JEE Mains 2023 Result Latest Update: जेईई मेन्स 2023 का रिजल्ट, यहां करें फाइनल आंसर की चेक!
Advertisement

JEE Mains 2023 Result Latest Update: जेईई मेन्स 2023 का रिजल्ट, यहां करें फाइनल आंसर की चेक!

JEE Mains 2023 Exam Result: एनटीए जेईई मेन्स रिजल्ट की घोषणा जेईई मेन्स की आधिकारिक साइट jeemain.nta.nic.in पर की जाएगी. सेशन 1 के रिजल्ट पर लेटेस्ट अपडेट यहां चेक कर पाएंगे.

 

JEE Mains 2023 Result Latest Update: जेईई मेन्स 2023 का रिजल्ट, यहां करें फाइनल आंसर की चेक!

National Testing Agency: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी, एनटीए तय समय में जेईई मेन्स 2023 के रिजल्ट घोषित करेगी. NTA JEE के रिजल्ट जारी होने के बाद NTA JEE की आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर देखे जा सकते हैं. रिजल्ट की घोषणा से पहले फाइनल आंसर की भी जारी की जाएगी. एजेंसी ने जेईई (मेंन्स) - 2023 सत्र 1 के ऑनलाइन आवेदन फॉर्म में अपनी राज्य पात्रता संहिता और कैटेगरा को मॉडिफाई या एडिट करने के लिए करेक्शन विंडो को फिर से खोल दिया है. बदलाव करने की आखिरी तारीख 5 फरवरी, 2023 तक है.

रिजल्ट की तारीख और समय एजेंसी द्वारा अभी तक शेयर नहीं किया गया है. हालांकि, आधिकारिक नोटिस के मुताबिक, उम्मीदवारों को किसी भी समस्या से बचने के लिए रिजल्ट की घोषणा से पहले यह आखिरी मौका है, इसलिए कैंडिडेट्स को सलाह दी जाती है कि वे बहुत सावधानी से सुधार करें, क्योंकि आगे उम्मीदवारों को सुधार का कोई मौका नहीं दिया जाएगा. जेईई मेन्स के रिजल्ट, फाइनल आंसर की और अन्य डिटेल पर लेटेस्ट अपडेट आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर पाएंगे.

आंसर की के खिलाफ आपत्तियां दर्ज कराने की आखिरी तारीख आज 4 फरवरी है. आंसर की को चुनौती देने का लिंक जेईई मेन्स की आधिकारिक साइट पर उपलब्ध है. जेईई रिजल्ट 2023 अगले सप्ताह जारी होने की उम्मीद है. अलग अलग मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, NTA JEE का रिजल्ट अगले सप्ताह NTA JEE की आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर उपलब्ध होगा. जेईई रिजल्ट की तारीख और समय एनटीए द्वारा अभी तक शेयर नहीं किया गया है. 

 पेपर-1 (बीई/ बीटेक) के लिए 8.6 लाख से ज्यादा कैंडिडेट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था, जबकि पेपर-2 (बीआर्क) के लिए 46,000 से ज्यादा कैंडिडेट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था. पेपर-1 (बीई/ बीटेक प्रोग्राम) के लिए कुल 8,60,058 उम्मीदवारों में से 8,23,850 ने कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा दी. इस तरह 95.8 फीसदी की उपस्थिति दर्ज की गई. कुल 9,06,523 कैंडिडेट्स के रजिस्ट्रेशन में महिलाओं की संख्या 30.7 फीसदी है. महिला उम्मीदवारों में, 11.4 फीसदी ईडब्ल्यूएस कैटेगरी से हैं, एससी से 37 फीसदी, एसटी से 9.1 फीसदी और ओबीसी कैटेगरी से 3.4 फीसदी हैं.

नई नौकरी की तलाश में हैं तो तुरंत क्लिक करें

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news