UPSC Story: एक मां, जिसने यूपीएससी के लिए छोड़ दी थी मोटी सैलरी वाली आईटी की नौकरी; पढ़िए पूरी कहानी
Advertisement
trendingNow11637264

UPSC Story: एक मां, जिसने यूपीएससी के लिए छोड़ दी थी मोटी सैलरी वाली आईटी की नौकरी; पढ़िए पूरी कहानी

IPS officer Shahnaz Illyas: जब शहनाज़ मैटरनिटी लीव पर थीं और अपने समय का प्रभावी ढंग से उपयोग करने के लिए उत्सुक थीं, तो उनकी आईपीएस अधिकारी बनने की इच्छा जगी.

UPSC Story: एक मां, जिसने यूपीएससी के लिए छोड़ दी थी मोटी सैलरी वाली आईटी की नौकरी; पढ़िए पूरी कहानी

IPS Shahnaz Illyas: सरकार में टॉप पदों से लेकर सफल कंपनी मालिकों तक, हर क्षेत्र में सफल होकर महिलाएं आज शानदार रोल मॉडल के रूप में काम कर रही हैं. यूपीएससी प्री एग्जाम 2023 आगामी महीनों में होने वाला है और लाखों कैंडिडेट्स लगन से सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक की तैयारी कर रहे हैं.

आईपीएस अधिकारी शहनाज इलियास की मोटिवेशनल स्टोरी आपको यूपीएससी परीक्षा पास करने के लिए मोटिवेट करेगी. कॉलेज से सीधे फील्ड में आने के बाद, उन्होंने लगभग पांच साल तक आईटी में काम किया. वह अपने रुटीन वाले 9 से 5 काम से नफरत करती थीं, हालांकि और ज्यादा पूरा करने वाले करियर के लिए तरस रही थी. जहां वह समाज में बदलाव ला सके.

जब शहनाज मैटरनिटी लीव पर थीं और अपने समय का प्रभावी ढंग से उपयोग करने के लिए उत्सुक थीं, तो उनकी सरकार के लिए काम करने की इच्छा होने लगी. उन्होंने इस उत्साह के साथ अपने दम पर तमिलनाडु लोक सेवा आयोग की तैयारी शुरू कर दी.

जब वह नौ महीने की गर्भवती थीं, तब उन्होंने परीक्षा का अटेंप्ट दिया और तैयारी के लिए केवल दो महीने होने के बावजूद उन्होंने अपने पहले अटेंप्ट में ही प्री परीक्षा क्लियर कर ली.

2020 यूपीएससी सीएसई पास करने वाली शहनाज ने माना कि उनके पास भारतीय सिविल सेवा में भी सफल होने का मौका है. फिर भी पूरी प्लानिंग के दौरान एक समस्या यह थी कि वह अपने बच्चे को कैसे संभालेंगी. 

शहनाज़ के परिवार के सपोर्ट ने उन्हें धन्य बना दिया क्योंकि उनके माता-पिता ने उनकी छोटी बेटी की देखभाल करने का काम किया. जब वह पढ़ाई कर रही थीं तो उन्होंने अपना पूरा सपोर्ट दिया क्योंकि वे देख सकते थे कि वह परीक्षा पास करने और अपने टारगेट को पूरा करने के लिए कितनी दृढ़ थीं. शहनाज इलियास आखिरकार अपने पहले अटेंप्ट में यूपीएससी सीएसई 2020 पास करने में सफल रहीं. शहनाज की ऑल इंडिया रैंक 217 हासिल की.

Tips for passing the UPSC examinations
आईपीएस शहनाज के मुताबिक, जब किसी भी परीक्षा की तैयारी की बात आती है, चाहे वह यूपीएससी हो या कोई और परीक्षा, आपको आत्म-अनुशासन रखने की जरूरत है. टारगेट सेट करना और उन्हें पाना जरूरी है.

 नई नौकरी की तलाश में हैं तो तुरंत क्लिक करें

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news