UPSC Interview देने आए कैंडिडेट्स के मन में क्या चल रहा है, ऐसे पता लगाता है पैनल!
Advertisement

UPSC Interview देने आए कैंडिडेट्स के मन में क्या चल रहा है, ऐसे पता लगाता है पैनल!

 UPSC Interview Questions: प्री एग्जाम और मेन्स क्वालिफाई करने के बाद कैंडिडेट्स जब इंटरव्यू राउंड में पहुंचते हैं तो वहां एक पैनल होता है जो इंटरव्यू लेता है. यह सवालों से आपकी अलग अलग चीजों को चेक करता है.

UPSC Interview देने आए कैंडिडेट्स के मन में क्या चल रहा है, ऐसे पता लगाता है पैनल!

IAS  Interview Questions: यूपीएससी की परीक्षा पास करने के लिए इंटरव्यू राउंड आखिरी राउंड होता है. इसे क्लियर करने वाले देश के उच्च पदों पर होते हैं. क्या आप जानते हैं कि उस पद तक पहुंचने के लिए उन्हें क्या क्या करना पड़ता है. आज हम आपको बता रहे हैं कि प्री एग्जाम और मेन्स क्वालिफाई करने के बाद कैंडिडेट्स जब इंटरव्यू राउंड में पहुंचते हैं तो वहां एक पैनल होता है जो इंटरव्यू लेता है. वह अलग अलग तरह के सवालों से यह जानने की कोशिश करता है कि इंटरव्यू देने आए कैंडिडेट्स के मन में क्या चल रहा है.

आईएएस तनु जैन (IAS TANU JAIN) ने बताया, " जब कैंडिडेट इंटरव्यू रूम में एंटर करता है, तो उस दौरान पैनल माहौल को हल्का करने की कोशिश करता है, लेकिन उम्मीदवारों को समझना चाहिए, पैनल की ओर से उनकी हर एक्टिविटी को परखा जा रहा है, ऐसे में अगर आपको पैनल कंफर्टेबल करें या न करें, इस दौरान उम्मीदवारों को अपनी पर्सनालिटी, कॉन्फिडेंटेंस पर कोई अंतर नहीं आने देना है."

उन्होंने बताया, "कई बार ऐसा होता है पैनल अपनी सोच के हिसाब से थोड़ा सख्त रहने की कोशिश करता है, ये दखने के लिए कि क्या कैंडिडेट घबरा रहा है या नहीं. वो ऐसा इसलिए करते हैं, क्योंकि सिविल सर्विसेज में ऐसे बहुत से मौके आएंगे, जब उम्मीदवार के ऊपर बहुत दबाव रहेगा, उम्मीदवारों को घबराने के बहुत मौके मिलेंगे. ऐसे में जब बोर्ड पैनल इंटरव्यू के दौरान आर्टिफिशियल दबाव बनाने की कोशिश करता है तो वह चेक करते हैं कि उस दौरान उम्मीदवार कैसे रिएक्ट करते हैं, क्या वह ज्यादा घबरा जाते है और बिना सिर पैर की बातें करने लगते हैं? वह फैसले लेने में सक्षम होते हैं या नहीं? पैनल उम्मीदवारों के भीतर की स्थिति जानने के लिए इंटरव्यू के दौरान अक्सर आर्टिफिशियल दबाव बनाने की कोशिश करता है."

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news