UPSC के इंटरव्यू में पूछे गए 5 सबसे ट्रिकी सवाल, आप सोच भी नहीं सकते
Advertisement

UPSC के इंटरव्यू में पूछे गए 5 सबसे ट्रिकी सवाल, आप सोच भी नहीं सकते

UPSC Interview की तैयारी के लिए कैंडिडेट्स को करेंट अफेयर्स पर अपडेट रहने के लिए न्यूजपेपर और मैग्जीन पढ़नी चाहिए, सब्जेक्ट की एक डिटेल सीरीज पर सवालों के जवाब देने का अभ्यास करना चाहिए.

UPSC के इंटरव्यू में पूछे गए 5 सबसे ट्रिकी सवाल, आप सोच भी नहीं सकते

UPSC 2023 इंटरव्यू संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा के लिए चयन प्रक्रिया का एक जरूरी फेज है. कैंडिडेट्स द्वारा प्री और मेन्स एग्जाम क्लियर करने के बाद यह यूपीएससी चयन प्रक्रिया का आखिरी फेज है.

UPSC इंटरव्यू को पर्सनालिटी टेस्ट के रूप में भी जाना जाता है, और इसका उद्देश्य सिविल सेवाओं में करियर के लिए उम्मीदवार की उपयुक्तता का मूल्यांकन करना है. इंटरव्यू पैनल में रिटायर सिविल सर्वेंट, शिक्षाविदों और मनोवैज्ञानिकों सहित अन्य क्षेत्रों के अनुभवी और जानकार शामिल होते हैं. वे प्रतियोगी परीक्षा के अलग अलग कारकों को ध्यान में रखते हुए कुछ कठिन सवालों के साथ कैंडिडेट्स  को ग्रिल करते हैं ताकि यह पता लगाया जा सके कि कैंडिडेट सही ऑप्शन है या नहीं.

इंटरव्यू के दौरान पैनल कैंडिडेट्स के एजुकेशनल बैकग्राउंड, वर्क एक्सपीरिएंस, रुचियों, शौक, करंट अफेयर्स आदि से संबंधित सवाल पूछ सकता है. पर्सनालिटी टेस्ट से कैंडिडेट्स के संचार कौशल, विश्लेषणात्मक क्षमताओं और समस्या को सुलझाने के कौशल का भी आकलन करता है.

इंटरव्यू के दौरान पिछले सालों में यूपीएससी एक्सपर्ट पैनल द्वारा पूछे गए कुछ और पेचीदा सवाल देखें. नीचे दिए गए उत्तर अलग-अलग उम्मीदवारों के लिए अलग-अलग हो सकते हैं.

सवाल: यदि कोई विमान संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा की सीमा पर दुर्घटनाग्रस्त हो जाता है, तो आप उसमें जिंदा बचने लोगों को कहां दफनाएंगे?
जवाब: बचे हुए लोगों को दफन नहीं करते.

सवाल: क्या आप सोमवार, मंगलवार, बुधवार, गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार का इस्तेमाल किए बिना लगातार तीन दिनों के नाम बता सकते हैं?
जवाब: यस्टरडे, टुडे और टुमारो

सवाल: 25 में से आप 5 को कितनी बार घटा सकते हैं.
जवाब: एक बार, क्योंकि इसके बाद वो 20 हो जाएगा.

सवाल: एक किसान के पास 17 भेड़ हैं और 9 को छोड़कर सब मर जाता हैं, तो कितनी भेड़ बची हैं. 
जवाब: 9 भेड़ बची हैं.

सवाल: यदि छह सेब हैं और आप चार ले लेते हैं, तो आपके पास कितने होंगे?
जवाब: चार

नई नौकरी की तलाश में हैं तो तुरंत क्लिक करें

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news