JEE Main 2023 क्लियर नहीं कर पाए तो क्या हुआ, ये रहे आपके लिए बेस्ट ऑप्शन
Advertisement
trendingNow11684880

JEE Main 2023 क्लियर नहीं कर पाए तो क्या हुआ, ये रहे आपके लिए बेस्ट ऑप्शन

JEE Main 2023 Admission: जेईई के अलावा भी कई विकल्प उपलब्ध हैं. छात्र बीटेक कोर्सेज में एडमिशन के लिए अन्य नेशनल और स्टेट लेवल इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाओं में शामिल हो सकते हैं.

JEE Main 2023 क्लियर नहीं कर पाए तो क्या हुआ, ये रहे आपके लिए बेस्ट ऑप्शन

JEE Advanced 2023: टॉप IIT में एडमिशन कई स्टूडेंट्स के लिए एक सपना होता है. सपने के करीब पहुंचने के लिए, हर साल लाखों स्टूडेंट्स सबसे पसंदीदा जेईई परीक्षा में शामिल होते हैं. इस साल, लगभग 9.4 लाख स्टूडेंट्स ने सेशन 2 की परीक्षा में हिस्सा लिया, जिनमें से केवल 2.5 लाख छात्रों ने जेईई एडवांस परीक्षा में बैठने के लिए क्वालीफाई किया है.

भले ही कैंडिडेट्स परीक्षा की तैयारी में कोई कसर नहीं छोड़ते हैं, फिर भी कई ऐसे हैं जो अपनी मनपसंद ब्रांच या आईआईटी में एडमिशन के लिए क्वालिफाई नहीं कर पाते हैं. ऐसे समय में, उम्मीदवारों को निराश नहीं होना चाहिए क्योंकि अभी भी कई अवसर उपलब्ध हैं, भले ही कोई जेईई मेन परीक्षा में कम स्कोर करता हो, या एडवांस के लिए क्वालिफाई करने में असमर्थ हो. जेईई के अलावा भी कई विकल्प उपलब्ध हैं. छात्र बीटेक कोर्सेज में एडमिशन के लिए अन्य नेशनल और स्टेट लेवल इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाओं में शामिल हो सकते हैं.

BITSAT
यह पिलानी, गोवा और हैदराबाद में बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस (BITS) के तीन कैंपस में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम है. दूसरे सेशन के लिए आवेदन 22 मई से 12 जून तक चलेगा.

SRMJEEE
एसआरएमजेईईई के फेज 2 और 3 को साल 2023 के लिए आयोजित किया जाना बाकी है. बीटेक कोर्सेज में एडमिशन पाने के इच्छुक उम्मीदवार सीबीटी (कंप्यूटर आधारित टेस्ट) मोड में आयोजित राष्ट्रीय परीक्षा में शामिल हो सकते हैं. फेज 2 और 3 के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख क्रमशः 2 जून और 17 जुलाई है. दूसरे फेज की परीक्षा 10 और 11 जून को और तीसरे फेज की परीक्षा 22 और 23 जुलाई को होगी.

Architecture
इंजीनियरिंग के अलावा स्टूडेंट्स बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर (बीएर्क) में भी अपना भविष्य बनाने पर विचार कर सकते हैं. यह पांच साल का फुल टाइम प्रोग्राम है. 12वीं कक्षा में जरूरी सब्जेक्ट के रूप में भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित वाले छात्र परीक्षा के लिए पात्र हैं.

NATA
NATA का मतलब आर्किटेक्चर में नेशनल एप्टीट्यूड टेस्ट है. भारत भर के अलग अलग कॉलेजों में BArch की डिग्री प्रदान करने के लिए एडमिशन पाने के लिए परीक्षा के लिए योग्यता जरूरी है. यह एक नेशनल लेवल की प्रवेश परीक्षा है जो क्रमशः फेज 2 और 3 परीक्षाओं के लिए 3 जून और 9 जुलाई को आयोजित की जाएगी. दूसरे टेस्ट के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 22 मई और तीसरे टेस्ट के लिए 27 जून है.

TNEA
TNEA पूरे तमिलनाडु राज्य में BArc की पेशकश करने वाले कॉलेजों में एडमिशन के लिए है. तमिलनाडु राज्य बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर प्रोग्राम में एडमिशन के लिए किसी भी BArc प्रवेश परीक्षा या राज्य स्तरीय प्रवेश परीक्षा आयोजित नहीं करता है. बल्कि यह एनएटीए या जेईई मेन (पेपर - II) के स्कोर पर एडमिशन देता है. 

पढ़ाई में गोल्ड मेडलिस्ट, बॉलीवुड फिल्में भी कीं; फर्स्ट अटेंप्ट में बन गईं IPS अफसर

कौन सा जानवर लोहे की कील को भी हजम कर सकता है?

Trending news