Advertisement
photoDetails1hindi

Current Affairs: 28वें लेखा महानियंत्रक के रूप में किसने पदभार संभाला?

Current Affairs: यूपीएससी, एसएससी जैसी परीक्षाओं के लिए करेंट अफेयर्स क्विज सेक्शन लेकर आए हैं. इसके जरिए किसी भी प्रतियोगी परीक्षा के लिए तैयारी करने वाले युवाओं को काफी मदद मिलेगी. सभी सरकारी परीक्षाओं से संबंधित 10 करेंट अफेयर्स प्रश्न और उनके उत्तर यहां दिए जा रहे हैं. 

 

1/5

1. 28वें लेखा महानियंत्रक के रूप में किसने पदभार संभाला है?

(ए) सोमा रॉय बर्मन

(बी) एसएस दुबे

(सी) अश्विनी वैष्णव

(डी) सुमित त्यागी

जवाब- (बी) एसएस दुबे केंद्र ने भारत सरकार के वित्त मंत्रालय के तहत भारतीय नागरिक लेखा सेवा के अधिकारी एसएस दुबे को 28वें लेखा महानियंत्रक (सीजीए) के रूप में नियुक्त किया. उन्हें संयुक्त राष्ट्र में काम करने का 5 साल का अनुभव है. इससे पहले उन्होंने आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय और उत्तर पूर्वी क्षेत्र के विकास मंत्रालय के संयुक्त सचिव और वित्तीय सलाहकार के तौर पर कार्य किया है.

 

2/5

2. भारत ने रिसर्च, टेक्नोलॉजी और इनोवेशन कोऑपरेशन पर किस देश के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं?

(ए) जर्मनी

(बी) मेक्सिको

(सी) ब्राजील

(डी) इटली

जवाब- (बी) मेक्सिको नई दिल्ली में अनुसंधान, प्रौद्योगिकी और नवाचार सहयोग पर भारत और मेक्सिको के बीच एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए. इसमें एयरोस्पेस, इलेक्ट्रॉनिक्स, महासागर विज्ञान, बायोटेक और स्वास्थ्य सेवा जैसे कई अन्य क्षेत्र शामिल हैं. डॉ जितेंद्र सिंह, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री और मार्सेलो एबरार्ड, मेक्सिको के विदेश मंत्री इस कार्यक्रम में उपस्थित थे. उत्तरी अमेरिका के दक्षिणी भाग में स्थित मेक्सिको (संयुक्त मैक्सिकन राज्य) की राजधानी मेक्सिको सिटी है.

 

3/5

3. चीन के राष्ट्रपति के रूप में तीसरे कार्यकाल के लिए किसे चुना गया है?

(ए) हू जिंताओ

(बी) ली युआनचाओ

(सी) शी जिनपिंग

(डी) हान झेंग

जवाब- (सी) शी जिनपिंग चीनी राजनेता शी जिनपिंग ने लगातार तीसरी बार चीन के राष्ट्रपति का पद हासिल किया. अक्टूबर 2022 में आयोजित पीपुल्स पार्टी की वार्षिक बैठक में, उन्हें नेशनल पीपुल्स कांग्रेस के शीर्ष नेता के तौर पर चुना गया. वह साल 2013 में चीन के पीपुल्स रिपब्लिक के राष्ट्रपति के रूप में फिर सत्ता में आए. वे चीन के केंद्रीय सैन्य आयोग के अध्यक्ष के रूप में भी चुने गए हैं. 

 

4/5

4. शेख मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान अल-थानी किस देश के नए प्रधानमंत्री बने हैं?

(ए) कतर

(बी) बहरीन

(सी) ओमान

(डी) संयुक्त अरब अमीरात

जवाब- (ए) कतर कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल थानी ने कतर के नए प्रधान मंत्री के रूप में विदेश मामलों के मंत्री शेख मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान अल-थानी को नामित किया.

 

5/5

5. 'रेस्ट ऑफ इंडिया' की  टीम ने प्रतिष्ठित ईरानी कप खिताब जीतने के लिए किसे हराया?

(ए) मध्य प्रदेश

(ब) उत्तर प्रदेश

(सी) हरियाणा

(डी) गुजरात

जवाब- (ए) मध्य प्रदेश मास्टरकार्ड ईरानी ट्रॉफी पर कब्जा करने के लिए 'रेस्ट ऑफ इंडिया' टीम ने मध्य प्रदेश को हराया. ईरानी कप भारत में फर्स्ट क्लास क्रिकेट चैंपियनशिप है. 2022-23 संस्करण ईरानी कप का 59वां संस्करण था. यह मैच ग्वालियर के कैप्टन रूप सिंह स्टेडियम में खेला गया था.

ट्रेन्डिंग फोटोज़