RBI Jobs: रिजर्व बैंक की ये नौकरी चाहिए तो फौरन कर दें रजिस्ट्रेशन, ग्रुप बी भर्तियों के लिए मांगे आवेदन
Advertisement
trendingNow12354218

RBI Jobs: रिजर्व बैंक की ये नौकरी चाहिए तो फौरन कर दें रजिस्ट्रेशन, ग्रुप बी भर्तियों के लिए मांगे आवेदन

RBI Recruitment 2024: आरबीआई में निकली 90 से ज्यादा वैकेंसी के लिए आवेदन शुरू हो गए हैं. इच्छुक कैंडिडेट्स इन पदों के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं. आप यहां भर्ती से जुड़ी सभी जरूरी डिटेल्स चेक कर सकते हैं. 

RBI Jobs: रिजर्व बैंक की ये नौकरी चाहिए तो फौरन कर दें रजिस्ट्रेशन, ग्रुप बी भर्तियों के लिए मांगे आवेदन

RBI Grade B Recruitment 2024: सरकारी नौकरी पाने के इस शानदार मौके को हाथ से जाने न दें. अगर आप बैंक की नौकरी के लिए तैयारी कर रहे हैं तो रिजर्व बैंक में निकली इस वैकेंसी के लिए अप्लाई कर सकते हैं.  आरबीआई में कई पदों के लिए भर्तियां निकली हैं और इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है. कैंडिडेट्स RBI की ऑफिशियल वेबसाइट rbi.org.in. पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं. यहां हम आपको भर्ती से जुड़ी तमाम डिटेल्स देने जा रहे हैं. 

आवेदन की लास्ट डेट
इन पदों के लिए आवेदन करने की लास्ट डेट 16 अगस्त 2024 निर्धारित की गई है.  

वैकेंसी डिटेल
इस वैकैंसी के जरिए आरबीआई में  ऑफिसर्स ग्रेड बी के तहत कुल 94 पदों पर भर्तियां की जाएंगी. इनमें जनरल के 66 पद, डिपार्टमेंट ऑफ इकोनॉमिक एंड पॉलिसी रिसर्च के 21 पद और डिपार्टमेंट ऑफ स्टैस्टिक्स एंड इंफॉर्मेशन मैनेजमेंट के 7 पद शामिल हैं.

आवेदन के लिए जरूरी योग्यता
आवेदन करने के लिए योग्यता पद के मुताबिक है और अलग-अलग है. ऑफिसर्स ग्रेड बी जनरल पदों पर आवेदन के लिए किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से कम से कम 60 फीसदी और रिजर्व कैटेगरी के कैंडिडेट्स के पास 50 प्रतिशत मार्क्स के साथ बैचलर्स डिग्री होनी चाहिए. ऑफिसर्स ग्रेड बी डीईपीआर पदों के लिए इकोनॉमिक्स या फाइनेंस में मास्टर्स या पीजीडीएम/एमबीए डिग्री होल्डर्स आवेदन कर सकते हैं. बाकी दो पदों के लिए योग्यता अलग-अलग है, जिसे कैंडिडेट्स भर्ती नोटिफिकेशन में चेक कर सकते हैं.

आवेदन शुल्क
इन पदों के लिए आवेदन करने वाले जनरल कैटेगरी के कैंडिडेट्स को 850 रुपये शुल्क का भुगतान करना होगा. जबकि, रिजर्व कैटेगरी के कैंडिडेट्स को 100 रुपये प्लस जीएसटी लगेगा. आरबीआई के कर्मचारी निशुल्क आवेदन कर सकते हैं. 

ऐसे होगा चयन
इन पदों पर उम्मीदवारों का चयन कई चरण की परीक्षा के बाद किया जाएगा. फर्स्ट फेज में सिलेक्ट होने वाले कैंडिडेट्स ही अगले राउंड में शामिल हो सकेंगे. फेज वन, टू और इंटरव्यू तीनों को पास करने वाले उम्मीदवारों का फाइनल सिलेक्शन किया जाएगा.  

इतनी मिलेगी सैलरी
इन पदों पर चयनित होने वाले युवाओं को पद के मुताबिक सैलरी मिलेगी. कुछ पदों के लिए मंथली सैलरी 55,000 से 99,000 रुपये तक है. जबकि, कुछ पदों के लिए सैलरी 1,22,717 रुपये महीने तक है. इसके अलावा स्पेशल एलाउंस, ग्रेड एलाउंस, डीए, लर्निंग एलाउंस, हाउस रेंट एलाउंस आदि भी दिए जाएंगे. 

Trending news