NEET UG 2023: नहीं कर पाए नीट यूजी 2023 क्रैक, जानिए क्या हैं बैकअप ऑप्शन
Advertisement
trendingNow11740224

NEET UG 2023: नहीं कर पाए नीट यूजी 2023 क्रैक, जानिए क्या हैं बैकअप ऑप्शन

NTA ने NEET UG 2023 का रिजल्ट घोषित कर दिया है. परीक्षा में शामिल होने वाले लाखों स्टूडेंट्स मेडिकल प्रवेश परीक्षा को पास नहीं कर सके. परीक्षा में शामिल होने वाले लाखों छात्र मेडिकल प्रवेश परीक्षा में सफल नहीं हो सके.

NEET UG 2023: नहीं कर पाए नीट यूजी 2023 क्रैक, जानिए क्या हैं बैकअप ऑप्शन

NTA ने NEET UG 2023 का रिजल्ट घोषित कर दिया है. परीक्षा में शामिल होने वाले लाखों स्टूडेंट्स मेडिकल प्रवेश परीक्षा को पास नहीं कर सके. परीक्षा में शामिल होने वाले लाखों छात्र मेडिकल प्रवेश परीक्षा में सफल नहीं हो सके. लेकिन, यह अंत नहीं है, ऐसे कई अन्य ऑप्शन हैं जिन पर मेडिकल कैंडिडेट्स विचार कर सकते हैं. 

Prepare for NEET UG 2024
यदि आप मेडिकल की पढ़ाई करने के बारे में गंभीर हैं, तो आप NEET UG की तैयारी के लिए एक और साल समर्पित कर सकते हैं. उन फील्ड की पहचान करें जहां आपको सुधार की जरूरत है और पढ़ाई के लिए एक अच्छी स्ट्रेटजी बनाएं.

​Other Medical Entrance Exams
आप AIIMS MBBS, JIPMER, या राज्य स्तरीय मेडिकल प्रवेश परीक्षा जैसी अन्य परीक्षाओं के बारे में जान सकते हैं. परीक्षा के बारे में रिसर्च करें और उसी के मुताबिक तैयारी करें.

Alternative Healthcare Careers
हेल्थ केयर इंडस्ट्री में नर्सिंग, फार्मेसी, फिजियोथेरेपी, व्यावसायिक चिकित्सा, या मेडिकल लेबोरेटरी टेक्नोलॉजी जैसे विकल्प बहुत डिमांड में हैं.

Allied Health Professions
मेडिकल इमेजिंग, मेडिकल कोडिंग, स्वास्थ्य सूचना विज्ञान, मेडिकल ट्रांसक्रिप्शन या हेल्थ केयर एडमिनिस्ट्रेशन समेत अलग अलग संबद्ध स्वास्थ्य व्यवसायों पर विचार किया जा सकता है.

Different Academic Paths
यदि आप संबंधित क्षेत्रों में कदम रखने के लिए तैयार हैं, तो आप बायोलॉजी, बायो कैमिस्ट्री, बायो टेक्नोलॉजी, या बायो मेडिकल साइंस में डिग्री हासिल करने पर विचार कर सकते हैं.

बीएससी न्यूट्रिशन और डाइटिशियन/ह्यूमन न्यूट्रिशन/फूड टेक्नोलॉजी
यह कोर्स तीन से चार साल में किया जा सकता है. इसे कंप्लीट करने के बाद न्यूट्रीनिस्ट, फूड टेक्नोलॉजिस्ट और रिसर्च पदों पर नौकरी पा सकते हैं. 

बीएससी बायोटेक्नोलॉजी
यह कोर्स तीन से चार साल में पूरा होता है. इस कोर्स को करने के बाद बायोटेक्नोलॉजिस्ट पद पर नौकरी कर सकते हैं.

बीएससी एग्रीकल्चर साइंस
BSc एग्रीकल्चर 4 साल का अंडर ग्रेजुएट बैचलर डिग्री का कोर्स है. इस कोर्स के बाद आप एग्रोनॉमिस्ट, एग्रीकल्चर साइंटिस्ट और एग्रीबिजनेस जैसे पदों पर काम कर सकते हैं.

Trending news