अपने गोल्स को देश से जोड़कर देखिए, सफलता का दायरा... PM ने NCC-NSS कैडेट्स को दिए कई सक्सेस मंत्र
Advertisement

अपने गोल्स को देश से जोड़कर देखिए, सफलता का दायरा... PM ने NCC-NSS कैडेट्स को दिए कई सक्सेस मंत्र

Republic Day: पीएम मोदी ने कहां, "हमारी सफलताएं अकेले हमारे प्रयासों से नहीं आतीं और हमारी सफलताएं कभी अकेले हमारी नहीं होतीं. यही नजरिया आपको आपके जीवन में समाज और देश को लेकर भी रखना है." पीएम ने युवाओं के दिए और भी कई सक्सेस मंत्र

अपने गोल्स को देश से जोड़कर देखिए, सफलता का दायरा... PM ने NCC-NSS कैडेट्स को दिए कई सक्सेस मंत्र

PM Modi Interacts With NCC Cadets NSS: इस साल गणतंत्र दिवस कार्यक्रम के दौरान एनसीसी कैडेट्स और एनएसएस वॉलेंटियर्स और झांकी कलाकारों ने हिस्‍सा लिया. ये सभी कर्तव्य पथ पर होने वाले परेड में शामिल होने जा रहे हैं, जिसके चलते आज, 24 जनवरी 2024 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली में एनसीसी कैडेट्स, एनएसएस स्वयंसेवकों, जनजातीय अतिथियों और झांकी कलाकारों के साथ बातचीत की. आज  राष्ट्रीय बालिका दिवस के मौके पर उन्होंने देश की बेटियों को संबेधित करते हुए कहां कि यह देश की बेटियों की उपलब्धियों को सेलिब्रेट करने का दिन है. 

एनसीसी और एनएसएस कैडेटों-स्वयंसेवकों के साथ बातचीत के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "आज राष्ट्रीय बालिका दिवस है. यह हमारी बेटियों की उपलब्धियों का जश्न मनाने का दिन है...कल आप सभी ने देखा कि देश ने दिवंगत समाजवादी नेता कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न से सम्मानित करने की घोषणा करके एक बड़ा कदम उठाया"

एनसीसी कैडेट्स और एनएसएस स्वयंसेवकों से बातचीत के दौरान पीएम मोदी ने कहा, "एनसीसी और एनएसएस ऐसे संगठन हैं, जो युवा पीढ़ी को राष्ट्रीय लक्ष्यों से और सरोकारों से जोड़ते हैं. कोरोना काल में जिस तरह इनके वॉलंटियर्स ने देश का सामर्थ्य बढ़ाया, वो पूरे देश ने देखा और अनुभव किया है. इसलिए सरकार की हमेशा यह कोशिश रही है कि इन संगठनों को प्रोत्साहित कर इनका विस्तार किया जाए. हमारे बॉर्डर लाइन और समुद्र तटों पर बसे इलाकों में कई तरह चुनौतियां आती रहती हैं, जिनसे निपटने के लिए सरकार आप जैसे युवाओं को तैयार कर रही है."

सीमावर्ती गांवों में शिक्षा-रोजगार के बेहतर अवसर
आर्मी, नेवी और एयरफोर्स के माध्यम से विशेष ट्रेनिंग दी जा रही है. इससे भविष्य के लिए भी तैयार होने के साथ ही युवा जरूरत पड़ने पर फर्स्ट रिस्पॉन्डर का भी रोल प्ले कर सकेंगे. पीएम मोदी ने बताया कि सरकार वाइब्रेंट बॉर्डर एरिया प्रोग्राम पर काम कर रही है, जिसके तहत सीमावर्ती गांवों का विकास किया जा रहा है. वहां हर तरह की सुविधाएं विकसित की जा रही हैं, ताकि ऐसे क्षेत्रों में युवाओं का सामर्थ्य बढ़े और वे अपने गांव और परिवार में रहना पसंद करें. 

सबका साथ होता है प्रगति का कारण 
उन्होंने आगे कहा, "आप जब जीवन में कुछ बेहतर करते हैं, कोई सफलता हासिल करते हैं तो उसके पीछे आपके साथ-साथ आपके पेरेंट्स, टीचर्स और दोस्तों की बड़ी भूमिका होती है.  सब आपकी क्षमता और फैसलों पर विश्वास कर आपके प्रयास में शामिल हुए होंगे. आज जब आप गणतंत्र दिवस की परेड में शामिल हो रहे हैं, इससे आपके परिवार, स्कूल-कॉलेज और इलाके का भी सम्मान बढ़ा है." 

मोदी ने टीम स्पिरिट के बताएं मायने
एनसीसी कैडेट्स और एनएसएस स्वयंसेवकों से बातचीत के दौरान पीएम ने कहा, "आपको उस क्षेत्र में आगे बढ़ना है, जिसमें आपकी रुचि होगी, लेकिन लक्ष्य तक पहुंचने के लिए आपको बहुत सारे लोगों को अपने साथ लेना होगा. आपको टीम स्पिरिट से काम करना होगा. जब आप अपने लक्ष्यों, गोल्स को देश से जोड़कर देखेंगे, तो आपकी सफलता का दायरा बहुत बड़ा हो जाएगा."

सबका प्रयास की भावना की है असली ताकत 
एपीजे अब्दुल कलाम, होमी जहांगीर भाभा और डॉ सीवी रमन, मेजर ध्यानचंद जैसी देश की मशहूर हस्तियों का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा, "इन महान लोगों ने अपने जीवन में जो मुकाम हासिल किए, उन्हें पूरा विश्व भारत की सफलता के रूप में देखता है.  आपकी सफलता को दुनिया भारत की सफलता के रूप में देखेगी. ऐतिहासिक सफलताएं वो होती हैं, जो पूरी मानवता के विकास की सीढ़ियां बन जाएं." 

Trending news