी काम करें, वह समाज और राष्ट्र की प्रगति में योगदान दे. हमारा काम ऐसा होना चाहिए कि उसे देश के भीतर ही नहीं, बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी पहचान मिले.’’

19:16 PM

राजीव रंजन सिंह ने मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय का कार्यभार संभाला

जेडी (यू) के वरिष्ठ नेता राजीव रंजन सिंह ने मंगलवार को मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय का कार्यभार संभाल लिया. एक सरकारी बयान के अनुसार, कार्यभार संभालने के बाद मंत्री ने कहा कि सरकार की दृष्टि और नीतियों के कार्यान्वयन में निरंतरता बनी रहेगी. सिंह ने कहा कि उनका ध्यान इस ‘दृष्टिाकोण’ के कार्यान्वयन में आने वाली किसी भी बाधा को दूर करने पर होगा. भाजपा नेता एस पी सिंह बघेल और जॉर्ज कुरियन ने भी मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय में राज्यमंत्री (एमओएस) के रूप में कार्यभार संभाला.

18:49 PM

'अब आप अपने सोशल मीडिया प्रॉपर्टी से 'मोदी का परिवार' हटा दें'

चुनाव प्रचार के दौरान, पूरे भारत में लोगों ने मेरे प्रति स्नेह के प्रतीक के रूप में अपने सोशल मीडिया पर 'मोदी का परिवार' जोड़ा. इससे मुझे बहुत ताकत मिली. भारत के लोगों ने एनडीए को लगातार तीसरी बार बहुमत दिया है, जो एक तरह का रिकॉर्ड है, और हमें अपने देश की बेहतरी के लिए काम करते रहने का जनादेश दिया है. हम सभी एक परिवार हैं, यह संदेश प्रभावी ढंग से पहुंचाए जाने के बाद, मैं एक बार फिर भारत के लोगों को धन्यवाद देना चाहूंगा और अनुरोध करूंगा कि अब आप अपने सोशल मीडिया प्रॉपर्टी से 'मोदी का परिवार' हटा दें. डिस्प्ले नाम बदल सकता है, लेकिन भारत की प्रगति के लिए प्रयास करने वाले एक परिवार के रूप में हमारा बंधन मजबूत और अटूट है.

18:11 PM

अब संसद को मनमाने ढंग से नहीं चलाया जा सकेगा, जनांदोलन तेज होंगे: येचुरी

मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के महासचिव सीताराम येचुरी ने मंगलवार को कहा कि लोकसभा में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की संख्या कम होने का अर्थ है कि संसद को मनमाने ढंग से नहीं चलाया जा सकेगा. उन्होंने ‘पीटीआई-भाषा’ को दिए एक साक्षात्कार में यह भी कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह के लिए विपक्ष के अधिकतर नेताओं को निमंत्रण नहीं मिला था. माकपा नेता ने कहा, ‘‘ये परिणाम भाजपा और नरेन्द्र मोदी के लिए एक बड़ा झटका हैं...तथ्य यह है कि उन्होंने कल शपथ ली है, आपको ध्यान देने वाली महत्वपूर्ण बात यह है कि उन्होंने भाजपा के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ नहीं ली है. उन्होंने राजग सरकार के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली है.’’

17:52 PM

विपक्ष को सुनना मोदी के डीएनए में नहीं: सिब्बल

राज्यसभा सदस्य कपिल सिब्बल ने मणिपुर में शांति बहाल नहीं होने पर चिंता व्यक्त करने वाले मोहन भागवत के बयान को लेकर मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर कटाक्ष किया और कहा कि विपक्ष की बातें सुनना ‘‘उनके डीएनए में नहीं’’ है, लेकिन उन्हें राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक की सलाह माननी चाहिए. सिब्बल ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार को आगाह किया कि वह भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार के पिछले 10 वर्षों में जो हुआ उसे न दोहराए. उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘‘मैं यह बात कई महीनों से कह रहा हूं, बयानों से ‘हम बनाम वो’ का माहौल बनाया जा रहा है. हमें देश को आगे ले जाने की जरूरत है. मैं मोहन भागवत के बयान का स्वागत करता हूं.’’

17:20 PM

तृणमूल सांसद साकेत गोखले ने ‘एग्जिट पोल’ के नतीजों पर 'शेयर बाजार में हेरफेर' की जांच की मांग की

तृणमूल कांग्रेस के सांसद साकेत गोखले ने मंगलवार को कहा कि उन्होंने 'शेयर बाजार में हेरफेर' का आरोप लगाते हुए भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) के पास शिकायत दर्ज कराई है तथा ‘‘चुनाव नतीजों की ओर इशारा करते हुए लोगों से शेयर में निवेश करने के लिए कहे जाने'' संबंधी भाजपा के वरिष्ठ नेताओं के बयानों की जांच की मांग की है. गोखले ने कहा कि यदि आवश्यक हुआ तो इस मामले को संसद में उठाया जाएगा क्योंकि ‘‘एग्जिट पोल में धांधली के बाद तीन जून और चार जून को 'शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव संबंधी कुछ बहुत ही खराब स्थिति' पैदा हुई थी.

16:45 PM

लोकसभा सदस्य निर्वाचित होने के बाद राज्यसभा में 10 सीट खाली हुईं

हाल ही में संपन्न हुए लोकसभा चुनावों के बाद राज्यसभा में 10 सीटें खाली हो गई हैं. राज्यसभा सचिवालय ने इन रिक्तियों को अधिसूचित किया है. इसमें असम, बिहार और महाराष्ट्र में दो-दो, हरियाणा, मध्य प्रदेश, राजस्थान और त्रिपुरा में एक-एक रिक्तियां शामिल हैं. ये रिक्तियां कामाख्या प्रसाद तासा (असम), सर्बानंद सोनोवाल (असम), मीसा भारती (बिहार), विवेक ठाकुर (बिहार), दीपेंद्र सिंह हुड्डा (हरियाणा), ज्योतिरादित्य सिंधिया (मध्य प्रदेश), उदयनराजे भोंसले (महाराष्ट्र), पीयूष गोयल (महाराष्ट्र), केसी वेणुगोपाल (राजस्थान) और बिप्लब कुमार देब (त्रिपुरा) से जुड़ी हैं. ये सभी हाल ही में संपन्न लोकसभा चुनाव में विजयी हुए हैं.

16:17 PM

जीतन राम मांझी ने एमएसएमई मंत्री का कार्यभार संभाला

केंद्रीय मंत्री जीतन राम मांझी ने सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उद्यम (एमएसएमई) मंत्रालय का कार्यभार मंगलवार को संभाल लिया. हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के प्रमुख 79 वर्षीय मांझी 18वीं लोकसभा में सबसे बुजुर्ग मंत्री हैं. दिन में कार्यभार संभालने के बाद मांझी ने ‘विजन 2047’ में उन्हें शामिल करने और आत्मनिर्भर भारत की यात्रा का हिस्सा बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को धन्यवाद दिया. ‘विजन 2047’ में एमएसएमई को केंद्र बिंदु के रूप में शामिल किया गया है. वह 2014 से 2015 के बीच बिहार के मुख्यमंत्री थे और हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (एचएएम) के संस्थापक अध्यक्ष हैं.

15:57 PM

जो सीट छोड़नी है उसकी जानकारी बहुत जल्‍द विधानसभा में दे देंगे : अखिलेश यादव

समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने मंगलवार को कहा कि वह बहुत जल्‍द विधानसभा में जानकारी देंगे कि लोकसभा सीट और विधानसभा सीट में से वह कौन सी सीट अपने पास रखेंगे. सपा प्रमुख यादव मंगलवार को इटावा जिले के अपने पैतृक गांव सैफई में पत्रकारों से मुखातिब थे. पत्रकारों ने जब उनसे पूछा कि लोकसभा और विधानसभा सीट में से कौन सी सीट वह अपने पास रखेंगे, तो उन्‍होंने कहा ''करहल और मैनपुरी के कार्यकर्ताओं को मैंने बताया है कि मैं दो जगह से चुनाव तो जीत गया हूं लेकिन एक सीट छोड़नी पड़ेगी. बहुत जल्‍द विधानसभा में इसकी जानकारी दी जाएगी.''

15:22 PM

सहकारिता मंत्रालय में नीतियों को जमीनी स्तर तक ले जाने पर जोर रहेगाः शाह

केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को सहकारिता मंत्रालय का कार्यभार संभालते हुए जमीनी स्तर पर नीतियों को लागू कर सहकारिता क्षेत्र को मजबूत करने का संकल्प जताया. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के करीबी सहयोगी शाह को सोमवार को गृह मंत्री के साथ सहकारिता मंत्रालय भी आवंटित किया गया था. उनके पास पिछले कार्यकाल में भी सहकारिता मंत्रालय का कार्यभार था. वह वर्ष 2021 में सहकारिता मंत्रालय का गठन होने के बाद से ही इसका प्रभार संभाले हुए हैं. शाह ने मंगलवार को सहकारिता मंत्रालय पहुंचकर इसका कार्यभार संभाला और अपने मंत्रालय की प्राथमिकताओं पर रोशनी डाली. उन्होंने कहा कि सहकारिता क्षेत्र के लिए 100 दिन की योजना को लागू किया जाना है.

14:45 PM

6 महीने में गिर जाएगी मोदी सरकार: भूपेश बघेल

छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम भूपेश बघेल ने मंगलवार को नवनिर्वाचित एनडीए सरकार पर निशाना साधा. बघेल ने कहा कि केंद्र सरकार अपने बोझ तले ही आने वाले छह महीनों में गिर जाएगी. बघेल ने बलौदा में जारी हिंसा पर राज्य सरकार को भी  घेरा. बघेल ने कहा कि बलौदा की घटना पर सीएम को इस्तीफा देना चाहिए.

14:21 PM

यूपी: योगी सरकार ने नई तबादला नीति को दी मंजूरी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को कैबिनेट बैठक हु्ई. बैठक में तबादला नीति 2024-25 को मंजूरी दे दी गई है. इस नीति के तहत 30 जून तक ट्रांसफर हो सकेंगे. लोकसभा चुनाव के बाद योगी कैबिनेट की पहली बैठक हुई. इसमें नई तबादला नीति समेत 41 प्रस्तावों पर मुहर लगी है. इसमें से 26 प्रस्ताव जल संसाधन मंत्रालय के हैं. सरकार की यह पहली पेपरलेस कैबिनेट बैठक रही. सभी मंत्री टैबलेट के साथ पहुंचे. (IANS)

13:33 PM

तीन और मंत्रियों ने संभाला कार्यभार

सीआर पाटिल ने जल शक्ति मंत्रालय में केंद्रीय जल शक्ति मंत्री का कार्यभार संभाला.

प्रह्लाद जोशी ने उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला.

जयंत चौधरी ने शिक्षा मंत्रालय में राज्य मंत्री (MoS) के रूप में कार्यभार संभाला.

केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया ने युवा मामले एवं खेल मंत्री का पदभार संभाला.

13:03 PM

शाह ने फिर संभाला गृह मंत्रालय

अमित शाह ने केंद्रीय गृह मंत्री का कार्यभार संभाल लिया है. शाह ने सहकारिता मंत्री का कार्यभार भी संभाला. जेपी नड्डा ने रसायन एवं उर्वरक मंत्री का कार्यभार संभाला. प्रतापराव गणपतराव जाधव ने स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के लिए राज्य मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला. केंद्रीय मंत्री डॉ. सुकांत मजूमदार ने शिक्षा मंत्रालय के राज्य मंत्री का कार्यभार संभाला.

12:39 PM

MP पप्पू यादव पर रंगदारी मांगने का आरोप, व्यापारी ने मांगी सुरक्षा

बिहार: पूर्णिया सांसद पप्पू यादव के सहयोगी द्वारा रंगदारी मांगने के मामले पर SP उपेंद्रनाथ वर्मा ने कहा, 'कल एक फर्नीचर व्यवसायी द्वारा माननीय सांसद पप्पू यादव के सहयोगी पर रंगदारी मांगने का आरोप लगाते हुए FIR दर्ज कराया गया है. पुलिस मामले की जांच कर रही है. जो भी तथ्य सामने आएगा उस आधार पर कार्रवाई की जाएगी. सुरक्षा की गुहार लगाई गई है. नियमानुसार कार्य किया गया है.'

12:15 PM

मोदी 3.0 में मुस्लिम क्यों नहीं? तेजस्वी का सवाल

नए केंद्रीय मंत्रिमंडल में मुस्लिम सांसद को शामिल ना करने के सवाल पर RJD नेता तेजस्वी यादव ने कहा, 'इन लोगों की, उन लोगों के प्रति घृणा तो है ही. सबको साथ लेकर चलना चाहिए, चाहे किसी भी धर्म के हों या जाति के हों. सम्मान सबका होना चाहिए.'

12:08 PM

नए कानूनों के बारे में जागरूकता फैलाएंगे: मेघवाल

केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा, 'मोदी जी के 3.0 कालखंड में कानून और न्याय की सबसे बड़ी प्राथमिकता अपराध से संबंधित तीन कानून जो बदले गए हैं, वह रहेगी. इसे भारतीय आवश्यकता के अनुरूप बदले गए हैं. इसके बारे में जागरूकता फैलाना और इससे संबंधित वर्कशॉप व सेमिनार करना हमारी पहली प्राथमिकता रहेगी.'

12:07 PM

किसान का कल्याण हमारी प्राथमिकता: शिवराज

केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, 'हमारा सौभाग्य है कि PM मोदी ने कृषि एवं किसान कल्याण विभाग सेवा के लिए हमें सौंपा है. किसान अन्न के भंडार भरता है. कृषि भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ है जो सारे देश को अन्न खिलाता है अन्नदाता कहलाता है उस किसान का कल्याण पीएम की सर्वोच्च प्राथमिकता है... हमारी सरकार निरंतर 10 सालों के किसान कल्याण के कामों में लगी है.'

11:56 AM

शिवराज सिंह ने संभाला कृषि मंत्रालय का कार्यभार

केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री का कार्यभार संभाला. केंद्रीय मंत्री जे.पी. नड्डा ने स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री का कार्यभार संभाला. केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया ने संचार मंत्री का कार्यभार संभाला. डॉ. जितेंद्र सिंह ने कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय में राज्य मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला.

11:52 AM

'NEET पर सुप्रीम सुनवाई में ग्रेस नंबर की बात नहीं'

NEET-UG 2024 परीक्षा पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर फिजिक्सवाला के CEO अलख पांडे ने कहा, 'NEET नतीजों के पहले का एक PIL था उसके लिए कोर्ट ने कहा है कि परीक्षा की पवित्रता से समझौता किया गया है. ये मुद्दा केवल पेपर लीक का था क्योंकि उस समय नतीजे नहीं आए थे. NTA से इसके लिए जवाब मांगा गया है. 8 जुलाई को इसको देखा जाएगा. हमारा मुद्दा कल लिस्ट होगा. इस सुनवाई में ग्रेस नंबर की कोई बात नहीं हुई है. हमने जो PIL की है उसमें ग्रेस नंबर और पेपर लीक दोनों की बात की है.'

11:48 AM

पद संभालते ही जयशंकर ने चीन-पाकिस्तान को दे दिया मैसेज

डॉ. एस जयशंकर ने मंगलवार को विदेश मंत्रालय का कामकाज संभाल लिया. वह लगातार दूसरी बार विदेश मंत्री बने हैं. पद  संभालते ही जयशंकर ने चीन और पाकिस्तान को सीधा संदेश दिया. जयशंकर ने रिपोर्टर्स से बातचीत में कहा, 'चीन को लेकर हमारी कोशिश होगी कि सीमा विवाद का हल खोजें जो अभी तक चल रहा है. पाकिस्तान के साथ हमारी मंशा सीमापार आतंकवाद का हाल खोजने की होगी.'

11:45 AM

तेजस्वी को बिहार की जनता ने 'झुनझुना' थमा दिया: गिरिराज

RJD नेता तेजस्वी यादव के बयान पर केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा, 'उन्हें समझ में नहीं आता है, वे 17 महीने पांच विभाग लेकर भी झुनझुना ही बजाते रहें. जब हटे तो नीतीश कुमार ने रोजगार दिया तब वे कहने लगे हमने रोजगार दिया है. इसलिए राज्य की जनता ने उन्हें झुनझुना थमा दिया है.'

11:28 AM

NEET Exam: NTA को सुप्रीम कोर्ट का नोटिस

सुप्रीम कोर्ट ने 5 मई को हुई NEET परीक्षा को रद्द कर दोबारा परीक्षा आयोजित करने की मांग को लेकर दायर याचिका पर नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) को नोटिस जारी किया. कोर्ट ने फिलहाल काउंसिलिंग पर रोक लगाने से इंकार किया. अदालत ने कहा कि परीक्षा की गरिमा प्रभावित हुए है, ऐसे में NTA से जवाब लेना बनता है. मामले की अगली सुनवाई 8 जुलाई को होगी.

11:26 AM

Modi 3.0 Live: रिजिजू, जयंत... इन मंत्रियों ने संभाला कार्यभार

किरेन रिजिजू ने संसदीय कार्य मंत्री का कार्यभार संभाला. संजय सेठ ने रक्षा मंत्रालय में राज्य मंत्री का पदभार संभाला. एल. मुरुगन ने सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय में राज्य मंत्री का कार्यभार संभाला. केंद्रीय मंत्री जयंत चौधरी ने कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) के रूप में कार्यभार संभाला।

11:17 AM

पीएम मोदी ने दी बड़ी जिम्मेदारी: चिराग

केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान ने नए मंत्रिमंडल में खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री का कार्यभार संभाला. पासवान ने कहा, 'प्रधानमंत्री ने जो जिम्मेदारी दी है उसे इमानदारी से निभाने के संकल्प के साथ यहां आया हूं. फूड प्रोसेसिंग एक बड़ी जिम्मेदारी है, आने वाला समय फूड प्रोसेसिंग का ही है... मैं, मेरे पिता राम विलास पासवान से सीखते हुए उनकी सोच को आगे बढ़ाते हुए और प्रधानमंत्री के विकसित देश के संकल्प को पूरा करने के उद्देश्य से इस विभाग की एक अहम भूमिका देखता हूं.'

10:32 AM

'टेक्सटाइल में सबसे ज्यादा नौकरियां'

कपड़ा मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा, 'टेक्सटाइल ऐसा सेक्टर है जहां सबसे ज्यादा नौकरी आती है. आज दुनिया में भी हमारा निर्यात का अच्छा शेयर है. टेक्सटाइल आने वालों दिनों में देश के आकांक्षाओं के अनुरूप आगे जाएगा.'

10:13 AM

केंद्रीय मंत्री सुरेश गोपी ने पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के राज्य मंत्री का पदभार संभाला. उन्होंने कहा, 'यह मंत्रालय मेरे लिए नया है, मुझे इस मंत्रालय की उम्मीद नहीं थी, इसलिए यह एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी है. मुझे निश्चित रूप से उन संभावनाओं पर गौर करना होगा, जिस पर प्रधानमंत्री मुझसे आशा कर रहे हैं.'

09:52 AM

दिल्ली: गिरिराज सिंह ने कपड़ा मंत्री का पदभार संभाला. पबित्रा मार्गेरिटा ने कपड़ा मंत्रालय में राज्य मंत्री का पदभार संभाला. पूर्व कपड़ा मंत्री पीयूष गोयल भी मौजूद रहे.

09:12 AM

दोबारा रेल मंत्री बन क्या बोले अश्विनी वैष्णव

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा, 'प्रधानमंत्री को एक बार फिर से जनता ने आशीर्वाद देकर सेवा का मौका दिया है. इसमें रेलवे का एक बड़ा रोल रहेगा. प्रधानमंत्री ने 10 वर्षों में रेलवे में बड़ा सुधार किया है. रेलवे हमारे देश की अर्थव्यवस्था की मज़बूत रीढ़ की हड्डी है. इसलिए रेलवे को केंद्र करके रखा गया है, एक भावनात्मक संबंध हैं, इसी विजन को आगे बढ़ाने की जिम्मेदारी मुझे दी गई है.'

09:11 AM

Modi 3.0 Live: इन मंत्रियों ने संभाल लिया कामकाज

- डॉ. एस जयशंकर ने विदेश मंत्री का कार्यभार संभाला.

- केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने केंद्रीय रेल मंत्री रूप में मंत्रालय पहुंचकर अपना कार्यभार संभाला.

- केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री का कार्यभार संभाला.

- कीर्ति वर्धन सिंह ने पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन राज्य मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला. सिंह ने अपने आवास पर पौधारोपण भी किया.

08:40 AM

आज ही काम संभाल लेंगे अमित शाह

अमित शाह आज केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री का पदभार संभालेंगे. वह सुबह 10.30 बजे पुलिस मेमोरियल, चाणक्य पुरी में श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे. फिर दोपहर 12 बजे, नॉर्थ ब्लॉक में केंद्रीय गृह मंत्री के रूप में कार्यभार ग्रहण करेंगे. दोपहर 12.30 बजे केंद्रीय सहकारिता मंत्री के रूप में कार्यभार संभालेंगे.

08:37 AM

फिर से विदेश मंत्री बन क्या बोले जयशंकर

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा, 'विदेश मंत्रालय का नेतृत्व करने की जिम्मेदारी एक बार फिर से मिलना मेरे लिए बहुत सम्मान की बात है. पिछले कार्यकाल में इस मंत्रालय ने असाधारण प्रदर्शन किया. हमने जी20 की अध्यक्षता की. हमने वैक्सीन मैत्री आपूर्ति सहित कोविड की चुनौतियों का सामना किया. हम ऑपरेशन गंगा और ऑपरेशन कावेरी जैसे महत्वपूर्ण अभियानों का केंद्र भी रहे. पिछले दशक में पीएम मोदी के नेतृत्व में यह मंत्रालय बहुत ही जन-केंद्रित मंत्रालय बन गया है. आप इसे हमारी बेहतर पासपोर्ट सेवाओं, विदेशों में भारतीयों को दिए जाने वाले सामुदायिक कल्याण कोष समर्थन के संदर्भ में देख सकते हैं.'

08:12 AM

सुबह 10.30 बजे काम संभालेंगे खट्टर

केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल आज अपने विभाग का कार्यभार संभाल लेंगे. वह मोदी 3.0 में ऊर्जा और आवास एवं शहरी विकास मामलों के मंत्री बनाए गए हैं. खट्टर मंगलवार सुबह 10:30 बजे ऊर्जा मंत्रालय का कार्यभार संभालेंगे और दोपहर को आवासीय एवं शहरी विकास मंत्रालय का कार्यभार संभालेंगे.

07:58 AM

महाराष्ट्र: ठाणे की डायपर फैक्ट्री में आग लगी

ठाणे, महाराष्ट्र: भिवंडी तालुका के सारावली एमआईडीसी में डायपर निर्माण फैक्ट्री में आज सुबह आग लग गई. आग बुझाने का काम जारी है. अधिक जानकारी की प्रतीक्षा है. (ANI)

07:57 AM

ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय चोरी हुई 500 साल पुरानी प्रतिमा भारत को लौटाएगा

ब्रिटेन के प्रतिष्ठित ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय ने एक संत की 500 साल पुरानी कांस्य प्रतिमा भारत को लौटाने पर सहमति जताई है. माना जाता है कि यह प्रतिमा तमिलनाडु के एक मंदिर से चुराई गई थी. विश्वविद्यालय के एश्मोलियन संग्रहालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है, 'भारतीय उच्चायोग के दावे के बाद 11 मार्च 2024 को, ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय की परिषद ने एश्मोलियन संग्रहालय से संत तिरुमंगई अलवर की 16वीं शताब्दी की कांस्य प्रतिमा वापस करने का फैसला किया है.'

07:36 AM

चेन्नई से आए इंडिगो विमान को तिरुचिरापल्ली अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के नए एकीकृत टर्मिनल पर वाटर कैनन सलामी दी गई, जो आज से चालू हो गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस साल जनवरी में इस एकीकृत टर्मिनल का उद्घाटन किया था.

07:18 AM

UN चीफ ने पीएम मोदी तीसरे कार्यकाल की शुरुआत पर दी बधाई

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को तीसरे कार्यकाल की शुरुआत पर बधाई दी. उन्होंने कहा कि वह पीएम मोदी के साथ काम करने के लिए उत्सुक हैं. गुटेरेस के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने कहा, 'भारत की जनता और सरकार को इस बड़े पैमाने पर चुनाव आयोजित करने के लिए बधाई, जो दुनिया में कहीं और नहीं देखा गया है.'

07:15 AM

चोरी हुई 500 साल पुरानी प्रतिमा भारत को लौटाएगी ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी

ब्रिटेन की प्रतिष्ठित ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने एक संत की 500 साल पुरानी कांस्य प्रतिमा भारत को लौटाने पर सहमति जताई है. यह प्रतिमा तमिलनाडु के एक मंदिर से चुराई गई थी. विश्वविद्यालय के एश्मोलियन संग्रहालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है, 'भारतीय उच्चायोग के दावे के बाद 11 मार्च 2024 को, ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय की परिषद ने एश्मोलियन संग्रहालय से संत तिरुमंगई अलवर की 16वीं शताब्दी की कांस्य प्रतिमा वापस करने का फैसला किया है.'

06:45 AM

नड्डा की मोदी कैबिनेट में स्वास्थ्य मंत्री के रूप में वापसी

चार साल से भी ज्यादा समय तक बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष रहे जे पी नड्डा को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय का कार्यभार सौंपा गया. नड्डा ने एक दिन पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अगुवाई वाली सरकार में कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली थी. मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में स्वास्थ्य मंत्रालय का प्रभार मनसुख मांडविया के पास था. 2019 में भाजपा का कार्यकारी राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने से पहले मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में भी नड्डा के पास यही विभाग था.

06:41 AM

पीएम मोदी ने बिहार के मंत्रियों को पकड़ाया 'झुनझुना' : तेजस्वी यादव

बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने सोमवार को कहा कि नरेंद्र मोदी बहुमत नहीं मिलने के कारण सबसे कमजोर प्रधानमंत्री साबित होने वाले हैं. केंद्रीय मंत्रिमंडल में विभागों के बंटवारे पर तेजस्वी यादव ने कहा कि बिहार को झुनझुना पकड़ा दिया गया है. यादव ने एक सवाल के जवाब में कहा कि बहुत चर्चा हो रही थी कि यह विभाग मिलेगा, वह विभाग मिलेगा. लेकिन, आखिरकार मोदी सरकार में बिहार के मंत्रियों को झुनझुना थमा दिया गया है.

06:39 AM

तीन करोड़ घरों के निर्माण के लिए सरकारी सहायता को मंजूरी

पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में सोमवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल की पहली बैठक हुई. इसमें प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) के तहत तीन करोड़ घरों के निर्माण के लिए सरकारी सहायता को मंजूरी दी गई. 7, लोक कल्याण मार्ग स्थित प्रधानमंत्री आवास पर हुई बैठक में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के सभी दलों के मंत्री शामिल हुए. 

Trending news