School Admission 2024: प्राइवेट स्कूलों में कराना है बच्चे का एडमिशन, ऐसी है सीटों की हालत
Advertisement
trendingNow12010659

School Admission 2024: प्राइवेट स्कूलों में कराना है बच्चे का एडमिशन, ऐसी है सीटों की हालत

Delhi Nursery Registration: एडमिशन के लिए पहली मेरिट लिस्ट 12 जनवरी 2024 को जारी की जाएगी और दूसरी लिस्ट 29 जनवरी को निर्धारित है. 

School Admission 2024: प्राइवेट स्कूलों में कराना है बच्चे का एडमिशन, ऐसी है सीटों की हालत

Nursery Admission 2024-25: अपना बच्चा अच्छे स्कूल में पढ़ाई करे यह हर माता पिता का सपना होता है, इसके लिए वह हर संभव कोशिश करते हैं. कई बार तो वह अपनी लिमिट से ज्यादा फीस भी देने की कोशिश करते हैं, लेकिन सबसे पहली और बेसिक बात है नर्सरी में बच्चे का एडमिशन होना. नर्सरी में अगर आप भी अपने बच्चे का एडमिशन कराने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपको बता दें कि दिल्ली में नर्सरी में एडमिशन के लिए फॉर्म भरने की आखिरी तारीख नजदीक आ गई है, लेकिन यह जानकर भी आपको हैरानी होगी कि एडमिशन मिलना बहुत मुश्किल टास्क है, क्योंकि दिल्ली के पुराने और पॉपुलर स्कूलों में एडमिशन के लिए लंबी लिस्ट है. लाइव हिंदुस्तान के मुताबिक एक सीट के लिए 20 से ज्यादा दावेदार हैं.

स्कूल एडमिशन के लिए आवेदन करने की आखिरी डेट 15 जनवरी है. एडमिशन के लिए पहली मेरिट लिस्ट 12 जनवरी 2024 को जारी की जाएगी और दूसरी लिस्ट 29 जनवरी को निर्धारित है. नर्सरी में एडमिशन के लिए बच्चे की उम्र कम से कम 3 साल होनी चाहिए. वहीं केजी में एडमिशन के लिए उम्र 4 साल होनी चाहिए. इसके अलावा फर्स्ट क्लास में एडमिशन के लिए बच्चे की उम्र कम से कम 5 साल होनी चाहिए. एडमिशन के लिए बच्चों की उम्र की गणना 31 मार्च 2024 से की जाएगी.

Documents valid as proof of address

  • माता-पिता (मां/पिता के नाम पर बच्चे का नाम) के नाम पर जारी राशन कार्ड/ स्मार्ट कार्ड.

  • बच्चे या माता-पिता का निवास प्रमाण पत्र.

  • माता-पिता में से किसी एक का वोटर आईडी कार्ड (ईपीआईसी).

  • माता-पिता या बच्चे में से किसी एक के नाम पर बिजली बिल/ एमटीएनएल टेलीफोन बिल/ पानी बिल/ पासपोर्ट.

  • माता-पिता में से किसी एक के नाम पर जारी आधार कार्ड/ यूआईडी कार्ड.

जरूरी बात यह है कि एडमिशन प्रक्रिया 8 मार्च, 2024 को खत्म होने वाली है. इसके बाद, शिक्षा उप निदेशक जनरल कैटेगरी के तहत खाली सीटों की स्कूल-वाइज डिटेल कंपाइल करेंगे, जिससे सीट भरने में ट्रांसपेरेंसी आएगी.

Trending news