Advertisement
photoDetails1hindi

IAS Sisters: सिर्फ टीना-रिया डाबी ही नहीं, कई और सगी बहनें भी हैं IAS अफसर

Upsc Topper IAS Sister: भारतीय प्रशासनिक सेवा (Indian Civil Service) में चयन होना छात्रों के लिए किसी सपने के साकार होने जैसा होता है. IAS Exam देश की सबसे मुश्किल परीक्षाओं में एक है. जिसे पास करने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है. कुछ लोग लिखित परीक्षा पास कर लेते हैं तो इंटरव्यू में फेल हो जाते हैं. सिविल सेवा में पास होने का कोई शॉर्टकट नहीं हैं. UPSC प्री में पास होने के बाद कैंडिडेट मेन्स की तैयारी में जुटते हैं. जिसमें कामयाबी के बाद इंटरव्यू का मौका मिलता है. कई लोग पहले प्रयास में पास हो जाते हैं तो कुछ लोगों को चौथी बार में कामयाबी मिलती है. इंडिया में टैलेंट की कमी नहीं है. भारत में ऐसी कई मिसाले हैं जहां एक ही परिवार के कई सदस्य यूपीएससी परीक्षा में पास होकर देश के प्रशासन की अहम जिम्मेदारी संभाल रहे हैं. भारतीय प्रशासनिक सेवा की परीक्षा पास कर चुके कुछ अफसर भाई-बहन हैं तो कुछ बहनें भी सिविल सेवा परीक्षा पास कर चुकी हैं. आईएएस टीना डाबी (IAS Tina Dabi) और रिया डाबी (IAS Riya Dabi) के बारे में तो बहुत से लोग जानते हैं लेकिन आज पढ़िए कामयाब बहनों की इन जोड़ियों की गौरवपूर्ण कहानी.

सक्सेस स्टोरी

1/5
सक्सेस स्टोरी

भारत में हर साल बहुमुखी प्रतिभा के सैकड़ों छात्र-छात्राएं यूपीएससी (UPSC) यानी सिविल सेवा परीक्षा को पास कर देश की सेवा में अपनी अहम भूमिका निभाते हैं. ऐसे में आज आपको बताते हैं कुछ बहनों की जोड़ी के बारे में जिन्होंने अपनी काबिलियत का लोहा पूरी दुनिया में मनवाया है.

आईएएस अंकिता जैन, आईएएस वैशाली जैन

2/5
आईएएस अंकिता जैन, आईएएस वैशाली जैन

दिल्ली की रहने वाली जैन सिस्टर्स ने साल 2020 में बड़ी कामयाबी हासिल करते हुए इतिहास रच दिया था. हिंदुस्तान की सबसे मुश्किल और बड़ी परीक्षा में IAS अफसर अंकिता जैन ने UPSC सीएसई परीक्षा (UPSC Exam) में तीसरी रैंक और उनकी छोटी बहन वैशाली जैन ने 21वीं रैंक हासिल की थी.

आईएएस अनामिका मीना, आईएएस अंजलि मीना

3/5
आईएएस अनामिका मीना, आईएएस अंजलि मीना

अगली सक्सेस स्टोरी धोरों की धरती राजस्थान के दौसा जिले से, जहां की दो सगी बहनों, अनामिका मीणा और अंजलि मीणा ने 2019 की यूपीएससी परीक्षा में सफलता का परचम लहराया था. इनके पिता आईएएस रमेश चंद्र तमिल नाडु कैडर से IAS ऑफिसर हैं. IAS अनामिका मीणा ने 116वीं और IAS अंजलि मीणा ने 494वीं रैंक हासिल की थी.

आईएएस टीना डाबी, आईएएस रिया डाबी

4/5
आईएएस टीना डाबी, आईएएस रिया डाबी

टीना डाबी और रिया डाबी देश की सबसे चर्चित आईएएस बहनें हैं. IAS टीना डाबी यूपीएससी परीक्षा 2015 की टॉपर रही हैं (IAS Tina Dabi Rank). वहीं, उनकी छोटी बहन रिया डाबी ने यूपीएससी 2020 परीक्षा में 15वीं रैंक हासिल की थी. दोनों बहनें ट्विटर और इंस्टाग्राम पर काफी एक्टिव रहती हैं.

आईएएस सृष्टि और आईएएस सिमरन

5/5
आईएएस सृष्टि और आईएएस सिमरन

यूपी की ताज नगरी आगरा की रहने वाली सृष्टि और सिमरन नाम की बहनों ने भी यूपीएससी परीक्षा पास की है. दोनों बहनों ने सिविल सर्विस परीक्षा की तैयारी साथ में की थी. दोनों साल 2020 में कामयाब हुई थीं. उस दौरान सिमरन की रैंक 474 और सृष्टि की 373 थी. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़