मिलिए 7 साल के लड़के से, जो है UPSC कैंडिडेट्स का 'गुरु', पढ़ाता है 14 सब्जेक्ट, जानिए कहां से है?
Advertisement
trendingNow12199533

मिलिए 7 साल के लड़के से, जो है UPSC कैंडिडेट्स का 'गुरु', पढ़ाता है 14 सब्जेक्ट, जानिए कहां से है?

IAS Exam prepration:  जब गुरु छोटे थे, तो उनके पास 60 देशों के झंडे की पहचान करने की एक यूनीक प्रतिभा थी

मिलिए 7 साल के लड़के से, जो है UPSC कैंडिडेट्स का 'गुरु', पढ़ाता है 14 सब्जेक्ट, जानिए कहां से है?

UPSC Exam prepration: यूपीएससी (संघ लोक सेवा आयोग) भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है. यह परीक्षा अपनी टफ सेलेक्शन प्रोसेस और बडे सिलेबस के लिए जानी जाती है, जो इसे सिविल सेवाओं में करियर बनाने वालों के लिए एक जरूरी मील का पत्थर बनाती है. हाल के सालों में यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के लिए कोचिंग का ऑप्शन चुनने वाले कैंडिडेट्स की बढ़ती संख्या एक प्रचलित प्रवृत्ति बन गई है. जबकि टीचर्स के लिए यूपीएससी उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए तैयार करना एक बड़ी चुनौती बनी हुई है, आप इस 7 साल के भारतीय प्रतिभा के बारे में जानकर आश्चर्यचकित रह जाएंगे जो यूपीएससी कैंडिडेट्स को भी पढ़ाता है.

कहां के हैं गुरु उपाध्याय

उत्तर प्रदेश के वृन्दावन के रहने वाले गुरु उपाध्याय अपने शानदार कारनामे के कारण ऑनलाइन ध्यान खींच रहे हैं. पांच साल की उम्र से, गुरु ने न केवल यूपीएससी के सब्जेक्ट में एक्सीलेंसी हासिल की, बल्कि सबसे कठिन परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को पढ़ाना भी शुरू कर दिया.

इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में भी दर्ज है नाम

इस फील्ड में उनका ज्ञान इतना ज्यादा है कि उन्हें 'गूगल गुरु' के नाम से जाना जाता है. इसके अलावा, उन्होंने इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में भी अपना नाम दर्ज कराया. टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक, अयोध्या राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास ने हाल ही में गुरु को इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स सर्टिफिकेट से सम्मानित किया. उन्होंने देश में सबसे कम उम्र के लेक्चरर के रूप में गुरु की प्रशंसा भी की.

यह भी पढे़ं: Success Story: 14 की उम्र में शादी, 18 में 2 बच्चे, फिर क्रैक किया UPSC और बन गईं IPS

पढ़ा रहे 14 सब्जेक्ट

एक इंटरव्यू में, गुरु के पिता, अरविंद कुमार उपाध्याय ने खुलासा किया कि उनका बेटा कैंडिडेट्स को यूपीएससी परीक्षा के 14 सब्जेक्ट को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से पढ़ा रहा है.

गुरु के पिता ने अपने बेटे की शार्प मैमेरी के बारे में एक दिलचस्प बात साझा की. उन्होंने बताया कि जब गुरु छोटे थे, तो उनके पास 60 देशों के झंडे की पहचान करने की एक यूनीक प्रतिभा थी, जब वह यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के दौरान अपने माता-पिता के साथ बैठते थे. इतना ही नहीं, वह उन्हीं देशों की राजधानियों को पहचानने में भी सक्षम थे.

यह भी पढे़ं: दूधिया की बेटी ने कोचिंग फीस देने के लिए पढ़ाया ट्यूशन, पहले बनी IPS फिर IAS

Trending news