Advertisement
photoDetails1hindi

Success Story: अमेरिका की नौकरी छोड़ की UPSC की तैयारी, 3 बार हुईं फेल; पढ़िए महिला SDM की कहानी

UPSC Success Story: संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा में हर साल लाखों कैंडिडेट्स शामिल होते हैं. कैंडिडेट्स अपनी मेहनत और प्रयास से यूपीएससी परीक्षा पास करते है और सरकारी अफसर बनते हैं. हर साल प्रशासनिक सेवा में शामिल होने वाले कैंडिडेट्स में महिलाओं का आंकड़ा भी अच्छा खासा है. आज हम एक ऐसी ही सरकारी अफसर की बात कर रहे हैं जिन्होंने अपनी मेहनत से यूपीएससी एग्जाम क्लियर किया और सरकारी अफसर बन गईं.

1/5

अपूर्वा यादव यूपी के मैनपुरी की रहने वाली हैं. अपूर्वा ने हिंदी मीडियम के स्कूली पढ़ाई पूरी की. उसके बाद इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए एडमिशन लिया और इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की.

2/5

अपूर्वा की जब पढ़ाई पूरी हुई तो उनकी नौकरी टीसीएस में लग गई. तीन साल तक अपूर्वा ने टीसीएस जैसी मल्टीनेशनल कंपनी में काम किया. इस दौरान उन्हें अमेरिका जाने का भी मौका मिला. हालांकि अपूर्वा यादव ने अपने लिए एक नया टारगेट तय कर लिया था.

3/5

अपूर्वा यादव ने तय किया कि उन्हें प्रशासनिक सेवा में जाना है. अमेरिका से लौटकर यूपीएससी की तैयारी शुरु कर दी. हालांकि अपूर्वा तीन बार असफल हुईं. परीक्षा में असफलता मिलने के बाद भी उन्होंने तैयारी जारी रखी और साल 2016 में चौथे अटेंप्ट में UPSC की परीक्षा पास कर ली.

4/5

यूपीएससी परीक्षा 2016 में अपूर्वा यादव ने 13वीं रैंक हासिल की. इसके साथ वह अपने शहर की पहली महिला एसडीएस बन गईं.

5/5

अपूर्वा ने अंग्रेजी सीखने के लिए टीवी के इंग्लिश प्रोग्राम देखे, नॉवेल्स पढ़े. बिना शर्म के अंग्रेजी के टूटे फूटे वाक्य बोलना शुरू कर दिए. उनका मानना है कि यदि व्यक्ति प्रयास करता रहे तो कोई भी चीज सीखी जा सकती है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़