Success Story: आंगनवाड़ी कार्यकर्ता की बेटी जल्द संभालेंगी SDM का कार्यभार, निधि ऐसे बनीं पूरे समाज का गौरव
Advertisement
trendingNow12081978

Success Story: आंगनवाड़ी कार्यकर्ता की बेटी जल्द संभालेंगी SDM का कार्यभार, निधि ऐसे बनीं पूरे समाज का गौरव

Success Story: पीसीएस 2023 परीक्षा में चयनित महिला उम्मीदवारों में निधि का नाम भी शामिल है. वह यूपी के एक छोटे से गांव से आती हैं. यहां पढ़िए जल्दी ही एसडीएम का कार्यभार संभालने जा रहीं निधि की सफलता की कहानी...

Success Story: आंगनवाड़ी कार्यकर्ता की बेटी जल्द संभालेंगी SDM का कार्यभार, निधि ऐसे बनीं पूरे समाज का गौरव

Success Story Of Nidhi UPPSC PCS Topper: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) ने हाल ही में संयुक्त राज्य/वरिष्ठ अधीक्षक सेवा (PCS) परीक्षा के नतीजे जारी किए, जिससे सफलता की कई कहानियां सामने आईं. इन्हीं में से एक कहानी सफल हैं, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता की बेटी की. राज्य के अमरोहा जिले के एक छोटे से गांव की रहने वाली एस्पिरेंट निधि ने अपने पहले ही प्रयास में डिप्टी कलेक्टर का पद हासिल कर अपनी पहचान बनाई और अपने परिवार को गर्वित किया है. आइए जानते हैं यूपीपीएससी पीसीएस में शानदार कामयाबी हासिल करने वाली निधि के बारे में....

ग्राम पंचायत तरौली के मजरा नयागांव के रहने वाले वीरपाल सिंह और प्रगति की बेटी निधि अपने गांव और प्रदेश के लिए मिसाल बन गई हैं. निधि के पिता किसान और उनकी मां आंगनवाड़ी कार्यकर्ता हैं. निधि की मां ने उनके पूरे सफर के दौरान अटूट समर्थनदिया. 

संसाधनों की कमी को नहीं बनने दिया रुकावट
निधि ने तरौली ग्राम पंचायत के प्राथमिक विद्यालय से कक्षा 5 तक की पढ़ाई की. इसके बाद आगे पढ़ने की ललक और अपने गांव में संसाधनों की सीमाओं को पार करने का दृढ़ संकल्प लेकर निधि ने ज्योतिबा फुले नगर जिले के रहराई गांव में कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में 8 तक की शिक्षा हासिल की. अपनी 10वीं कक्षा की पढ़ाई के लिए इंटर कॉलेज और 12वीं तक की पढ़ाई बिहारी सिंह गर्ल्स इंटर कॉलेज रहरा से पूरी की. साल 2021 में निधि ने हिंदू कॉलेज मुरादाबाद से बीएससी की डिग्री हासिल की. 

ग्रेजुएशन की पढ़ाई के बाद निधि सिविल सेवा की तैयारी करने के लिए दिल्ली चली गईं. उनका समर्पण और कड़ी मेहनत रंग लाई. कड़ी मेहनत और लगन की बदौलत ही निधि ने यूपीपीएससी पीसीएस परीक्षा में 39वीं रैंक हासिल की और एसडीएम का प्रतिष्ठित पद हासिल किया.

युवाओं के लिए बनीं कामयाबी की मिसाल
रिपोर्ट के मुताबिक पीसीएस 2023 में चयनित अभ्यर्थियों में 251 सीटों में से  84 महिलाएं हैं, जो पीसीएस परीक्षा के पिछले 11 वर्षों में महिला उम्मीदवारों के लिए एक ऐतिहासिक उपलब्धि है. एक छोटे से गांव से निकलकर यूपीपीएससी पीसीएस परीक्षा में सफलता हासिल करने तक निधि की यात्रा शिक्षा, कड़ी मेहनत और दृढ़ संकल्प का प्रमाण है. उनकी उपलब्धि न केवल उनके परिवार और समाज को गौरवान्वित करती है, बल्कि महत्वाकांक्षी उम्मीदवारों के लिए वह एक बहुत मिसाल बनी हैं. निधि की कहानी इस विश्वास को मजबूत करती है कि समर्पण के साथ कोई भी अपने सपनों को प्राप्त करने के लिए किसी भी मुश्किल को पार कर सकता है. 

Trending news