Quiz: दुनिया में वो एकमात्र कौन सा देश है, जिसका इंटरनेशनल बॉर्डर 14 देशों के साथ लगता है?
Advertisement

Quiz: दुनिया में वो एकमात्र कौन सा देश है, जिसका इंटरनेशनल बॉर्डर 14 देशों के साथ लगता है?

Trending GK Quiz: आज हम बात कर रहे हैं जनरल नॉलेज के कुछ ऐसे ही सवालों की जो देश दुनिया से जुड़े हैं लेकिन सुनने में आसान लगते हैं. 

Quiz: दुनिया में वो एकमात्र कौन सा देश है, जिसका इंटरनेशनल बॉर्डर 14 देशों के साथ लगता है?

Riddle With Answers: देश दुनिया की जानकारी की जब बात आती है तो कहते हैं कि तुम्हारी जीके कितनी मजबूत है चलो चेक करते हैं. तो लोग कई बार ऐसे ही एक दूसरे से सवाल भी पूछने लग जाते हैं. आज हम बात कर रहे हैं जनरल नॉलेज के कुछ ऐसे ही सवालों की जो देश दुनिया से जुड़े हैं लेकिन सुनने में आसान लगते हैं. पर जब जवाब देन की बारी आती है तो उन आसान सवालों के जवाब नहीं पता होते हैं.   

सवाल: दुनिया में वो एकमात्र कौन सा देश है, जिसका इंटरनेशनल बॉर्डर 14 देशों के साथ लगता है?
जवाब: दुनिया में चीन (China) ही एकमात्र ऐसा देश है, जिसका दुनिया के सबसे ज्यादा देशों के साथ इंटरनेशनल बॉर्डर से जुड़ा हुआ है. चीन की सीमाएं  अफगानिस्तान, भूटान, भारत, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, लाओस, मंगोलिया, म्यांमार, नेपाल, उत्तर कोरिया, पाकिस्तान, रूस, ताजिकिस्तान और वियतनाम के साथ जुड़ी हुई हैं.

ऐसे कौनसे देश हैं जिनकी सीमाएं किसी और देश कि सीमा से नहीं लगती?

न्यूज़ीलैंड- वैसे न्यूज़ीलैंड के संविधान में दूसरें देशों से बॉर्डर की बात हैं लेकिन न्यूजीलैंड कि फिर भी किसी देश के साथ सीमाएं नहीं हैं.

ऑस्ट्रेलिया- ऑस्ट्रेलिया चारों तरफ से पानी से घिरा हुआ है इसीलिए ऑस्ट्रेलिया किसी भी देश से ज़मीनी सीमाएं नही रखता.

श्रीलंका- श्रीलंका भी ज़मीनी तौर से भारत से अपनी सीमा नही बांटता है.

सायप्रस- सायप्रस देश बहुत ही कम जानेमाने देशों में गिना जाता हैं. यह भी एक आइलैंड देश है जो अपनी सीमा दूसरे देशों के साथ नही शेयर करता है. 

आइसलैंड- आइसलैंड देश एक आइलैंड होने के कारण सीधे तौर पर अपनी सीमाएं दूसरे देशों के साथ नही शेयर करता है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news