UPTET या CTET कौन सा एग्जाम बेस्ट, समझें करियर के लिहाज किसे चुनना बेहतर
Advertisement

UPTET या CTET कौन सा एग्जाम बेस्ट, समझें करियर के लिहाज किसे चुनना बेहतर

UPTET CTET Exam Pattern: दोनों ही परीक्षाओं सी-टेट और यूपी-टेट में दो पेपर कराए जाते हैं. दोनों पेपर में 150 प्रश्न पूछे जाते हैं, जो 150 नंबर के होते हैं. 

UPTET या CTET कौन सा एग्जाम बेस्ट, समझें करियर के लिहाज किसे चुनना बेहतर

CTET Exam: कैंडिडेट्स टीचिंग में अपना करियर बनाने के लिए तैयारी कर रहे हैं, उनके लिए शानदार मौका आने वाला है. केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET 2022) और उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET 2022) जल्द ही एग्जाम का नोटिफिकेशन जारी कर सकता है. ऐसे में पास सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) पाने का बेहतरीन मौका होगा. इन परीक्षाओं का इंतजार कर रहे कई कैंडिडे्टस के मन में दोनों को लेकर कंफ्यूजन रहता है कि आखिरी दोनों परीक्षाओं में से उनके करियर के लिहाज से कौन बेस्ट होगा? उन्हें बेहतर भविष्य के लिए दोनों में से किसे चुनना चाहिए और दोनों परीक्षाओं में मुख्य रूप से क्या अंतर होता है? इसी की पूरी जानकारी आज हम आपको यहां दे रहे हैं.

UPTET या CTET कौन-सा एग्जाम बेस्ट
यूपी-टेट और सी-टेट में अगर अंतर की बात करें तो CTET पास करने वाले केंद्रीय सरकारी स्कूलों और अन्य राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में टीचर की जॉब के लिए आवेदन कर सकते हैं. जबकि UPTET की परीक्षा पास कर उत्तर प्रदेश सरकार के जूनियर और प्राइमरी स्कूलों में शिक्षक भर्ती के आवेदन के पात्र हो सकते हैं. सी-टेट साल में दो बार आयोजित की जाती है. जबकि यूपी-टेट का आयोजन साल में सिर्फ एक बार ही किया जाता है. दोनों एग्जाम का पैटर्न करीब-करीब एक समान ही है. दोनों परीक्षाओं का सर्टिफिकेट लाइफटाइम के लिए मान्य होता है.

UPTET-CTET Exam Pattern
दोनों ही परीक्षाओं सी-टेट और यूपी-टेट में दो पेपर कराए जाते हैं. दोनों पेपर में 150 प्रश्न पूछे जाते हैं, जो 150 नंबर के होते हैं. सीटेट और यूपीटेट के पहले पेपर में बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र विषय से 30 प्रश्न, भाषा-1 से 30 प्रश्न, भाषा-2 से 30 सवाल, मैथ्य से 30 सवाल और पर्यावरण अध्ययन से 30 प्रश्न आते हैं. वहीं, दूसरे पेपर में बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र विषय से 30 प्रश्न, भाषा-1 से 30 प्रश्न, भाषा-2 से 30 प्रश्न और मैथ्य-साइंस या सामाजिक अध्ययन और सामाजिक विज्ञान से 60 सवाल आते हैं। इस साल इसी पैटर्न पर परीक्षा आयोजित की जा सकती है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news