TET 2022 Exam की तारीख फाइनल, ये है शिफ्ट टाइमिंग Qualifying Marks समेत पूरी जानकारी
Advertisement
trendingNow11467288

TET 2022 Exam की तारीख फाइनल, ये है शिफ्ट टाइमिंग Qualifying Marks समेत पूरी जानकारी

TET Hall Ticket 2022: टीईटी एग्जाम 2022 की तारीख घोषित हो गई हैं. KTET मॉक टेस्ट, शिफ्ट टाइमिंग, एग्जाम इंस्ट्रक्शन और KTET-I, II, III, IV पेपर के लिए क्वालिफाइंग मार्क्स यहां चेक कर सकते हैं. 

TET 2022 Exam की तारीख फाइनल, ये है शिफ्ट टाइमिंग Qualifying Marks समेत पूरी जानकारी

TET Exam Instructions 2022: केरल शिक्षक पात्रता परीक्षा (केटीईटी 2022) 3 और 4 दिसंबर 2022 को परीक्षा भवन, केरल द्वारा केरल राज्य में लओर प्राइमरी, अपर प्राइमरी और हाई स्कूल क्लासेज के लिए टीचर्स का सेलेक्शन करने के लिए पात्र उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जाएगी. केरल टीईटी एडमिट कार्ड 2022 डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध हैं. इसके लिए डायरेक्ट लिंक यहां दिया गया है.

इस बीच, केटीईटी 2022 के लिए उपस्थित होने वाले कैंडिडेट्स को परीक्षा की तारीखों, शिफ्ट टाइमिंग, क्वालिफाइंग मार्क्स और जरूरी परीक्षा निर्देश चेक कर लें. 28 नवंबर से कैंडिडेट्स के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध हैं. वहीं इसके लिए एग्जाम 3 और 4 दिसंबर को होना तय हुआ है. 

KTET Exam Pattern 2022
KTET परीक्षा पैटर्न के मुताबिक, चार कैटेगरी हैं कैटेगरी 1 (कक्षा 1 से 5 के लिए), कैटेगरी- 2 (कक्षा 6 से 8 के लिए), कैटेगरी- 3 (कक्षा 8 से 10 के लिए) और कैटेगरी - 4 (भाषा शिक्षकों के लिए).

KTET परीक्षा में मल्टिपल चॉइस आंसर के साथ ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल होते हैं. हर कैटेगरी में कुल 150 नंबर के लिए कुल 150 एमसीक्यू होते हैं. केटीईटी मार्किंग स्कीम के मुताबिक, प्रत्येक सही प्रतिक्रिया के लिए एक नंबर दिया जाता है और परीक्षा में कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं है. इसके अलावा, कैंडिडेट्स को TET में आमतौर पर पूछे जाने वाले सब्जेक्ट में इनसाइट्स के लिए आधिकारिक केरल टीईटी सिलेबस पीडीएफ डाउनलोड करनी चाहिए. उन्हें परीक्षा में नंबर पाने के लिए लेटेस्ट सिलेबस और परीक्षा के ट्रेंड्स के आधार पर एग्जाम प्रिपरेशन स्ट्रेटजी का पालन करना चाहिए.

KTET 2022 Exam Schedule, Shift Timings
एक व्यक्ति जो K-TET परीक्षा में 60 फीसदी या उससे ज्यादा नंबर लाता है, उसे 'KTET पास' या 'K-TET क्वालिफाई' माना जाएगा. ये सभी कैटेगरी के लिए क्वालिफाइंग मार्क्स होंगे.
शिफ्ट टाइमिंग की बात करें तो पहली शिफ्ट सुबह 10 बजे से दोपहर12:30 बजे तक होगी. वहीं दूसरी शिफ्ट दोपहर 2 बजे से शाम 4:30 बजे तक होगी. 

हालांकि, के-टेट पास करने से किसी भी व्यक्ति को भर्ती/रोजगार का अधिकार नहीं मिलेगा क्योंकि यह केवल नियुक्ति के लिए पात्रता की शर्त है. एक व्यक्ति जो के-टीईटी के लिए क्वालिफाई कर चुका है, वह भी अपने स्कोर में सुधार के लिए फिर से एग्जाम दे सकता है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news