B.Tech में एडमिशन का है इंतजार? तो कर लीजिए ये वाले शॉर्ट टर्म कोर्स; बड़े काम के हैं
Advertisement
trendingNow11756125

B.Tech में एडमिशन का है इंतजार? तो कर लीजिए ये वाले शॉर्ट टर्म कोर्स; बड़े काम के हैं

Skill Enhancement Short-Term Courses: ये शॉर्ट टर्म कोर्स स्किल बढ़ा सकते हैं, साथ ही साथ आपकी नॉलेज बढ़ा सकते हैं और बी.टेक एडमिशन के लिए इंतजार के दौरान कंपटीशन में आपको बढ़त दिला सकते हैं. 

B.Tech में एडमिशन का है इंतजार? तो कर लीजिए ये वाले शॉर्ट टर्म कोर्स; बड़े काम के हैं

After 12th Engineering Courses: अगर आप विज्ञान साइंस बेकग्राउंड वाले 12वीं क्लास पास स्टूडेंट हैं और बी.टेक कोर्स में एडमिशन का इंतजार कर रहे हैं और आपके पास कुछ महीनों का खाली समय है, तो कई शॉर्ट टर्म कोर्स हैं जो फायदेमंद हो सकते हैं. यहां कुछ विकल्प दिए गए हैं."

ये शॉर्ट टर्म कोर्स स्किल बढ़ा सकते हैं, साथ ही साथ आपकी नॉलेज बढ़ा सकते हैं और बी.टेक एडमिशन के लिए इंतजार के दौरान कंपटीशन में आपको बढ़त दिला सकते हैं. ऐसा कोर्स चुनना जरूरी है जो स्टूडेंट्स के इंटरेस्ट का हो और बी.टेक में कुछ हेल्प कर सके.

Certificate/Diploma in programming
यह कोर्स पायथन, जावा या सी++ जैसी प्रोग्रामिंग लेंगुएज पर फोकस्ड हैं, जो कंप्यूटर साइंस या आईटी में बी.टेक कोर्स के लिए जरूरी हैं.

Certificate in Web Development
यह कोर्स HTML, CSS और जावास्क्रिप्ट जैसी वेब डिवेलपिंग टेक्नोलॉजी को शामिल करता है, जो वेब डिवेलपमेंट या सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग से संबंधित बी.टेक कोर्स के लिए जरूरी स्किल देता है.

Certificate/Diploma in Data Analytics
यह कोर्स स्टूडेंट्स को डेटा एनालिसिस डिवाइस और टेक्नोलॉजी से परिचित कराता है, जिनकी डेटा साइंस, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग जैसे फील्ड में हाई डिमांड है.

Certificate in CAD/CAM
यह कोर्स कंप्यूटर-एडेड डिजाइन (सीएडी) और कंप्यूटर-एडेड मैन्युफैक्चरिंग (सीएएम) सिखाता है, जो मैकेनिकल इंजीनियरिंग और संबंधित बी.टेक कोर्स के लिए जरूरी हैं.

Certificate in Networking
यह कोर्स नेटवर्किंग कॉन्सेप्ट्स और प्रोटोकॉल पर फोकस है, जो कंप्यूटर नेटवर्क या कम्यूनिकेशन में बी.टेक कोर्स के लिए एक मजबूत बेस प्रदान करता है.

Certificate in Digital Marketing
यह कोर्स डिजिटल मार्केटिंग के अलग अलग पहलुओं को शामिल करता है, जिसमें सोशल मीडिया मार्केटिंग, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन और ऑनलाइन विज्ञापन शामिल हैं, जो मार्केटिंग या एंटरप्रेन्योरशिप से संबंधित बी.टेक कोर्स के लिए अच्छा हो सकते हैं.

Certificate/Diploma in Ethical Hacking
यह प्रोग्राम एथिकल हैकिंग टेक्नोलॉजी, साइबर सिक्योरिटी और नेटवर्क सिक्योरिटी पर फोकस है, जो इंफोर्मेशन सिक्योरिटी के क्षेत्र में जरूरी स्किल हैं.

Trending news