UPTET 2022 Notification: यूपीटीईटी नोटिफिकेशन से जुड़ी ये रहीं पूरी डिटेल और डायरेक्ट लिंक
Advertisement
trendingNow11355655

UPTET 2022 Notification: यूपीटीईटी नोटिफिकेशन से जुड़ी ये रहीं पूरी डिटेल और डायरेक्ट लिंक

UPTET 2022 Notification Kab Aayega: इस परीक्षा को पास करने वाले कैंडिडेट्स को यूपी के प्राइमरी और अपर प्राइमरी स्कूलों में टीचर बनने का मौका मिलता है.

 

UPTET 2022 Notification

UPTET Notification 2022 का कैंडिडे्टस बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. अगर आप भी इनमें शामिल हैं तो हम यहां आपको इससे जुड़ी पूरी जानकारी दे रहे हैं. यूपीटीईटी नोटिफिकेशन इसी महीने जारी किया जा सकता है. नोटिफिकेशन उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (UPBEB) द्वारा अपनी वेबसाइट यानी upbasiceduboard.gov.in पर जारी किया जाएगा. दरअसल उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा बोर्ड सालभर में एक बार TET की परीक्षा आयोजित करता है. इसके लिए मई में नोटिफिकेशन जारी किया जाता है और परीक्षा जुलाई से अगस्त के बीच आयोजित की जाती है, हालांकि इस बार अभी तक नोटिफिकेशन ही जारी नहीं किया गया है. 

इस परीक्षा को पास करने वाले कैंडिडेट्स को यूपी के प्राइमरी और अपर प्राइमरी स्कूलों में टीचर बनने का मौका मिलता है. पिछले साल की बात करें तो 2021 में UPTET की परीक्षा 28 नवंबर को निर्धारित थी. हालांकि पेपर लीक होने के कारण परीक्षा स्थगित कर दी गई थी. इसके बाद परीक्षा 23 जनवरी 2022 को आयोजित की गई, वहीं इस परीक्षा का रिजल्ट अप्रैल 2022 में जारी किया गया था. 

UPTET 2022 के लिए पात्र होने के लिए कैंडिडेट्स के पास कम से कम 50 फीसदी (रिजर्व कैटेगरी के लिए 45 फीसदी) नंबरों के साथ ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए.
परीक्षा पास करने के लिए उम्मीदवारों को कम से कम 60 फीसदी नंबर (आरक्षित वर्ग के लिए 55 फीसदी) लाने जरूरी हैं. 
परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को UPTET पात्रता प्रमाणपत्र से सम्मानित किया जाएगा. इसकी वैधता लाइफटाइम है.

परीक्षा का पैटर्न चेक कर लें
UPTET की परीक्षा में दो पेपर होते है. जिसमे से पहला पेपर प्राइमरी टीचर (PRT) के लिए, क्लास 1 से 5 तक पढ़ाने वाले टीचर्स के लिए होता है. दूसरा पेपर ट्रैंड ग्रेजुएट शिक्षक (TGT) के लिए है, जो क्लास 6 से 8 तक के बच्चों को पढ़ाने के लिए होता है. यदि कोई उम्मीदवार प्राइमरी एवं अपर प्राइमरी में अध्यापक बनाने की इच्छा रखता है तो उसे पेपर 1 और 2 दोनों पास करने होंगे.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news