NEET UG 2023 Answer key: नीट यूजी 2023 की आंसर की, NTA की इस वेबसाइट पर कर पाएंगे चेक
Advertisement
trendingNow11696905

NEET UG 2023 Answer key: नीट यूजी 2023 की आंसर की, NTA की इस वेबसाइट पर कर पाएंगे चेक

neet.nta.nic.in: एक बार आंसर की जारी होने के बाद, स्टूडेंट्स आंसर की पर आपत्तियां उठा सकेंगे और जल्द ही रिजल्ट और फाइनल आंसर की जारी कर दी जाएगी

NEET UG 2023 Answer key: नीट यूजी 2023 की आंसर की, NTA की इस वेबसाइट पर कर पाएंगे चेक

NEET UG 2023 Updates: National Testing Agency नेशनल टेस्टिंग एजेंसी अगले हफ्ते नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुएट (NEET UG) 2023 की आंसर की जारी करेगी. जो छात्र परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे, वे आधिकारिक वेबसाइट- neet.nta.nic.in पर आंसर की देख सकते हैं. परीक्षा 7 मई को आयोजित की गई थी. NEET UG 2023 के लिए कुल 20,87,449 स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था. यह परीक्षा भारत और विदेशों के कुल 499 शहरों में आयोजित की गई थी.

एक बार आंसर की जारी होने के बाद, स्टूडेंट्स आंसर की पर आपत्तियां उठा सकेंगे और जल्द ही रिजल्ट और फाइनल आंसर की जारी कर दी जाएगी. इस साल फिजिक्स सेक्शन एनसीईआरटी पर आधारित था और इसमें कई न्यूमेरिकल थे. केमिस्ट्री सेक्शन में फिजिकल केमिस्ट्री की तुलना में इनऑर्गेनिक और ऑर्गेनिक केमिस्ट्री को ज्यादा वेटेज दिया गया. जूलॉजी और बॉटनी में मुख्य रूप से एनसीईआरटी के सवाल थे.

उत्तर पूर्वी राज्य में हिंसक झड़पों के कारण, NTA ने मणिपुर में मेडिकल प्रवेश परीक्षा टाल दी. एनटीए जल्द ही परीक्षा के लिए नई तारीखों की घोषणा करेगा. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय में राज्य मंत्री, भारती प्रवीण पवार ने हाल ही में लोकसभा में साफ किया कि साल में दो बार एनईईटी यूजी आयोजित करने का कोई प्रस्ताव नहीं है.

रूस-यूक्रेन युद्ध के बाद से, किर्गिस्तान ने भारत के मेडिकल कैंडिडेट्स के लिए विदेश में एक अध्ययन गंतव्य के रूप में एक आसान जगह बनाई है. भारत सरकार द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, 2022 में किर्गिस्तान में 14,500 भारतीय छात्र थे. NEET UG 2022 के लिए लगभग 17.64 लाख उम्मीदवार उपस्थित हुए थे. पिछले साल 96,077 मेडिकल सीटें खाली थीं.

इस साल असंवेदनशील तलाशी की कुछ खबरें आई थीं लेकिन एनटीए ने ऐसे सभी दावों का खंडन किया. द इंडियन एक्सप्रेस डॉट कॉम से एक सीनियर अधिकारी ने कहा "इन सभी अफवाहों में बिल्कुल भी सच्चाई नहीं है, जैसे कि एक लड़की को अपनी ब्रा उतारने के लिए कहा जा रहा है. हमें अपने किसी भी केंद्र से कोई शिकायत या रिपोर्ट नहीं मिली है. इस तरह की खबरें फैलाई जाती हैं क्योंकि कुछ लोग इस तथ्य को पचा नहीं पाते हैं कि इस लेवल की परीक्षा सुचारू रूप से आयोजित की गई थी.”

 

Trending news