Milestones Color: सड़क किनारे अलग-अलग रंग के लगे होते हैं माइलस्टोन, क्या है इसके पीछे की वजह
Advertisement

Milestones Color: सड़क किनारे अलग-अलग रंग के लगे होते हैं माइलस्टोन, क्या है इसके पीछे की वजह

National Highway Milestones Color: आपने ध्यान भी दिया होगा कि हाइवे पर लगा किलोमीटर बताने वाला पत्थर यानी माइलस्टोन (Milestones)  का कलर अलग-अलग होता है. कहीं, हरा, कहीं पीला तो कहीं नारंगी रंग का माइलस्टोन देखने को मिलता है. 

Milestones Color: सड़क किनारे अलग-अलग रंग के लगे होते हैं माइलस्टोन, क्या है इसके पीछे की वजह

State Highway Milestones Color: आप जब रास्ते में जाते हैं तो आपने कभी ध्यान दिया हो तो सड़क किनारे जो माइलस्टोन लगे होते हैं वो अलग अलग रंग के होते हैं क्या आपने कभी सोचा है कि ये माइलस्टोन अलग अलग रंग के क्यों होते हैं. अगर नहीं पता तो हम आपको बताते हैं कि ऐसा क्यों होता है.

पीला माइलस्टोन 
हाइवे पर सफर के दौरान अगर पीले रंग का माइलस्टोन (Yellow Milestone) दिख जाए तो आपको समझ जाना होगा कि आप नेशनल हाइवे पर चल रहे हैं. ये हाइवे एक राज्य से दूसरे राज्य और शहर को जोड़ते हैं. इन हाइवे की देखभाल और मरम्मत का काम केंद्र सरकार का जिम्मे होता है.

हरा माइलस्टोन 
अब अगर सफर के दौरान हरे रंग का माइलस्टोन (Green Milestone) नजर आ जाए तो समझ जाइएगा कि आप स्टेट हाइवे पर सफर कर रहे हैं. राज्य सरकारों के अधीन आने वाले हाइवे पर हरे कलर का माइलस्टोन लगा होता है. इन हाइवे की जिम्मेदारी राज्य सरकार के पास होती है.

ऑरेंज माइलस्टोन 
अगर सड़क पर नारंगी रंग का माइलस्टोन (Orange Milestone) दिख जाए तो समझ लीजिएगा कि आप किसी गांव की तरफ से निकल रहे हैं. नारंगी रंग के माइलस्टोन वाली सड़कों का निर्माण प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत किया जाता है. जवाहर रोजगार योजना, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना और अन्य योजनाओं के जरिए बनाई जा रही सड़कों पर ऑरेंज कलर का माइलस्टोन ही लगाया जाता है.

इस कलर के भी होते हैं माइलस्टोन
सड़कों पर लगे माइलस्टोन काले, सफेद और नीले रंग के भी होते हैं. जब भी किसी सड़क पर इस रंग के माइलस्टोन दिखाई दें तो समझ जाइएगा कि आप किसी बड़े शहर या जिले में एंट्री कर चुके हैं. इन सड़कों की देखभाल की जिम्मेदारी नगर निगम, जिला प्रशासन की होती है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news