IAS Story: मां बाप चाहते थे कि बेटी की शादी कर दें, पर बेटी ने की ऐसी प्लानिंग कि बन गई आईएएस अफसर
Advertisement

IAS Story: मां बाप चाहते थे कि बेटी की शादी कर दें, पर बेटी ने की ऐसी प्लानिंग कि बन गई आईएएस अफसर

IAS officer Preeti Hooda: प्रीति बचपन से ही पढ़ाई में अच्छी थी और उसने 10वीं की परीक्षा में 77% अंक हासिल किए थे. प्रीति ने 12वीं की परीक्षा में 87 फीसदी अंक हासिल किए थे. 

IAS Story: मां बाप चाहते थे कि बेटी की शादी कर दें, पर बेटी ने की ऐसी प्लानिंग कि बन गई आईएएस अफसर

IAS Preeti Hooda: इस फैक्ट से कोई इंकार नहीं है कि यूपीएससी परीक्षा को पास करना बहुत कठिन काम है और 'द मदर ऑफ ऑल एग्जाम्स' को पास करने के लिए बहुत तैयारी और दृढ़ संकल्प की आवश्यकता होती है, हालांकि, कई लोग ऐसे भी हैं जो तमाम बाधाओं के बावजूद यूपीएससी को पास करने में सफल रहे हैं और ऐसा ही एक उदाहरण प्रीति हुड्डा का है जो बहुत सारी वित्तीय समस्याओं का सामना करने के बावजूद आईएएस अधिकारी बनीं. प्रीति हुड्डा के पिता एक बस ड्राइवर थे लेकिन उन्होंने कभी भी अपनी आर्थिक स्थिति को अपने सपने को हासिल करने में बाधा नहीं बनने दिया. 

प्रीति बचपन से ही पढ़ाई में अच्छी थी और उसने 10वीं की परीक्षा में 77% अंक हासिल किए थे. प्रीति ने 12वीं की परीक्षा में 87 फीसदी अंक हासिल किए. प्रीति का परिवार चाहता था कि वह पढ़ाई छोड़ दे और खराब आर्थिक स्थिति के कारण शादी कर ले, हालांकि प्रीति ने अपनी पढ़ाई जारी रखी और दिल्ली के लक्ष्मी बाई कॉलेज में प्रवेश लिया और हिंदी विषय में ग्रेजुएशन किया. प्रीति ने पीएच.डी. जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) से हिंदी में किया. 

प्रीति हरियाणा के बहादुरगढ़ की रहने वाली हैं और उनके पिता ने जीवनयापन के लिए दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) की बसें चलाईं.

प्रीति ने अपनी यूपीएससी की तैयारी के लिए शानदार प्लानिंग बनाई और हिंदी को अपना माध्यम चुना. उन्होंने वैकल्पिक विषय के रूप में हिंदी को भी चुना. प्रीति अपने पहले प्रयास में यूपीएससी परीक्षा पास करने में असफल रहीं. प्रीति ने हार नहीं मानी और दूसरी बार परीक्षा में बैठी और वह 2017 में 288 की अखिल भारतीय रैंक के साथ यूपीएससी परीक्षा पास करने में सफल रही.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट  Zeenews.com/Hindi  पर

Trending news