Ashwini Vaishnaw Interview: देश में कब से दौड़ने लगेगी बुलेट ट्रेन? रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बता दी तारीख
Advertisement
trendingNow12203802

Ashwini Vaishnaw Interview: देश में कब से दौड़ने लगेगी बुलेट ट्रेन? रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बता दी तारीख

Ashwini Vaishnaw On BJP Manifesto: रेल मंत्री अश्विन वैष्णव ने बताया है कि बुलेट ट्रेन कब से दौड़ेगी? बुलेट ट्रेन का काम भारत में कब तक पूरा हो जाएगा? और भारत बुलेट ट्रेन और कहां-कहां बनेगी?

Ashwini Vaishnaw Interview: देश में कब से दौड़ने लगेगी बुलेट ट्रेन? रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बता दी तारीख

Bullet Train Starting Date: बीजेपी ने आज अपना घोषणा पत्र रिलीज कर दिया है. इस पर रेल मंत्री अश्विन वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने कहा कि पिछले 10 साल में जितना काम हुआ है वो काम अपने आप में साफ तौर पर दिखाता है कि अगले 5 साल में किस तरह से नए तरीके की रेलवे की फाउंडेशन बनेगी. पिछले 10 साल में 31 हजार किलोमीटर नई रेलवे लाइन बनी है. जब कांग्रेस की सरकार थी तो महज 4 किलोमीटर प्रति दिन के हिसाब से रेल लाइन बनती थी. लेकिन आज 15 किलोमीटर प्रति दिन के हिसाब से नई रेलवे लाइन देश में बन रही है.

कांग्रेस ने रेलवे के बारे में नहीं सोचा

रेल मंत्री अश्विन वैष्णव ने कहा कि आज एक साथ 1003 रेलवे स्टेशन का रीडेवलपमेंट एक साथ हो रहा है. लेकिन कांग्रेस की सरकार में ऐसा नहीं हुआ. सेमी हाईस्पीड ट्रेन बनाने के बारे में उन्होंने कभी नहीं सोचा. लेकिन आज ये सब हो रहा है. आज वंदे भारत ट्रेन देश में दौड़ रही है. कांग्रेस ने रेलवे को सिर्फ अपने अनाउंसमेंट और पॉलिटिकल फायदे के लिए यूज किया. लेकिन पीएम मोदी ने जन-जन तक पहुंचाने और अफोर्डेबल सर्विस देने का काम किया.

तेजी से बिछाई रेलवे लाइन

अश्विन वैष्णव ने आगे कहा कि रेलवे ने यात्रियों को अपनी सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी माना है. रेलवे हर साल करीब 60 हजार करोड़ रुपये की सब्सिडी देता है. रेल यात्रियों को करीब-करीब 55 प्रतिशत का डिस्काउंट दिया जाता है. दुनिया के सबसे अफोर्डेबल रेलवे सिस्टम में भारत का रेलवे सिस्टम भी है. अगले 5-6 साल में रेलवे की इतनी कैपेसिटी कर देंगे कि वेटिंग लिस्ट की समस्या खत्म कर देंगे. पिछले 2 साल में हमने 5-5 हजार किलोमीटर रेलवे लाइन बनाई है.

ये भी पढ़ें- 'बिजली बिल होगा जीरो, मुफ्त में राशन-गैस, लागू करेंगे UCC', BJP का घोषणा पत्र जारी

बुलेट ट्रेन कब से दौड़ेगी?

रेल मंत्री अश्विन वैष्णव ने बताया कि बुलेट ट्रेन का प्रोग्रेस बहुत अच्छा है. बहुत तेजी से काम हो रहा है. जहां दुनिया के कई विकसित देश इसको 20 साल का प्रोजेक्ट मानकर चलते हैं, लेकिन भारत में इतनी तेजी से प्रोग्रेस चल रही है कि आप 2026 तक भारत में बुलेट ट्रेन चलती हुई देखेंगे. अभी बुलेट ट्रेन देश के पश्चिम में है. सरकार बनते ही देश के उत्तर, पूर्व और दक्षिण में सर्वे कराएंगे.

Trending news