CBSE: बोर्ड में टॉप करने के लिए सॉल्व करें पिछले साल के Question Papers, डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड
Advertisement

CBSE: बोर्ड में टॉप करने के लिए सॉल्व करें पिछले साल के Question Papers, डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

CBSE Board Exam 2024: बोर्ड परीक्षा में टॉप करने की इच्छा रखने वाले छात्रों से अनुरोध है कि वे पिछले साल के प्रश्न पत्रों को जरूर सॉल्व करें.

CBSE: बोर्ड में टॉप करने के लिए सॉल्व करें पिछले साल के Question Papers, डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

CBSE Previous Year Question Paper: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) 15 फरवरी से कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए बोर्ड परीक्षा 2024 शुरू करेगा. कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा 15 फरवरी से 2 अप्रैल 2024 तक आयोजित की जाएंगी, जबकि कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा का आयोजन 15 फरवरी से 13 मार्च 2024 तक किया जाएगा.

बोर्ड में उपस्थित होने वाले छात्र पेपर पैटर्न से परिचित होने व परीक्षा में टॉप करने के लिए पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों को जरूर सॉल्व करें. इसके लिए छात्र सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं या फिर नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक से भी आप पिछले साल के प्रश्न पत्रों को डाउनलोड कर सकते हैं. लिंक के जरिए आप 2019 से लेकर 2023 तक के प्रश्न पत्रों को डाउनलोड कर उनकी प्रैक्टिस कर सकेंगे. इसके अलावा पेपर निर्धारित समय के भीतर सॉल्व करके छात्र टाइम मैनेजमेंट की भी प्रैक्टिस कर सकेंगे.

Direct Link: CBSE Previous Year Question Papers

इस बीच, बोर्ड ने कुछ छोटी परीक्षाओं के कार्यक्रम में भी संशोधन किया था. इनमें से कुछ परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं और कुछ आगे बढ़ा दी गई हैं. छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर अपडेटेड डेटशीट देख सकते हैं.

सीबीएसई ने यह भी नोट किया कि विभिन्न विषयों की बोर्ड परीक्षाओं के बीच पर्याप्त अंतर था. इसके अलावा कक्षा 12वीं की डेटशीट को जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम (JEE) मेन 2024 सहित किसी भी राष्ट्रीय प्रवेश परीक्षा के साथ टकराव से बचने के लिए डिजाइन किया गया है.

सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए मेरिट लिस्ट और डिस्टिंक्शन की घोषणा नहीं करेगा क्योंकि बोर्ड ने छात्रों को कोई डिवीजन नहीं देने का फैसला किया है. इसके अलावा, छात्रों के अंकों की गणना के लिए सर्वोत्तम पांच विषयों को तय करने का निर्णय पूरी तरह से प्रवेश देने वाले कॉलेज का होगा.

Trending news