Republic Day Speech in hindi: रिपब्लिक डे पर शॉर्ट, फैक्चुअल और शानदार स्‍पीच ऐसे करें तैयार, बजती रहेंगी तालियां!
Advertisement
trendingNow11537996

Republic Day Speech in hindi: रिपब्लिक डे पर शॉर्ट, फैक्चुअल और शानदार स्‍पीच ऐसे करें तैयार, बजती रहेंगी तालियां!

Republic Day 2023: गणतंत्र दिवस के पर्व पर ज्‍यादातर स्‍कूलों और अन्‍य संस्थानों में कार्यक्रम होते हैं. वहां बच्‍चों, शिक्षकों और अतिथियों को भाषण देना होता है, तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि आप इस प्रोग्राम के लिए स्‍पीच कैसे तैयार कर सकते हैं? 

फाइल फोटो

Republic Day Speech: गणतंत्र दिवस आने में अब कुछ ही दिन बाकी है. ऐसे में स्‍कूल के बच्‍चे, टीचर, कार्यालयों, संस्थानों व सोसायटी के लोग भी इस राष्ट्रीय पर्व में कहीं न कहीं हिस्‍सा लेंगे और कई बार तो अचानक से ही स्‍पीच देने के लिए आमंत्रित कर दिया जाता है. जो लोग स्‍टेज पर बोलने के आदी नहीं होते हैं, उनकी तो रूह कांप जाती है, लेकिन आज हम आपको 26 जनवरी के स्‍पीच के लिए ऐसी ट्रिक बताएंगे, जिससे आप बहुत ही आसानी से भाषण दे सकेंगे, तो चलिए जानते हैं स्‍पीच को कैसे तैयार किया जा सकता है?   

सब बजाएंगे तालियां

  • 26 जनवरी के दिन स्पीच देने वाले परफेक्ट तैयारी करने के बारे में सोचते हैं. ऐसे में आप भी चाहते होंगे कि आपका भाषण हर कोई ध्‍यान से सुने और जब तक आपका स्‍पीच खत्‍म न हो, तब तक श्रोता आपको सुनते रहे और जब स्‍पीच खत्‍म हो तब हर कोई आपके लिए तालियां बजाए, तो चलिए जानते हैं आप गणतंत्र दिवस के भाषण को कैसे और बेहतरीन बना सकते हैं. 

  • आपको 26 जनवरी के दिन स्पीच देनी है. ऐसे में आपको एक दिन पहले से ही इसकी तैयारी कर लेना चाहिए. अगर आप ऐसा करेंगे तो आपको भाषण देने में बहुत आसानी हो जाएगी और आप लय में रहेंगे. इसके अलावा एक फायदा यह भी रहता है कि आप कोई पॉइंट भूलेंगे नहीं. आप अपना भाषण अपने दोस्‍तों और परिवार वालों को सुनाकर प्रैक्टिस करेंगे तो ज्‍यादा अच्‍छा होगा. 

  • आप 26 जनवरी के दिन भाषण देने वाले हैं. ऐसे में आपको इसके बारे में अच्‍छे से जानकारी होना चाहिए. इसके लिए आप थोड़ा सा इतिहास के बारे में जानकारी जरूर लें. आपको पूरी स्पीच लिखकर फ्रेम कर लेना चाहिए. अगर आप ऐसा करेंगे तो भूलेंगे नहीं और इससे आडियंस पर आपका अच्‍छा प्रभाव पड़ेगा.

  • स्पीच की शुरुआत, सभी लोगों के अभिवादन से करें.

  • अभिवादन करने के बाद आपको अपना परिचय देना चाहिए और उसके फिर स्पीच की शुरुआत करना चाहिए. 

  • भाषण देते समय ध्‍यान रखें कि वह आम बोलचाल की भाषा में हो.

  • भाषण देने के बाद सभी लोगों का धन्यवाद अदा जरूर करें.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news