कब होंगे सिविल सर्विसेज मेन एग्जाम के इंटरव्यू? आ गया पूरा शेड्यूल; ऐसे करें चेक
Advertisement

कब होंगे सिविल सर्विसेज मेन एग्जाम के इंटरव्यू? आ गया पूरा शेड्यूल; ऐसे करें चेक

UPSC CSE 2023 Interview Date: यूपीएससी ने सिविल सेवा मुख्य परीक्षा 2023 के लिए इंटरव्यू की तारीखों का ऐलान कर दिया है. आयोग यूपीएससी सीएसई 2023 पर्सनल इंटरव्यू के लिए तारीख 2 से 16 जनवरी 2024 तय की हैं. 

कब होंगे सिविल सर्विसेज मेन एग्जाम के इंटरव्यू? आ गया पूरा शेड्यूल; ऐसे करें चेक

UPSC CSE 2023 Interview Schedule: यूपीएससी सिविल सेवा मुख्य परीक्षा 2023 में सफलता हासिल करने वाले उम्मीदवारों का इंतजार खत्म करते हुए यूपीएससी ने इंटरव्यू की तारीखें घोषित कर दी हैं. संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सेवा मुख्य परीक्षा 2023 के लिए व्यक्तित्व साक्षात्कार की तारीखें (Interview Schedule) जारी कर दिया है.  उम्मीदवार यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर इंटरव्यू शेड्यूल डाउनलोड कर सकते हैं. 

आयोग ने जारी किया नोटिस 
ऑफिशियल नोटिस के मुताबिक सिविल सेवा परीक्षा 2023 के लिए पर्सनल इंटरव्यू 2 जनवरी 2024 से 16 जनवरी 2024 तक आयोजित होने वाला है. नोटिस में लिखा गया है, "संघ लोक सेवा आयोग द्वारा 8 तारीख को घोषित सिविल सेवा मुख्य परीक्षा 2023 के परिणामों के आधार पर दिसंबर 2023 से आयोग ने सिविल सेवा मुख्य परीक्षा 2023 के साक्षात्कार मंगलवार, 02.01.2024 शुरू करने का निर्णय लिया है."

जिन उम्मीदवारों का नाम शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों की लिस्ट में है, उन्हें भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस), भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) और अन्य केंद्रीय सेवाओं (ग्रुप्स 'ए' और 'बी') में चयन के लिए इंटरव्यू राउंड में उपस्थित होना होगा.  

आयोग ने 1,026 उम्मीदवारों का पर्सनल इंटरव्यू कार्यक्रम जारी किया है. शेष उम्मीदवारों के लिए परीक्षा कार्यक्रम बाद में अपलोड किया जाएगा. इन सभी 1,026 अभ्यर्थियों के लिए पर्सनल इंटरव्यू ई-समन पत्र जल्द ही मुख्य वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे. उम्मीदवारों को इंटरव्यू के समय या तारीख में बदलाव का अनुरोध करने की अनुमति नहीं दी जाएगी. 
 
यहां आयोजित किया जाएगा इंटरव्यू
व्यक्तित्व परीक्षण दौर संघ लोक सेवा आयोग के कार्यालय, धौलपुर हाउस, शाहजहां रोड, नई दिल्ली-110069 में आयोजित किया जाएगा. यूपीएससी के लिए साक्षात्कार का दौर आमतौर पर दो पालियों में होता है: एक उन उम्मीदवारों के लिए जो सुबह 9 बजे रिपोर्ट करते हैं और दूसरा दोपहर में उनके लिए जो दोपहर 1 बजे शुरू होने वाले हैं. 

जो उम्मीदवार अपने यूपीएससी पर्सनल इंटरव्यू के लिए नई दिल्ली की यात्रा करते हैं, उन्हें आमतौर पर उनके यात्रा व्यय की प्रतिपूर्ति मिलती है. उम्मीदवारों को जनवरी 2024 में होने वाले यूपीएससी पर्सनल इंटरव्यू के लिए अपना ई-समन पत्र या प्रवेश पत्र लाना होगा. 

ऐसे चेक करें इंटरव्यू शेड्यूल
सबसे पहले यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाएं. 
मेन पेज पर 'नया क्या है' सेक्शन पर जाएं. 
उस लिंक पर क्लिक करें, जिसमें लिखा है 'साक्षात्कार अनुसूची: सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा 2023'
यूपीएससी व्यक्तित्व परीक्षण अनुसूची पीडीएफ प्रारूप में दिखाई देगी.
सभी विवरण जांचें और इसे डाउनलोड करें.

उम्मीदवार इस बात का रखें ध्यान
शेड्यूल के लिहाज से उम्मीदवारों का रोल नंबर, तारीख और इंटरव्यू सेशन. अगर कोई उम्मीदवार समय सीमा तक DAF-II जमा करने में विफल रहता है, तो उसकी उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी और कोई ई-समन लेटर जारी नहीं किया जाएगा.

Trending news