UP Police भर्ती पेपर लीक मामले में कारवाई, बोर्ड की अध्यक्ष IPS रेणुका मिश्रा को हटाया गया
Advertisement

UP Police भर्ती पेपर लीक मामले में कारवाई, बोर्ड की अध्यक्ष IPS रेणुका मिश्रा को हटाया गया

UP Police Recruitment: राजीव कृष्ण  1981 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं, उन्हें अब भर्ती बोर्ड की अतिरिक्त जिम्मेदारी मिली गई है.

UP Police भर्ती पेपर लीक मामले में कारवाई, बोर्ड की अध्यक्ष IPS रेणुका मिश्रा को हटाया गया

UP Police Paper Leak: यूपी पुलिस भर्ती का पेपर लीक हो गया था. अब इस मामले में कारवाई की गई है. यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड की अध्यक्ष रेणुका मिश्रा को हटा दिया गया है. नई जिम्मेदारी  DG विजिलेंस को दी गई है. डीजी विजिलेंस राजीव कृष्ण हैं. राजीव कृष्ण 1981 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं, उन्हें अब भर्ती बोर्ड की अतिरिक्त जिम्मेदारी मिली गई है. उत्तर प्रदेश में 60,000 से ज्यादा कांस्टेबल भर्ती पदों के लिए 48 लाख से ज्यादा कैंडिडेट्स ने हिस्सा लिया था. पेपर लीक होने के बाद परीक्षा रद्द कर दी गई थी.

सरकार ने यह भी घोषणा की थी कि एक विशेष कार्य बल (एसटीएफ) आरोपों की जांच करेगा. हालांकि, पेपर लीक होने के बाद परीक्षा रद्द कर दी गई थी. सरकार ने छह महीने के अंदर दोबारा परीक्षा कराने का आदेश दिया. पिछले महीने की शुरुआत में, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि पेपर लीक मामले में गड़बड़ी की जांच की जाएगी और जिम्मेदार लोगों पर उचित कारवाई की जाएगी.

यूपी के सभी 75 जिलों में 17 व 18 फरवरी को आयोजित की गई सिपाही भर्ती की लिखित परीक्षा में पेपर लीक को लेकर यूपी एसटीएफ ने 2 मार्च को दो और आरोपियों को अरेस्ट किया था. एसटीएफ को इनके पास से एडमिट कार्ड व अन्य जरूरी डॉक्यूमेंट बरामद हुए हैं.

कौन हैं IPS रेणुका

रेणुका मिश्रा 1990 बैच की आईपीएस अफसर हैं. वह उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड का अध्यक्ष बनाए जाने से पहले यूपी पुलिस का डीजीपी बनने की रेस में थीं. हालांकि वह सीनियारिटी के क्रम में 4 सीनियर आईपीएस अधिकारियों से पीछे थीं. उत्तर प्रदेश सरकार ने 2021 में ही डीजी पद पर प्रमोट किया था.

रेणुका मिश्रा ने बीकॉम कॉमर्स और इकोनामिक्स के साथ एमए पुलिस एडमिनिस्ट्रेशन किया है. उन्हें साल 2005 में डीआईजी, 2010 में आईजी, 2014 में एडीजी और 2021 में डीजी पद पर प्रमोट किया गया था. उन्हें 26 जनवरी 2023 को DGs COMMENDATION DISC PLATINUM पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.

Trending news