NEET UG Counselling 2023: ये है MBBS में एडमिशन के लिए आखिरी तारीख, इसके बाद लिया दाखिला तो कर दिया जाएगा रद्द
Advertisement
trendingNow11744495

NEET UG Counselling 2023: ये है MBBS में एडमिशन के लिए आखिरी तारीख, इसके बाद लिया दाखिला तो कर दिया जाएगा रद्द

nmc.org.in: NEET AIQ 2023 काउंसलिंग प्रक्रिया में चार राउंड (राउंड 1, राउंड 2, मॉप-अप और स्ट्रे वैकेंसी) शामिल होंगे. सीट की उपलब्धता के आधार पर राउंड की संख्या अलग अलग हो सकती है. सीट आवंटन नीट 2023 रैंक, अभ्यर्थी की वरीयता, सीट की उपलब्धता और आरक्षण मानदंड द्वारा निर्धारित किया जाएगा.

NEET UG Counselling 2023: ये है MBBS में एडमिशन के लिए आखिरी तारीख, इसके बाद लिया दाखिला तो कर दिया जाएगा रद्द

NEET UG काउंसलिंग 2023 से पहले, नेशनल मेडिकल कमीशन, एनएमसी द्वारा जारी किए गए नए नियमों ने एमबीबीएस एडमिशन के लिए समय सीमा निर्धारित की है. नए ग्रेजुएशन मेडिकल एजुकेशन विनियम, GMER 2023 के अनुसार, NMC के ग्रेजुएशन मेडिकल एजुकेशन बोर्ड, UGMEB ने कहा है कि 30 अगस्त, 2023 के बाद कोई प्रवेश नहीं होगा.

इसके साथ ही, NMC ने विश्वविद्यालयों और कॉलेजों को यह सुनिश्चित करने के निर्देश भी जारी किए हैं कि एमबीबीएस शैक्षणिक कैलेंडर हर साल 1 अगस्त से शुरू हो. GMER 2023 के मुताबिक, कोई भी स्टूडेंट जो एडमिशन बंद होने की आखिरी (30 अगस्त) के बाद एडमिशन लेता है, उसका एडमिशन रद्द कर दिया जाएगा.

नए नियमों के साथ, देश के टॉप मेडिकल शिक्षा नियामक के साथ-साथ सरकार अकादमिक कैलेंडर को पटरी पर लाने की दिशा में काम कर रही है, खासकर COVID-19 महामारी के बाद. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी, NTA ने 13 जून, 2023 को NEET UG रिजल्ट की घोषणा की है. पिछले रुझानों के अनुसार, NEET काउंसलिंग प्रक्रिया जुलाई के पहले सप्ताह में शुरू होने की उम्मीद है.

हालांकि, नई गाइडलाइंस आने से अगर दाखिले की आखिरी तारीख 30 अगस्त, 2023 निर्धारित की गई है, तो काउंसलिंग प्रक्रिया जून के आखिरी सप्ताह या जुलाई के पहले सप्ताह में शुरू होने की उम्मीद है. NEET UG काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू होने के बाद, उम्मीदवारों को मेडिकल काउंसलिंग कमेटी, MCC की आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन करना होगा. यूजी और पीजी काउंसलिंग का शेड्यूल जल्द जारी होने की उम्मीद है.

NEET AIQ 2023 काउंसलिंग प्रक्रिया में चार राउंड (राउंड 1, राउंड 2, मॉप-अप और स्ट्रे वैकेंसी) शामिल होंगे. सीट की उपलब्धता के आधार पर राउंड की संख्या अलग अलग हो सकती है. सीट आवंटन नीट 2023 रैंक, अभ्यर्थी की वरीयता, सीट की उपलब्धता और आरक्षण मानदंड द्वारा निर्धारित किया जाएगा.

Trending news