Advertisement
trendingPhotos1268712
photoDetails1hindi

Best Medical Courses: बिना NEET दिए इन मेडिकल कोर्सेस में बना सकते हैं करियर, लाखों में होगी कमाई!

Medical Courses without NEET: कई छात्रों का बचपन से ही डॉक्टर बनने का सपना होता है. इसके लिए वो खूब मेहनत भी करते हैं. डॉक्टरी के पढ़ाई करने के लिए NEET की परीक्षा पास करनी होती है, जिसे NTA है. ये एग्जाम क्लियर करने के बाद नीट स्कोर के आधार पर देश के टॉप मेडिकल कॉलेजों के MBBS और BDS कोर्सेज में एडमिशन मिलता है. हाल ही में NEET की परीक्षा आयोजित की गई. लेकिन क्या आपको पता है कि मेडिकल फील्ड में जाने के लिए  नीट एग्जाम क्वालीफाई करना जरूरी नहीं है. बिना NEET दिए भी आप मेडिकल फील्ड में अपना अच्छा करियर बना सकते हैं. आइए इसके कुछ ऑप्शन आपको बताते हैं.

1/4

अगर आप फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी या मैथ्स (PCB/PCM) विषयों के साथ 12वीं पास हैं, तो आप 4 साल का B.Sc नर्सिंग कर सकते हैं. इस कोर्स को करने के बाद आप स्टाफ नर्स, रजिस्टर्ड नर्स (आरएन), नर्स टीचर, मेडिकल कोडर जैसी पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं. आपको बता दें कि नर्सिंग के लिए ऐसे तो NEET जरूरी नहीं है, लेकिन कई राज्यों ने NEET के आधार पर ही B.Sc नर्सिंग में एडमिशन शुरू किया है. इस कोर्स को करने के बाद आप 3 लाख रुपये से 8 लाख रुपये सालाना तक कमा सकते हैं.

2/4

आप 12वीं के बाद B.Sc न्यूट्रिशन और डाइटिशियन/ह्यूमन न्यूट्रिशन/फूड टेक्नोलॉजी कोर्सेस में एडमिशन ले सकते हैं. ये कोर्स 3 से 4 साल में पूरा होता है. इस कोर्स को करने के बाद न्यूट्रीनिस्ट, फूड टेक्नोलॉजिस्ट और रिसर्च पदों में जॉब मिल सकती है. इस तरह की जॉब में साल के 5 लाख रुपये तक कमाए जा सकते हैं.

3/4

अगर आप 12वीं पास हैं, तो आपके लिए B.Sc Biotechnology भी एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है. इसे करने के लिए आपको नीट क्लियर करने की जरूरत नहीं है. इसे करने के बाद आप बायोटेक्नोलॉजिस्ट पर नौकरी करके अच्छी कमाई कर सकते हैं.

4/4

12 वीं के बाद BSc एग्रीकल्चर भी एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है. इस कोर्स के लिए देशभर के कई कॉलेज और यूनिवर्सिटी में एडमिशन होते हैं. ये कोर्स काफी कम फीस में किया जा सकता है. कोर्स पूरा होने के बाद आप एग्रोनॉमिस्ट, एग्रीकल्चर साइंटिस्ट और एग्रीबिजनेस जैसे पदों पर काम कर सकते हैं. इस कोर्स करने के बाद आप सालाना 9-10 लाख रुपये तक की कमाई कर पाएंगे.

ट्रेन्डिंग फोटोज़